Advertisement

कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाने मे सहायक है ये तेल

By: Megha Mon, 10 July 2017 2:10 PM

कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाने मे सहायक है ये तेल

लहसुन के बारे मे कौन नहीं जानता है। क्योकि इसका उपयोग एक मसाले के रूप मे किया जाता है। लहसुन खाने के बारे मे तो सब जानते ही है, पर इसके तेल का उपयोग भी बहुत फायदेमंद होता है। लहसुन के तेल मे एंटी बैक्टीरियल और एंटीइनफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो न सिर्फ हमारे कान का मेल साफ़ करता हैं, बल्कि सर्दी जुकाम से होने वाले कान के दर्द को भी ठीक करता है। कान के दर्द से छुटकारा पाने के लिए लहसुन के तेल का उपयोग किया जा सकता है। तो आइये जानते है लहसुन के तेल के और भी फायदे...

health tips in hindi,5 health benefits of garlic oil,garlic oil,garlic benefits,garlic uses

1. लहसुन के तेल के इस्तेमाल से ब्लडप्रेशर को कम किया जा सकता है। यह हमारे शरीर मे खून को जमने नहीं देता है और जिसकी वजह से खून गाढ़ा न होकर सदैव ही पतला रहता है जो हद्रयघात की बीमारी से बचा जा सकता है।

2. लहसुन के तेल में कैंसर पनपने वाली कोशिकाओं को नष्ट करने वाले गुण मौजूद होते हैं। रोज़ाना इसके सेवन से हर तरह के कैंसर से बचा जा सकता है।

3. पैरो के फंगस को दूर करने में सहायक होता है। इसके लिए लहसुन के तेल में रुई को डुबोकर फंगस वाले पैर के नाख़ून पर रात भर लगा रहने दें। इसमे मौजूद एल्लिसिन जो एक प्रकार का एंटी फंगस तत्व है जो फंगस को रोक कर पैर के नाख़ून को ठीक कर देता है।

4. लहसुन में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो एंटी बैक्टीरिया जैसे काम करते हैं। लहसुन का तेल दांत मे लगे कीड़े और बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। इसके अलावा यह दांत दर्द से छुटकारा दिलाने में भी मददगार होता है।

5. लहसुन का तेल एंटीवायरस, एंटी बैक्टीरियल और एंटी वाइरल तेल है, जो न केवल कान का दर्द ठीक करता है बल्कि सर्दी जुकाम से होने वाले दर्द मे भी राहत मिलती है।

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com