Advertisement

  • आखिर क्यों नहीं होते कंप्यूटर कीबोर्ड के सभी अक्षर एक ही क्रम में, कारण कर देगा सोचने पर मजबूर

आखिर क्यों नहीं होते कंप्यूटर कीबोर्ड के सभी अक्षर एक ही क्रम में, कारण कर देगा सोचने पर मजबूर

By: Ankur Mon, 22 July 2019 08:27 AM

आखिर क्यों नहीं होते कंप्यूटर कीबोर्ड के सभी अक्षर एक ही क्रम में, कारण कर देगा सोचने पर मजबूर

आज के समय में हमारी जिन्दगी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं कंप्यूटर। इसकी तकनिकी और स्पीड की वजह से ही वर्तमान समय गतिशील हुआ हैं। अभी के समय में शायद ही ऐसा कोई कार्यक्षेत्र होगा जहां कंप्यूटर का उपयोग नहीं होता हो। यह आज के समय की सबसे महत्वपूर्ण जरूरत बन चुकी हैं। आपने भी कंप्यूटर का इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या आपने कभी इसके बारे में सोचा हैं कि आखिर क्यों कंप्यूटर कीबोर्ड के सभी अक्षर एक ही क्रम में नहीं हैं और इसके पीछे का कारण क्या हैं। तो आइये आज हम बताते हैं आपको इसके पीछे की अनोखी वजह से बारे में।

# क्या आप जानते हैं हवाई जहाज का माइलेज, आइये हम बताते हैं एक लीटर में चलता है कितना

# मुम्बई : 1.7 करोड़ की उल्टी बेचने निकला था शख्स, पुलिस ने किया गिरफ्तार

weird news,facts about keyboard,characters in keyboard,reason behind sequence of characters in keyboard ,अनोखी खबर, कीबोर्ड के तथ्य, कीबोर्ड के अक्षर, कीबोर्ड के अक्षरों का क्रम, कीबोर्ड के फैक्ट्स

कंप्यूटर का आविष्कार 19वीं सदी में चार्ल्स बैबेज नामक एक प्रसिद्ध गणितज्ञ प्रोफेसर ने किया था। इसलिए उन्हें 'कंप्यूटर का पिता' भी कहा जाता है। हालांकि तब से लेकर अब तक कंप्यूटर में कई बदलाव हुए। कीबोर्ड और मोबाइल के कीपैड में शुरुआती अक्षर क्वार्टी (QWERTY) से शुरू होते हैं। क्रिस्टोफर शॉल्स ने क्वार्टी की रूपरेखा तैयार की थी। सबसे पहले साल 1874 में आये टाइपराइटर में शब्दों का इस्तेमाल इसी तरह हो रहा था। तब उस समय इसे रेमिंग्टन-1 के नाम से जाना गया।

# आखिर शराब की बोतल क्यों रखी जाती हैं हरे और भूरे रंग की, जानें इसके पीछे का राज

# महिला ने इस गलत काम से महज 17 दिनों में कमा लिए 35 लाख रुपये, पति को खबर लगते ही सबके सामने आई सच्चाई

जब शॉल्स शब्दों की पद्धती और क्रम का निर्धारण कर रहे थे तो उन्होंने यह पाया की जब क्रम को सीधा रखा गया तो बटन जाम हो रहे थे और एक के बाद एक होने की वजह से दबाने में मुश्किल का सामना करना पड़ रहा था। उस समय टाइपराइटर में बैकस्पेस का बटन नहीं होता था। यही वजह है कि कीबोर्ड में क्वार्टी (QWERTY) शब्दों का इस्तेमाल शुरू किया गया, ताकि टाइप करने में आसानी हो।

# आम के पत्तों से बनी शराब, जो डायबिटीज के साथ-साथ आपके फैट भी घटाएगी

# यहाँ महिलाएँ नहीं पुरुष है बेबस, मर्दों को निकालना पड़ता है घूंघट

Tags :

Advertisement