Advertisement

  • महाशिवरात्रि 2020 : इस बार फिर नहीं हो पाएगा काशी विश्वनाथ का स्पर्श दर्शन

महाशिवरात्रि 2020 : इस बार फिर नहीं हो पाएगा काशी विश्वनाथ का स्पर्श दर्शन

By: Pinki Fri, 21 Feb 2020 07:22 AM

महाशिवरात्रि 2020 : इस बार फिर नहीं हो पाएगा काशी विश्वनाथ का स्पर्श दर्शन

महाशिवरात्रि पर होने वाली अपार भीड़ को देखते हुए इस बार काशी विश्वनाथ के शिवलिंग के स्पर्श दर्शन पर रोक लगा दी गई है। वाराणसी प्रशासन ने महाशिवरात्रि के दिन स्पर्श दर्शन की जगह, झांकी दर्शन की ही अनुमति दी गई है। मंदिर में एंट्री और एग्जिट भी सबकी अलग-अलग होगी। इस बारे में बात करते हुए कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि पिछले 4 वर्षों से महाशिवरात्रि के दिन स्पर्श दर्शन पर रोक इसलिए लगाई जा रही है, क्योंकि श्रद्धालुओं की संख्या काफी ज्यादा बढ़ती चली जा रही है और स्पर्श दर्शन पर रोक के चलते ही महाशिवरात्रि के दिन बाबा का दर्शन पूजन और अन्य व्यवस्था सुचारू रूप से चल पा रही है।

महाशिवरात्रि 2020 : मनोकामना के अनुसार करें विशेष शिवलिंग की पूजा
महाशिवरात्रि पर राशि अनुसार करें शिव का पूजन, चमक उठेगा सोया हुआ भाग्य
महाशिवरात्रि 2020 : मनोकामना के अनुसार करें शिव का रुद्राभिषेक
महाशिवरात्रि 2020 : इन 8 मंत्रों से दें भगवान शिव को पुष्पांजलि
महाशिवरात्रि 2020 : इन 10 उपायों से पूर्ण होगी सभी मनोकामनाएं

mahashivratri 2020,kashi vishwanath mandir,kashi vishwanath temple,baba of kashi vishwanath,mahashivaratri,shivpooja,devotees,devotees will not touch baba of kashi vishwanath ,महाशिवरात्रि,काशी विश्वनाथ

दीपक अग्रवाल ने बताया, मंदिर आने वाले मार्गों पर वाहनों का प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा, लेकिन दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए ई-रिक्शा की व्यवस्था की गई है, ताकि वह मंदिर के द्वार तक आसानी से आ सके। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि प्रतिबंधित सामानों का विधिवत चेकिंग होगी। इसके अलावा हवा पानी की भी सुचारू व्यवस्था की जाएगी जिससे भक्तों को किसी भी तरह की तकलीफ का सामना ना करना पड़े।

Tags :

Advertisement