Advertisement

  • एक छोटा सा निवेश और जिंदगीभर मिलेगा आपको पैसा, यह है LIC की बेस्ट पॉलिसी

एक छोटा सा निवेश और जिंदगीभर मिलेगा आपको पैसा, यह है LIC की बेस्ट पॉलिसी

By: Pinki Sun, 24 Feb 2019 08:43 AM

एक छोटा सा निवेश और जिंदगीभर मिलेगा आपको पैसा, यह है LIC की बेस्ट पॉलिसी

बीमा क्षेत्र में सबसे भरोसेमंद कंपनी का नाम ले तो सबसे ऊपर नाम आता है LIC का जो अपने ग्राहकों को अच्छी सुविधा देने के लिए हर संभव कोशिश करती है। LIC की कई पॉलिसियां ऐसी हैं जिनके बारें में अक्सर लोगों को पता नहीं होता है या फिर कम लोग इससे अवगत रहते है। आज हम आपको LIC की ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे है जिसे स्पेशल योजनाओं के तहत रखा गया है। इस पालिसी का नाम है 'जीवन उमंग (Jeevan Umang)' जो 3 महीने से लेकर 55 साल तक के उम्र के लोगों के लिए खरीदी जा सकती है।

छोटा सा इन्वेस्ट करने पर जिंदगीभर पैसा मिलता है

LIC की जीवन उमंग पॉलिसी में छोटा सा इन्वेस्ट करने पर जिंदगीभर पैसा मिलता है। इस पॉलिसी की खास बात है कि इसमें पॉलिसी होल्डर को 99 साल की उम्र तक हर साल फिक्सड अमाउंट मिलता है। वहीं, 100 की उम्र होने पर एकसाथ पैसा वापस दे दिया जाता है। पॉलिसी से मिलने वाली रकम पर टैक्स भी नहीं देना होता।

8 फीसदी सालाना रिटर्न- जीवन उमंग एक नॉन लिंक्‍ड, लाभ सहित आजीवन बीमा योजना है। यह जीवन बीमा योजना प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत से पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्‍यु तक मूल बीमाधन के 8% प्रतिवर्ष मनी बैक प्रदान करता है। अधिकतम मूल बीमाधन की जहां कोई सीमा नहीं तो वहीं न्‍यूनतम मूल बीमाधन 2 लाख तक का है।

# इन आसान तरीको को अपनाकर जोड़े अपने आधार को पैन कार्ड के साथ...

# मात्र 300 रुपये से कम में बिक रहा है आपका फेसबुक लॉगिन और पासवर्ड, ऐसे करें अपने अकाउंट को सुरक्षित

lic,lic best policy,jeevan umang,about jeevan umang,jeevan saral,about jeevan saral,policy,life insurance plan ,जीवन उमंग पालिसी,जीवन उमंग पालिसी के बारे में हिंदी में,जीवन सरल पालिसी,जीवन सरल पालिसी के बारे में हिंदी में

'जीवन उमंग' पॉलिसी के लिए न्‍यूनतम प्रवेश आयु 90 दिन है। तो वहीं अधिकतम प्रवेश आयु 15 वर्ष की प्रीमियम भुगतान अवधि में 55 वर्ष, 20 वर्ष की प्रीमियम भुगतान अवधि में 50 वर्ष, 25 वर्ष की प्रीमियम भुगतान अवधि में 45 वर्ष और 30 वर्ष की प्रीमियम भुगतान अवधि में 40 वर्ष है। प्रीमियम भुगतान अवधि या तो 15, 20, 25 या 30 साल हो सकती है।

100 वर्ष की आयु तक कवर प्रदान करती है

यह एक ऐसी पॉलिसी है जो कि 100 वर्ष की आयु तक कवर प्रदान करती है। इसमें पॉलिसी की परिपक्वता (Maturity) या फिर पॉलिसीहोल्डर की मौत की सूरत में आपके परिजनों को एकमुश्त राशि दे दी जाती है। LIC जीवन उमंग पॉलिसी बाजार जोखिम से रहित एक योजना है।

यह है शर्त

अगर पॉलिसी में पूर्ण तीन वर्षों की प्रीमियम दी जा चुकी है तो पॉलिसी चुकता मूल्‍य प्राप्‍त कर लेगी। प्रीमियम भुगतान करने के लिए वार्षिक, अर्ध वार्षिक, तिमाही और मासिक विधि है। पॉलिसी के पूरे तीने वर्षों की प्रीमियम जमा करने के पश्‍चात लोन सुविधा मिल सकती है। पॉलिसी को एक वित्‍तीय वर्ष में पिछली तारीख से लिया जा सकता है।

# तीन साल का बच्चा 30 फीट गहरे बोरबेल में गिरा, सिर्फ 45 मिनट में किसान ने बाहर निकाला

# क्या है 'आयुष्मान भारत योजना', घर बैठे इस तरह पता करें कैसे उठा सकते है इस योजना का लाभ

lic,lic best policy,jeevan umang,about jeevan umang,jeevan saral,about jeevan saral,policy,life insurance plan ,जीवन उमंग पालिसी,जीवन उमंग पालिसी के बारे में हिंदी में,जीवन सरल पालिसी,जीवन सरल पालिसी के बारे में हिंदी में

वही इसके साथ हम LIC की एक और पालिसी के बारे में अवगत कराने जा रहे है वह है 'जीवन सरल पॉलिसी (Jeevan Saral Policy)', इस पालिसी में 10 वर्ष तक बने रहने पर मिलता है स्पेशल मुनाफा तो आइये जानते है इसके बारे में...

यह पालिसी बीमित रकम के डबल डेथ बेनिफिट + प्रीमियम रिटर्न के साथ नॉन यूनिट लिंक्ड बीमा योजना है। जिसमे अगर आप 10 वर्ष तक बने रहते है तो आपको मिलता है स्पेशल मुनाफा।

- प्रीमियम, पॉलिसी धारक द्वारा चुना जाता है और बीमित रकम, चुने हुए प्रीमियम का 250 गुना होता है।

- मृत्यु लाभ के रूप में उसके नॉमिनी को बीमित रकम + भरा हुआ प्रीमियम (अतिरिक्त प्रिमियम, राइडर प्रीमियम तथा पहले वर्ष के प्रीमियम को छोड़कर) + लॉयल्टी एडिशंस (अगर कुछ है तो) का भुगतान किया जाता है।

- मैचुरिटी लाभ के रूप में पॉलिसी धारक को मैचुरिटी पर मिलनेवाला बीमित रकम + लॉयल्टी एडिशंस (अगर कुछ है तो) का भुगतान किया जाता है।

- पॉलिसी में तीन वर्ष तक बने रहने के बाद उसे पार्शियल सरेंडर किया जा सकता है।

- तीन वर्ष के प्रीमियम भुगतान के बाद एक वर्ष का अतिरिक्त जोखिम कवर।

- टर्म राइडर तथा दुर्घटना मृत्यु और दिव्यांगता लाभ के रूप में वैकल्पिक उच्च कवर उपलब्ध।

- आप अधिकतम पॉलिसी अवधि का चुनाव कर सकते हैं और 5 वर्ष पॉलिसी में बने रहने के बाद कभी भी बिना किसी अतिरिक्त सरेंडर शुल्क के पॉलिसी सरेंडर कर सकते हैं।

- पॉलिसी में 10 वर्ष तक बने रहने के बाद आपको लॉयल्टी एडिशंस का लाभ मिलता है।

LIC जीवन सरल योजना के तहत मिलने वाले फायदें

मृत्यु लाभ: अगर पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को, बीमित रकम (अर्थात मासिक प्रीमियम का 250 गुना) + पहले वर्ष के प्रीमियम तथा राइडर / अतिरिक्त भरे हुए प्रीमियम के अलावा भरे हुए प्रीमियम का भुगतान लॉयल्टी एडिशन (अगर कुछ है तो)

मैचुरिटी लाभ: पॉलिसी के मैच्योर होने पर पॉलिसी धारक को, मैचुरिटी बीमित रकम (पॉलिसी धारक की प्रवेश आयु तथा पॉलिसी अवधि पर निर्भर करती है) + लॉयल्टी एडिशंस (अगर कुछ है तो)

आयकर लाभ: आपके करयुक्त तनख्वाह से हर साल जीवन बीमा के Rs. 1,50,000 तक के प्रीमियम भुगतान पर आयकर की धारा 80C के तहत छूट दी जाती है। मृत्यु लाभ तथा मैच्युरिटी लाभ भी आयकर की धारा 10(10D) के तहत करमुक्त होती है।

# एक छोटा सा निवेश और जिंदगीभर मिलेगा आपको पैसा, यह है LIC की बेस्ट पॉलिसी

# LIC की शानदार पालिसी, नाम है 'कन्‍यादान योजना', 121 रु से शुरू करें बेटी के लिए फ्यूचर इन्वेस्टमेंट

Tags :
|
|

Advertisement