Advertisement

  • मुंबई : PM मोदी ने 19 हजार करोड़ के मेट्रो प्रॉजेक्ट्स की नींव रखी, उद्घाटन से पहले किए बप्पा के दर्शन

मुंबई : PM मोदी ने 19 हजार करोड़ के मेट्रो प्रॉजेक्ट्स की नींव रखी, उद्घाटन से पहले किए बप्पा के दर्शन

By: Pinki Sat, 07 Sept 2019 12:32 PM

मुंबई : PM मोदी ने 19 हजार करोड़ के मेट्रो प्रॉजेक्ट्स की नींव रखी, उद्घाटन से पहले किए बप्पा के दर्शन

मुंबई (Mumbai) के लोगों को गणपति उत्सव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को बड़ी सौगात दी है। पीएम मोदी ने यहां कई मेट्रो परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। पीएम ने भारत अर्थ मूवर्स द्वारा निर्मित पहले मेक इन इंडिया मेट्रो कोच का भी उद्धाटन किया। पीएम मोदी खुद मेट्रो कोच में भी बैठे। इससे पहले उन्होंने गणपति की पूजा अर्चना की। मुंबई पहुंचने पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने एयरपोर्ट पर पीएम मोदी की अगवानी की। आगामी महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को यहां लगभग 19 हजार करोड़ रुपये की लागत वाले तीन और मेट्रो कॉरिडोर की आधारशिला रखी।

चंद्रयान-2 (Chandrayaan 2) की चांद पर लैंडिंग का लाइव टेलिकास्ट देखने के लिए पीएम शुक्रवार को ही बेंगलुरु में इसरो सेंटर पहुंचे थे। शनिवार सुबह वैज्ञानिकों को संबोधित करने के बाद पीएम मुंबई पहुंचे। पीएम मोदी ने मेट्रो प्रॉजेक्ट्स की नींव रखते हुए मेट्रो का विजन डॉक्युमेंट भी जारी किया।

# ट्रैफिक पुलिस ने दी गाड़ी सीज और चालान काटने की धमकी, कार सवार को आया हार्ट अटैक, मौत

# इन आसान तरीको को अपनाकर जोड़े अपने आधार को पैन कार्ड के साथ...

prime minister,narendra modi,mumbai,lay foundation,three metro line,devendra fadnavis,metro projects in mumbai,pm modi launch metro projects in mumbai,mumbai metro projects,mumbai metro project updates,mumbai metro routes,mumbai metro fare,news,news in hindi ,मुंबई,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में अक्टूबर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। मोदी आरे कॉलोनी क्षेत्र में मेट्रो भवन के लिए भूमिपूजन किया। हालांकि पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने आरे कॉलोनी में मेट्रो परियोजना का मुख्य कारशेड बनाए जाने संबंधी महाराष्ट्र सरकार के निर्णय की आलोचना की थी। इस काम के लिए बड़ी संख्या में पेड़ों को काटे जाने की जरूरत होगी।

पीएम मोदी जिन तीन मेट्रो कॉरिडोर की आधारशिला रखी उनमें 9।2-किलोमीटर लंबाई वाला गैमुख-शिवाजी चौक (मीरा रोड) मेट्रो-10 कॉरिडोर, 12।8 किलोमीटर वाला वडाला-सीएसटी मेट्रो -11 कॉरिडोर और 20।7 किलोमीटर कल्याण-तलोजा मेट्रो -12 कॉरिडोर शामिल हैं। अपने इस दौरे पर प्रधानमंत्री महिलाओं के स्व: सहायता समूहों (एसएचजी) के सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे।

# एक छोटी बचत योजना, तेजी से पैसा होता है डबल, पूरी जानकारी के लिए पढ़े

# जाने क्या है रूस के साथ होने वाली S-400 डील और क्यों जरुरी है भारत के लिए इस सौदे का होना!

बता दें कि 32 मंजिला मेट्रो भवन मुंबई और इसके आसपास प्रस्तावित 14 मेट्रो लाइनों के लिए एकीकृत संचालन और नियंत्रण केंद्र होगा जिसे आरे कॉलोनी में 20,387 वर्ग मीटर भूखंड पर बनाया जाना प्रस्तावित है। मेट्रो भवन के 36 महीनों में पूरा होने की उम्मीद है जबकि तीन मेट्रो लाइनों का काम 2026 तक पूरा करना निर्धारित किया गया है।

बता दे, जिन तीन मेट्रो कॉरिडोर की पीएम मोदी ने आधारशिला रखी है इनमें से दो परियोजनाओं पर कांग्रेस ने भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए हैं। महाराष्ट्र कांग्रेस प्रवक्ता सचिन सावंत ने बताया कि दोनों मामलों में मंगाए गए टेंडर के माध्यम से विशिष्ट ठेकेदारों को फायदा पहुंचाने के लिए जानबूझ कर टेंडर नियमों में बदलाव किए गए हैं।

# 5000 बचाने के लिए घर बैठे बनवाए ड्राइविंग लाइसेंस, उठाए इस सुविधा का फायदा

# Ayushman Bharat Jobs: जल्द होगी 1 लाख 'आयुष्मान मित्रों' की भर्ती, जानकारी के लिए पढ़े पूरी खबर

Tags :
|
|

Advertisement