आपको सेहतमंद बनाएगी काली मिर्च, कई रोगों का रामबाण इलाज

By: Ankur Mon, 28 Sept 2020 1:46 PM

आपको सेहतमंद बनाएगी काली मिर्च, कई रोगों का रामबाण इलाज

जब भी कभी भारतीय मसालों की बात की जाती हैं तो काली मिर्च को जरूर शामिल किया जाता हैं जो स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत बनाने का काम भी करती हैं। जी हां, काली मिर्च को औषधि के रूप में भी जाना जाता हैं जो कई बीमारियों का रामबाण इलाज बनती हैं। घरेलू नुस्खों में काली मिर्च को प्राचीन समय से अपनाया जाता रहा हैं। आज इस कड़ी में हम आपको काली मिर्च से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानना आपके स्वस्थ जीवन लिए बेहद जरूरी है।

डायबिटीज के लिए

काली मिर्च का सेवन करने से मधुमेह और ब्लड शुगर को की समस्या भी कंट्रोल में रहती है। शोध के मुताबिक, काली मिर्च में ऐसे एजेंट पाए जाते हैं, जो डायबिटीज के इलाज में मदद मिल सकती है।

Health tips,health tips in hindi,black pepper,black pepper health benefits,home remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, काली मिर्च, काली मिर्च से सेहत, घरेलू नुस्खें

कब्ज की समस्या से मिलेगा छुटकारा

काली मिर्च हमारी पाचन शक्ति के लिए बहुत लाभकारी होती है। इससे कब्ज की समस्या भी दूर होती है। इसके लिए आप को करना बस इतना है कि आप को भोजन में काली मिर्च डालकर खानी है और फिर देखिए आपको इससे कितने बेमिसाल फायदे मिलेंगे।

याददाश्त को बढ़ाए

काली मिर्च हमारे दिमाग के लिए भी बहुत गुणकारी होती है। इससे याददाश्त को बढ़ाया जा सकता है।

पतला होने में करेगी मदद

आप काली मिर्च का सेवन ग्रीन टी के साथ भी कर सकते हैं। अगर आप पतले होने के लिए ग्रीन टी पी रहे हैं तो काली मिर्च उसमें सोने पर सुहागा का काम करेगी। ग्रीन टी को काली मिर्च के साथ खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म सुधरता है। चुटकी भर काली मिर्च लें। इसे ग्रीन टी में मिलाएं। दिन में दो से तीन बार पिएं।

Health tips,health tips in hindi,black pepper,black pepper health benefits,home remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, काली मिर्च, काली मिर्च से सेहत, घरेलू नुस्खें

कैंसर से करे बचाव

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के लिए भी काली मिर्च बहुत अच्छी है। इस पर लेकर बहुत से शोध भी हुए हैं जिसमें यह बात सामने आई है कि काली मिर्च में एंटी-कैंसर गतिविधि पाई जाती है जो कि शरीर में कैंसर को पनपने से रोक सकती है। इतना ही नहीं काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन की वजह से इसे कीमो थेरेपी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकते हैं।

गठिया के लिए

सर्दी खासी दूर करने वाली काली मिर्च गठिए और जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाने का काम करते हैं। 40 प्लस महिलाओं को अक्सर जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती हैं। ऐसे में सिर्फ एक काम करना है और वह है काली मिर्च का सेवन। इससे आपका जोड़ों का दर्द तो दूर होगा ही साथ ही में गठिए के दर्द से भी राहत मिलेगी।

पाचन तंत्र होता है बेहतर

अगर आपको पेट संबंधी परेशानी रहती है। आपका पेट अच्छी तरह से साफ नहीं हो पाता है तो काली मिर्च से अच्छा कोई इलाज नहीं है। काली मिर्च आपके पेट को एक दम साफ कर देती है। इसके सेवन से पाचन तंत्र भी बेहतर रहता है। वैसे तो आप काली मिर्च के पाउडर का सेवन भी आप कर सकते हैं लेकिन अगर आप काली मिर्च चबा कर खाएंगे तो आपको और भी फायदे होगें।

ये भी पढ़े :

# महिलाओं के लिए परेशानी बनता हैं पीरियड्स का दर्द, दवाइयों की जगह आजमाए ये घरेलू नुस्खें

# क्या आप भी काढ़ा पीकर हो चुके हैं परेशान, दिनचर्या में शामिल करें ये 6 इम्यूनिटी बूस्टर

# साइलेंट कोरोना कर रहा आपके इस अंग को बर्बाद, समय रहते बरतें यह सावधानी

# अच्छी सेहत दिलाएगा मौसम के अनुकूल आहार, जानें कब क्या खाएं और क्या नहीं

# शरीर में जिंक की कमी हो सकती हैं कोरोना संक्रमितों के लिए खतरनाक : रिसर्च

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com