Advertisement

  • पंजाब का एक ऐसा गाँव जो जाना जाता है अपनी पानी कि टंकियों की बनावट से

पंजाब का एक ऐसा गाँव जो जाना जाता है अपनी पानी कि टंकियों की बनावट से

By: Kratika Sat, 24 Feb 2018 3:28 PM

पंजाब का एक ऐसा गाँव जो जाना जाता है अपनी पानी कि टंकियों की बनावट से

किसी भी घर की पहचान उसके एड्रेस या उस घर पर लिखे नाम से कि जाती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं पंजाब में एक ऐसा गाँव हैं जहाँ के घरों कि पहचान उनके पानी कि टंकियों से की जाती हैं। बात सुनने में अजीब हैं लेकिन सच हैं। क्योंकि ये पानी कि टंकियां होती ही इतनी विशेष हैं जो कि आम टंकियों से बिल्कुल अलग होती हैं। तो आइये जानते हैं इसके विशेष टंकी के बारे में।

पंजाब के जालंधर के पास एक गांव है उप्पला गांव जिसे टंकियों वाला गांव कहा जाता है यहां के हर घर की पहचान उसके घरों पर बनी पानी की अजब गजब और नमूने दार टंकियां से होती है। और यहां के गांव में लोगों की भी पहचान उनके घरों पर बने पानी की टंकियों से होती है।

# यहाँ किराये पर मिलती है बीवी, वो भी पूरे एकसाल के लिए

# अजीब सा कॉलेज जहाँ अनमैरिड लड़कियां ही कर सकती है ग्रेजुएशन, कारण अचरज में डालने वाला

punjab,weird stories,water tanks ,अजब गजब खबरें,अजब गजब न्यूज़



इन गांव के अलावा कुछ आस पास के गांव में भी अब कुछ ऐसी ही अजीबो गरीब आकर की टंकियां आपको दिख जायेगी। उप्पला गांव के मकानों की छतों पर आम वाटर टैंक नहीं है। बल्कि यहां पर हवाई जहाज, घोड़े, गुलाब, कार, बस आदि अनेक आकारों की टंकियां आपको दिखाई देगी। अगर किसी की छत पर आर्मी का टैंक दिख जाए तो समझिए उस घर से कोई न कोई सदस्य आर्मी में है। अगर आपको छत पर प्लेन दिखे तो समझिए उस घर के लोग एन आर आई हैं।

ये टंकियां सिर्फ अपने सानो और सौकत के लिए बस नहीं बनवा रखी है बल्कि घर में रहने वालों की प्यास भी बुझाती हैं। अधिकतर लोगों को पैसा कमाने के लिए विदेशों में बस गए हैं। गांव की में खास तौर पर एन आर आई की कोठियों की छत पर इस तरह की टंकियां बनाई गई है। कोठियों पर रखी नाना प्रकार की टंकियों से ही उसकी पहचान है। इसकी शुरुआत करीब 70 साल पहले हांगकांग जाने वाले तरसेम सिंह ने की थी। अपनी कोठी के ऊपर पानी जहाज के आकर की टंकियां बनवाया जिसे लोगों ने खूब पसंद किया और अब तो यहां पर करीब 200 से अधिक कोठियों में अलग अलग तरीके की टंकियां आपको दिखाई देगी।

# एक ऐसा देश जहां सेक्स और शादी का नामोनिशान तक नहीं, लेकिन ऐसा क्यों आइये जानते हैं

# यहां महिलाऐं बनाती है गैर मर्दों के साथ संबंध, वो भी घर वालों की रजामंदी से

Advertisement