Advertisement

बेजान और सांवली त्वचा से पाए छुटकारा, बेकिंग सोडा का इस तरह करे प्रयोग

By: Nupur Fri, 05 Mar 2021 10:54 PM

बेजान और सांवली त्वचा से पाए छुटकारा, बेकिंग सोडा का इस तरह करे प्रयोग

बेकिंग सोडा को आमतौर पर किचन में इस्तेमाल किया जाता है,इसका उपयोग खाने में किया जाता है। राजमा, छोले या चने भिगोते समय उसमें बेकिंग सोडा उपयोग में लाया जाता है। जिससे वे जल्दी फूल जाते हैं। यह प्राकृतिक होता है, और सफेद रंग के पाउडर के रूप में पाया जाता है। बैकिंग सोड़ा असल में सोडियम बाइकार्बोनेट होता है। बेकिंग सोडा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेट्री के गुण मौजूद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि यह चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने में भी मदद तरता है। बेजान और सांवली त्वचा को जानदार बनाने में बेकिंग सोडा लाभदायक माना जाता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं बेकिंग सोडा के फायदों के बारे में...

baking soda,baking soda for skin,skin care tips,beauty tips,beauty hacks ,त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है बेकिंग सोडा

चेहरे की रौनक

ग्लोइंग और जवां स्किन कौन नहीं चाहता। पर्याप्त सोना और हेल्दी खाना खाने के बाद भी आपकी स्किन ग्लोइंग रहेगी इसकी गारंटी नहीं है। ऐसे में आपकी स्किन को नैचरल ग्लो देने में बेकिंग सोडा बड़ी भूमिका निभा सकता है। ऑरेंज जूस में बेकिंग सोडा मिलाकर इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर धुलें। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से चेहरे का ग्लो बरकरार रहता है।

कील मुहांसे हटाने में

मुंहासे से लगभग सभी परेशान हो जाते है, क्योंकि यह चेहरे की रौनक को कम कर देता है, तो इसीलिए आप बेकिंग सोडे के साथ सेव के सिरके का उपयोग करे तो जल्द ही मुहांसों से राहत पाई जा सकती है।

baking soda,baking soda for skin,skin care tips,beauty tips,beauty hacks ,त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है बेकिंग सोडा


ब्लैकहेड्स
बेकिंग सोडा में ऐसे गुण पाए जाते है जो ऐसे संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है। ये ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर करने के लिए काफी असरदार माना जाता है। बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर ब्लैकहेड्स पर लगाने से इनसे जल्द राहत मिलती है।

डार्क स्पॉट्स
आपके चेहरे पर अगर दाग-धब्बे और पैचेस हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। बेकिंग सोडा इन्हें हल्का करने में आपकी मदद कर सकता है।डार्क स्पॉट हटाने के लिए एक छोटे चम्मच बेकिंग सोडा में आधे नींबू का रस मिलाकर इसे प्रभावित एरिया और फिर पूरे चेहरे पर लगाइए। कुछ देर लगा रहने के बाद धो दीजिए। इसे रात में लगाना ज्यादा उचित होगा।

baking soda,baking soda for skin,skin care tips,beauty tips,beauty hacks ,त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है बेकिंग सोडा

टैनिंग
बेकिंग सोडा की मदद से टेन हटाया जा सकता है। किंग सोडा का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से टैनिंग की समस्या से निजात मिल सकती है। बेकिंग सोडा और सिरका को पानी में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और उसे टैनिंग वाले स्थान पर लगाएं। इससे टैनिंग की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

होठों को रखे मुलायम
बेकिंग सोडा आपके लिप्स पर पड़ी पपड़ी को हटाने और उन्हें सुंदर और सॉफ्ट बनाने में बेहद कारगर साबित हो सकता है। लिप्स को सॉफ्ट और सुंदर बनाने के लिए थोड़े से बेकिंग सोडा में शहद लेकर उसे हल्के हाथों से लिप्स पर लगाएं और कुछ देर बाद धुल दें। इससे डेड स्किन सेल्स हट जाएंगी और आपके लिप्स बेहद सॉफ्ट और खूबसूरत नजर आएंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com