Advertisement

  • अपनेआप में अनोखा है ये अस्पताल, होता हैं सिर्फ ऊंटों का इलाज

अपनेआप में अनोखा है ये अस्पताल, होता हैं सिर्फ ऊंटों का इलाज

By: Ankur Fri, 06 Dec 2019 10:25 AM

अपनेआप में अनोखा है ये अस्पताल, होता हैं सिर्फ ऊंटों का इलाज

अस्पताल एक ऐसी जगह हैं जहां से सभी को अपनी सेहत अच्छी होने की आसा लगी रहती हैं। इंसान ही नहीं जानवर भी चोट लगने पर अस्पताल में ही ठीक होते हैं। आपने कुत्ते या अन्य जानवरों के अस्पताल के बारे में तो बहुत सुना होगा और कई अस्पताल देकेहं भी होंगे। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे अनोखे अस्पताल के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनेआप में बहुत अनोखा हैं क्योंकि यहाँ सिर्फ ऊंटों का इलाज होता हैं और वो भी पूरी सुविधाओं के साथ। जी हां, इस अस्पताल का नाम है दुबई कैमल हॉस्पिटल। यह दुनिया में अपनी तरह का इकलौता अस्पताल है।

weird news,weird hospital,dubai camel hospital,hospital treating camels ,अनोखी खबर, अनोखा अस्पताल, दुबई कैमल हॉस्पिटल, ऊंटों का अस्पताल

इस वीआईपी अस्पताल को बनाने में करीब 71 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। इसकी शुरुआत साल 2017 में हुई थी, जो अब पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो चुका है। इस अस्पताल में ओमान से लेकर पूरे संयुक्त अरब अमीरात के ऊंटों का इलाज होता है। इस अस्पताल में कुल 65 मेडिकल स्टाफ हैं, जिसमें विदेशी विशेषज्ञों की टीम भी है। यहां एक बार में कुल 22 ऊंटों का इलाज किया जा सकता है। खास बात ये है कि इस अस्पताल में ऊंटों का इलाज काफी महंगा है। जहां ऑपरेशन की न्यूनतम कीमत 71 हजार रुपये है, तो वहीं सिर्फ अल्ट्रासाउंड के आठ हजार रुपये लगते हैं।

weird news,weird hospital,dubai camel hospital,hospital treating camels ,अनोखी खबर, अनोखा अस्पताल, दुबई कैमल हॉस्पिटल, ऊंटों का अस्पताल

अस्पताल में एक पांच मीटर ऊंची एंडोस्कोपी मशीन लगाई गई है, जो पूरी दुनिया में सिर्फ तीन ही हैं। दो मशीनें अमेरिका में हैं, जिनमें से एक का इस्तेमाल व्हेल के इलाज में किया जाता है, तो वहीं दूसरी मशीन से जिराफ की एंडोस्कोपी की जाती है। यहां ज्यादातर वैसे ऊंटों का इलाज किया जाता है, जो मैराथन की दौड़ में गिरकर घायल हो जाते हैं और उनकी हड्डियों में फ्रैक्चर हो जाता है। कई बार तो ऑपरेशन थिएटर में ऊंटों को उल्टा लटकाकर उनका इलाज किया जाता है।

दरअसल, दुबई में होने वाली ऊंटों की दौड़ दुनियाभर में लोकप्रिय है। यहां रेस जीतने वाले विजेता को अरबों का इनाम दिया जाता है। इसी साल प्रतिष्ठित अल मरमूम हेरिटेज फेस्टिवल में ऊंटों की रेस आयोजित की गई थी, जिसमें जीतने वाले ऊंटों के मालिकों को करीब 2।86 अरब रुपये की राशि पुरस्कार के तौर पर दिए गए थे।

Tags :

Advertisement