हेल्दी व लम्बी उम्र की चाहत को पूरा करेंगे ये 5 सुपरफूड, करे इनका सेवन

By: Ankur Tue, 04 Sept 2018 4:57 PM

हेल्दी व लम्बी उम्र की चाहत को पूरा करेंगे ये 5 सुपरफूड, करे इनका सेवन

आजकल की परिवर्तनीय जीवनशैली के चलते लोग अपनी सेहत और स्वास्थ्य के साथ समझौता करने लगे हैं। कई लोग तो अपने शरीर को लेकर बहुत आलसी हो चुके हैं और किसी भी तरह का कोई शारीरिक श्रम नहीं करना चाहते हैं। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि अपने खान-पान को कुछ इस तरह का बनाया जाए जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे सुपरफूड लेकर आए हैं जो आपको अच्छी सेहत के साथ लंबी उम्र का तोहफा भी देते है। तो आइये जानते हैं इन सुपरफूड के बारे में।

* साबुत अनाज


फाइबर, मिनेरल्स, विटामिन्स, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर साबुत अनाज का सेवन महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे न सिर्फ महिलाओं को ऊर्जा मिलती है बल्कि यह वजन कंट्रोल करने में भी मददगार होता है। साबुत अनाज के रूप में ब्राउन चावल, गेहूं, जौ आदि का सेवन कर सकती हैं

* फल व सब्जियां


महिलाओं को अपनी डाइट में हरी और सीजनल सब्जियों को शामिल करना चाहिए। हरी सब्जियों में कैलोरी की मात्रा कम होती है और इसमें पोटैशियम, विटामिन्स और फाइबर भी भरपूर मात्रा में होते हैं। हरी और पत्तेदार सब्जियां जैसे– पालक, पत्तागोभी, तोरी, करेला आदि खने से महिलाओं के शरीर को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है। स्वस्थ रहने के लिए महिलाओं को रोजाना फलों का सेवन जरूर करना चाहिए। अगर आप फल नहीं खा सकती तो एक गिलास फूट जूस पी लें। फलों में विटामिन, कैल्शियम और फाइबर की पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जोकि आपको डायबिटीज, कैंसर और दिल के रोगों से दूर रखते हैं।

superfoods,superfoods for healthy life,tips for long life,Health tips ,हेल्दी फ़ूड, हेल्थ टिप्स, हेल्दी लाइफ टिप्स

* दूध और दही

दूध और उससे बने खाद्य पदार्थों को डाइट प्लान में जरूर शामिल करना चाहिए। इतना ही नहीं, खाने के बाद मलाई वाला दूध पीना भी महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। इससे न सिर्फ आपके शरीर को भरपूर पोषण मिलता है बल्कि यह मोटापे की समस्या भी नहीं होने देता।

* अखरोट

शायद आप नहीं जानती कि अखरोट का सेवन आपके लिए कितना फायदेमंद होता है। यह शरीर को एनर्जी देने के साथ आपको कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाता है। इसके साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म और इम्यून सिस्टम भी दुरूस्त रहता है।

* चिया के बीज

सुपरफूड माने जाने वाले चिया के सीड्स को अपनी डाइट में शामिल कर आप लंबे समय तक हैल्दी रह सकती हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, जो शरीर को एनर्जी देने के साथ ब्रेन को तेज करने में काफी मददगार हैं। इसके अलावा रोजाना इसका सेवन आपको कैंसर जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com