Advertisement

  • फेफड़ों में इंफेक्शन का कारण बना मोज़े सूंघने का नशा, एक्स-रे देख उड़े डॉक्टरों के भी होश

फेफड़ों में इंफेक्शन का कारण बना मोज़े सूंघने का नशा, एक्स-रे देख उड़े डॉक्टरों के भी होश

By: Ankur Tue, 16 July 2019 06:38 AM

फेफड़ों में इंफेक्शन का कारण बना मोज़े सूंघने का नशा, एक्स-रे देख उड़े डॉक्टरों के भी होश

वर्तमान समय में नशा युवा पीढ़ी के लिए एक खतरनाक भविष्य का कारण बनता जा रहा हैं। नशे की वजह से युवा अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। इसी के साथ ही लोग आजकल कई अनोखे नशे इजाद कर चुके हैं जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही अनोखी घटना के बारे में बताने जा रहे हैं जहां एक व्यक्ति को मोज़े सूंघने का नशा बहुत भारी पड़ गया और उसके फेफड़ों में इन्फेक्शन हो गया।

दरअसल, झेंगझाउ शहर में रहने वाले पेंग (37) को सांस लेने में दिक्कत होने की शिकायत के बाद इमरजेंसी में भर्ती कराया गया। जहां डॉक्टरों ने उसका एक्स-रे किया तो पता चला कि इसके फेफड़ों में गंभीर संक्रमण हो रखा है। ज्यादातर फेफड़ों में इंफेक्शन की बात आती है तो यही माना जाता है कि सिगरेट, ड्रग्स या धूल की वजह से फेफड़ों में इंफेक्शन हुआ होगा। लेकिन पेंग के साथ मामला ही कुछ अलग तरह का निकला।

# महिला ने इस गलत काम से महज 17 दिनों में कमा लिए 35 लाख रुपये, पति को खबर लगते ही सबके सामने आई सच्चाई

# आम के पत्तों से बनी शराब, जो डायबिटीज के साथ-साथ आपके फैट भी घटाएगी

weird drug,weird reason of lung infection,socks snuff drug,lung infection by socks snuff drug,smelly socks ,अनोखा नशा, फेफड़ों के इन्फेक्शन का अनोखा कारण, मोज़े सूंघने का नशा, मोज़े सूंघने से फेफड़ों में इन्फेक्शन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जांच में पता चला कि इस शख्स के फेफड़ों में इंफेक्शन मोजे सूंघने के कारण हुआ था। पेंग रोजाना ऑफिस से आने के बाद अपने बदबूदार मोजों की गंध सूंघता था। यह काम वह पिछले कई दिनों से कर रहा था। उसे इस गंध की लत लग गई थी और उसके लिए ये एक नशे की तरह था।

पेंग की मेडिकल रिपोर्ट देखकर डॉक्टर हैरान हो गए और कहा ये अपने आप में पहला मामला है। डॉक्टर ने कहा कि लंबे समय तक मोजों की बदबू सूंघने की वजह से उसके फेफड़ों में संक्रमण हो गया है। इस बात का पता उसे तब चला जब लगातार कफ और सीने में दर्द की शिकायत से जूझने के बाद वो इलाज के लिए डॉक्टर के पास पहुंचा। हॉस्पिटल में डॉक्टरों की जांच के बाद पता चला कि उसके फेफड़ों में एक ऐसा इंफेक्शन (संक्रमण) हो गया है, जो कि आमतौर पर जूते-चप्पल पहनने की वजह से होता है। वो फंगस (फफूंद) मरीज के फेफड़ों तक कैसे पहुंचा डॉक्टर को इसकी वजह समझ नहीं आ रही थी।

# मुम्बई : 1.7 करोड़ की उल्टी बेचने निकला था शख्स, पुलिस ने किया गिरफ्तार

# अंधविश्वास : अस्पताल में तंत्र-मंत्र, हाथों में तलवार लेकर आत्मा लेने पहुंचे परिजन

weird drug,weird reason of lung infection,socks snuff drug,lung infection by socks snuff drug,smelly socks ,अनोखा नशा, फेफड़ों के इन्फेक्शन का अनोखा कारण, मोज़े सूंघने का नशा, मोज़े सूंघने से फेफड़ों में इन्फेक्शन

फिर पेंग ने डॉक्टर को बताया कि उसे अपने मोजे सूंघने की आदत है और वो रोजाना ऑफिस से आकर अपने मोजे सूंघता था। तब डॉक्टर को इसकी वजह समझ आई। डॉक्टर्स के मुताबिक पैरों के पसीने की वजह से उसके फुटवियर में फंगस हुआ, जो मोजे सूंघने की आदत की वजह से सांस के जरिए उसके लंग्स तक पहुंच गया। फिलहाल पेंग का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। एक्स-रे से ये बात साफ हो गई कि वो फेफड़ों के गंभीर इंफेक्शन से जूझ रहा है। हालांकि फिलहाल उसकी हालत खतरे से बाहर है। उसका इलाज कर रही डॉक्टर माई झूनयिंग का कहना है कि वो जल्द ही पूरी तरह ठीक हो जाएगा।

# आखिर शराब की बोतल क्यों रखी जाती हैं हरे और भूरे रंग की, जानें इसके पीछे का राज

# खूबसूरती की वजह से कटा महिला का चालान, घटना बेहद चौकाने वाली

Tags :

Advertisement