जवानी की ये आदतें सेहतमंद दिल के लिए साबित होगी घातक, लापरवाही पड़ेगी भारी

By: Ankur Thu, 01 Apr 2021 2:23 PM

जवानी की ये आदतें सेहतमंद दिल के लिए साबित होगी घातक, लापरवाही पड़ेगी भारी

व्यक्ति की सेहत ही उसका सबसे बड़ा धन होता हैं जिसकी देखभाल के लिए अपने खानपान के साथ ही आदतों में भी जरूरी बदलाव लाने की जरूरत होती हैं। खासतौर से किशोरावस्था और युवावस्था में अपनी आदतों पर काबू करने की जरूरत होती हैं। इस समय में की गई लापरवाही दिल के लिए घातक साबित हो सकती हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसी ही आदतों की जानकारी लेकर आए हैं जिनका सीधा असर आपके दिल की सेहत पर पड़ता हैं। तो आइये जानते हैं इन आदतों के बारे में।

ज्यादा तनाव

अक्सर कई लोग अपने भविष्य को लेकर या किसी और बात को लेकर काफी चिंतित रहते हैं और इसकी वजह से वो हमेशा तनाव में रहने लगते हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि लंबे समय तक अगर आप तनाव में रहेंगे तो हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।

Health tips,health tips in hindi,healthy heart,habits harm heart ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ ह्रदय, नुकसानदायक आदतें

फल, सब्जियों का सेवन करें

कई लोगों की यह आदत होती है कि वह फलों और सब्जियों का सेवन करने के बजाय जंक फूड ज्यादा खाना पसंद करते हैं, जबकि कई शोधों में यह कहा जा चुका है कि जंत फूड सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। एक शोध के मुताबिक, फलों और सब्जियों का पर्याप्त मात्रा में सेवन नहीं करने वाले लोगों की तुलना में इनका सेवन करने वाले लोगों को हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम होता है।

शारीरिक श्रम का अभाव

कई लोग आलस की वजह से शारीरिक श्रम नहीं करते हैं, लेकिन विशेषज्ञ कहते हैं कि शारीरिक श्रम का अभाव बहुत सी बीमारियों का कारण बन सकता है। इसमें मोटापे से लेकर दिल की बीमारियां तक शामिल हैं। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए आप खुद को एक्टिव बनाए रखें।

Health tips,health tips in hindi,healthy heart,habits harm heart ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ ह्रदय, नुकसानदायक आदतें

धूम्रपान से बचें

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सिगरेट और सिगार का धुआं दिल और धमनियों के लिए उतना ही बुरा है जितना फेफड़ों के लिए। अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो उसे छोड़ना आपके स्वास्थ्य का सबसे बड़ा उपहार हो सकता है, जिसे आप स्वयं दे सकते हैं। इसलिए अगर आप अपने दिल को स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं, तो यह जरूरी है कि आप धूम्रपान से बचें।

शराब से बनाए दूरी

विशेषज्ञ कहते हैं कि शराब का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है, इसलिए बेहतर होगा कि आप अगर नहीं पीते हैं तो न ही पिएं, लेकिन अगर आप शराब पीते हैं तो बेहत ही कम मात्रा में पिएं, क्योंकि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन दिल पर बहुत बुरा असर डाल सकता है।

ये भी पढ़े :

# गर्मियों में सेहत बनाए रखने के लिए करें सही नाश्ते का चुनाव, इन्हें करें डाइट में शामिल

# Kareena Kapoor Fitness Tips: करीना कपूर खान खुद को फिट रखने के लिए खाती है ये चीजें!

# बेहद पीडादायी बीमारी हैं बवासीर, इन 4 चीजों का सेवन बढ़ा सकता हैं परेशानी

# टमाटर का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक, जानें और रहें सावधान

# इन 4 घरेलू नुस्खों से करें खून की सफाई, कई बीमारियों से मिलेगी निजात

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com