Advertisement

  • रेलवे मुफ्त में करेगा आपके मोबाइल को रिचार्ज, जानिए क्या है प्लान

रेलवे मुफ्त में करेगा आपके मोबाइल को रिचार्ज, जानिए क्या है प्लान

By: Pinki Wed, 11 Sept 2019 5:41 PM

रेलवे मुफ्त में करेगा आपके मोबाइल को रिचार्ज, जानिए क्या है प्लान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने प्लास्टिक फ्री इंडिया (Plastic Free India) के लिए लोगों से आगे आने की अपील की है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से स्वच्छता अभियान को देश ने स्वीकार किया वैसे ही प्लास्टिक के खिलाफ अभियान में भी लोगों को आगे आना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि आइए हम सबमिलकर कोशिश करें कि 2 अक्टूबर 2019 तक घरों, दफ्तरों को सिंगल यूज प्लास्टिक से आजाद करें। इसके लिए वो स्वयं सहायता समूहों, सिविल सोसाइटी और व्यक्तिगत रुप से लोगों को आगे आने की अपील करते हैं। वही मोदी के इस अभियान के साथ रेलवे ने जुड़ने की पूरी तैयारी कर ली है।

# कौन था पुलवामा एनकाउंटर में मारा गया आतंकी अब्दुल रशीद गाजी!

# मोदी सरकार के लिए करें ये काम और घर बैठे मिनटों में कमाये 25 हजार रुपये, जाने कैसे

प्लास्टिक की बोतल वापस करने पर आपका फोन रिचार्ज किया जायेगा

रेलवे एक ऐसी योजना ला रहा है जिसके चलते यदि आप प्लास्टिक की बोतल वापस करते हैं तो आपका फोन रिचार्ज करा दिया जाएगा। इसके लिए रेलवे स्टेशनों पर प्लास्टिक बोतल नष्ट करने वाली मशीनें लगा रहा है। इन मशीनों में बोतलें डालने पर यात्रियों को कई तरह के रिवार्ड दिए जा रहे हैं। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन सहित कई स्टेशनों पर लगभग 400 मशीनें लगाई जा रही हैं। यात्री अपनी यूज हो चुकी बोतल को जब इस मशीन में डालेंगे तो मशीन उस बोतल के छोटे टुकड़े कर देगी। जिससे इस प्लास्टिक को दोबारा प्रयोग में लाया जा सकें। वहीं यात्रियों को प्रोत्साहित करने के लिए रेलवे यात्रियों को इन मशीनों के जरिए अपना फोन रीचार्ज करने की सुविधा दे रहा है।यात्रियों को मशीन में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और इसके बाद उनका मोबाइल फोन रिचार्ज हो जाएगा।

# LIC की शानदार पालिसी, नाम है 'कन्‍यादान योजना', 121 रु से शुरू करें बेटी के लिए फ्यूचर इन्वेस्टमेंट

# 4 लाख 59 हजार रुपए में नीलाम हुआ महात्मा गांधी द्वारा लिखा गया बिना तिथि वाला एक पत्र

रेलवे 02 अक्टूबर से अपने सभी रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों को सिंगल यूज प्लास्टिक फ्री घोषित करने की दिशा में काम कर रहा है। रेलवे का उपक्रम IRCTC भी अपनी पानी की बोतलों को प्रयोग होने के बाद ग्राहकों से वापस लेने की योजना पर काम कर रहा है।

# ट्रैफिक पुलिस ने दी गाड़ी सीज और चालान काटने की धमकी, कार सवार को आया हार्ट अटैक, मौत

# मात्र 300 रुपये से कम में बिक रहा है आपका फेसबुक लॉगिन और पासवर्ड, ऐसे करें अपने अकाउंट को सुरक्षित

Tags :
|

Advertisement