Advertisement

  • होम
  • न्यूज़
  • भारत के लिए पाकिस्तान ने खोला अपना एयरस्पेस, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद किया था बंद

भारत के लिए पाकिस्तान ने खोला अपना एयरस्पेस, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद किया था बंद

By: Pinki Tue, 16 July 2019 08:37 AM

भारत के लिए पाकिस्तान ने खोला अपना एयरस्पेस, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद किया था बंद

बालाकोट एयरस्ट्राइक (Balakot Air Strike) के 140 दिन बाद पाकिस्तान ने सभी नागरिक विमानों के लिए अपना एयरस्पेस मंगलवार सुबह खोल दिया। दरहसल, भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान (Pakistan) के बालाकोट (Balakot) में एयर स्ट्राइक (Air Strike) करके तबाही मचाने के बाद पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया था। भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में स्थित जैश के ठिकानों को निशाना बनाते हुए एयरस्ट्राइक किया था। तब से पाकिस्तान ने केवल दो रूट खोल रखे थे, जो दक्षिण क्षेत्र से होकर गुजरते हैं। पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी द्वारा जारी नोटिस में इस बात की जानकारी दी गई है। नोटिस में लिखा है कि तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान एयरस्पेस को सभी प्रकार के नागरिक यातायात के लिए खोल दिया गया है। पाकिस्तान एयरस्पेस के खुलने सबसे ज्यादा फायदा एयर इंडिया को होने वाला है। क्योंकि पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद होने की वजह से इसे अपने विमानों को दूसरे रास्तों से भेजना पड़ रहा था।

सूत्रों ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से कहा, 'पाकिस्तान ने आज आधी रात करीब 12:41 बजे से सभी एयरलाइनों को अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति दे दी है। भारतीय एयरलाइन ऑपरेटर जल्द ही पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के माध्यम से सामान्य मार्गों का उपयोग शुरू करेंगे।

पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने आधी रात करीब 12:41 बजे एयरमेन (NOTAM) को एक नोटिस जारी किया। इसमें कहा गया कि तुरंत प्रभाव से पाकिस्तान का एयरस्पेस सभी प्रकार की नागरिक उड़ानों के लिए खोल दिया जाए।'

बता दे, पाकिस्तानी एयरस्पेस बंद होने से एयरइंडिया को 491 करोड़ रुपये का भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा। नई दिल्ली से उड़ान भरने वाले विमानों की उड़ान की अवधि बढ़ जाने से एयर एंडिया को अतिरिक्त ईंधन की खपत और कर्मचारियों पर होने वाले खर्च में वृद्धि और उड़ानों में कमी आने के कारण रोजाना छह करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा था।

पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र पर रोक के कारण एयर इंडिया की उड़ान को नई दिल्ली से अमेरिका जाने में अब दो-तीन घंटे अधिक लगते हैं। वहीं, यूरोप की उड़ानों को करीब दो घंटे अधिक लगते हैं, जिससे वित्तीय नुकसान होता है। भारतीय वायुसेना की ओर से पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर 27 फरवरी को हमला करने के बाद से पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने पर रोक लगा दी गई थी, जिससे नई दिल्ली से यूरोप और अमेरिका के लिए विमान सेवा देने वाली अधिकांश एयरलाइंस प्रभावित हुई थीं।

वहीं एक अन्य खबर के मुताबिक मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और जेयूडी प्रमुख हाफिज सईद और उसके तीन सहयोगियों को पाकिस्तान में आतंक रोधी एक अदालत ने, अपने मदरसे के लिए जमीन के अवैध इस्तेमाल से जुड़े मामले में तीन अगस्त तक अग्रिम जमानत दे दी। लाहौर में आतंक रोधी अदालत (एटीसी), ने सईद और उसके सहयोगियों- हाफिज मसूद, अमीर हमजा और मलिक जफर को 50-50 हजार रुपये के मुचलके पर तीन अगस्त तक अंतरिम जमानत दे दी। इससे पहले ‘डॉन' अखबार ने खबर दी थी कि एटीसी ने जेयूडी नेताओं को 31 अगस्त तक अंतरिम जमानत प्रदान की है।

Tags :
|
|

Advertisement

Error opening cache file