बालों के लिए दही है संजीवनी, पा सकेंगी मुलायम और लंबे बाल

By: Ankur Sat, 29 Sept 2018 3:54:22

बालों के लिए दही है संजीवनी, पा सकेंगी मुलायम और लंबे बाल

हर महिलाओं के बालों की ग्रोथ एक समान नहीं होती हैं, कुछ के बाल घने तो किसी के कम होते हैं। समस्या उन महिलाओं को आती हैं जिनके बाल काफी लंबे समय के बाद बढ़ते हैं। ऐसी समस्या से ग्रस्त महिलाऐं बाजार में मिलने वाले कई तरह के प्रोडक्ट्स को काम में लेती हैं, लेकिन केमिकल युक्त होने की वजह से यह आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आपको दही का इस्तेमाल करना चाहिए, जो बालों के लिए संजीवनी की तरह काम करता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए दही से जुडी कुछ ऐसी चीजें लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप मुलायम और लंबे बाल पा सकेंगी।

* दही और अंडा


एक बाउल में एक अंडा और 2 चम्मच दही डाल लें। अब इसमें अच्छी तरह से मिक्स कर लें और एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने स्कैल्प में लगाकर इसे 20 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें। 20 मिनट बाद आप अपने बालों को एक माइल्ड शैम्पू से धो लें।

* केला और दही


इसके लिए आप कच्चे केले के साथ दही, शहद और नींबू के रस को मिला लें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अब अपने बालों और स्कैल्प में लगा लें। अब आप अपने बालों को शॉवर कैप लगा लें और इसे आधे घंटे के लिए छोड़कर एक माइल्ड शैम्पू से धो लें।

curd,curd will get soft hair,hair care tips,hair smoothing,beauty tips ,दही, दही से पाए कोमल बाल, बालो की  देखभाल, बालो की चमक, ब्यूटी टिप्स

* दही और ऑलिच ऑयल

यह उपचार काफी आसान है। इसके लिए आप 1 चम्मच ऑलिव ऑयल को 1 कप दही में मिला लें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। अब इसमें नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इसमें पानी मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर, इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से अपने बालों को धो लें। बालों से ऑयल को निकालने के लिए आप अपने बालों को धोने के लिए नींबू के पानी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

* दही और शहद

आप आधा कप दही में 1 चम्मच शहद मिला लें। अब इसमें एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिला लें और इस पेस्ट को अब अपने बालों में लगा लें। फिर इस मिक्चर को 30 मिनट के लिए अपने बालों में ही लगा रहने दें और इसके बाद अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।
* एलोवेरा और दही
एलोवेरा के पौधे से ताजा एलोवेरा की पत्तियां निकाल लें। इसके बाद 3 चम्मच एलोवेरा जैल में 2 चम्मच दही मिला लें। अब इसमें 2 चम्मच ऑलिव ऑयल को मिला लें, इसके बाद इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अपने बालों में लगा लें और इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। अब अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2023 lifeberrys.com