Advertisement

  • चालान से बचने के लिए इस व्यक्ति ने निकाला अनोखा तरीका, पुलिस भी देखकर खुश

चालान से बचने के लिए इस व्यक्ति ने निकाला अनोखा तरीका, पुलिस भी देखकर खुश

By: Pinki Mon, 09 Sept 2019 6:32 PM

चालान से बचने के लिए इस व्यक्ति ने निकाला अनोखा तरीका, पुलिस भी देखकर खुश

देश भर में 1 सितंबर 2019 से नया मोटर व्हीकल एक्ट (New Motor Vehicle Act) लागू किया है। इस एक्ट लागू होने के बाद ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माने की राशि भी कई गुना बढ़ गई है। कुछ लोग इन नियमों का विरोध भी कर रहे हैं तो बहुत लोग इसे सही बता रहे हैं। इसी बीच गुजरात के वडोदरा में एक राम शाह ने चालान से बचने का अनूठा तरीका निकाला है। जिसे देखकर ट्रैफिक पुलिस भी खुश हो रही है।

challan,traffic rule,motor vehicle act,traffic challan,penalty,news,news in hindi ,नया मोटर व्हीकल एक्ट

राम शाह ने अपने हेलमेट पर ही गाड़ी की आरसी बुक, बीमा की स्लिप, ड्राइविंग लाइसेंस सहित सभी जरूरी कागजात चिपका लिए हैं। अब राम शाह को जैसे ही ट्रैफिक पुलिस रोकती है तो सब कुछ हेलमेट पर ही मिल जाता है और पुलिस भी खुश हो जाती है। राम शाह का कहना है कि इससे मुझे भी परेशानी नही होती और हर्जाना भरने से की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

challan,traffic rule,motor vehicle act,traffic challan,penalty,news,news in hindi ,नया मोटर व्हीकल एक्ट

बता दें कि दिल्ली, मुंबई, गुरुग्राम, बेंगलुरु हर जगह पुलिस लगातार लोगों का चलान काट रही है। हाल ही में बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस ने पिछले 5 दिनों का डाटा जारी किया गया है। जिसमें चालान के तौर पर 72 लाख 49 हजार 900 रुपये वसूल किए गए हैं। इसमें सबसे ज्यादा चालान हेलमेट ना पहनने के लिए काटे गए हैं, फिर चाहे दोपहिया वाहन चलाने वाला हो या फिर बाइक पर पीछे बैठने वाला। बेंगलुरु पुलिस की तरफ से जारी 4 सितंबर से 9 सितंबर का डाटा जारी किया गया है। बता दे, नया ट्रैफिक एक्ट लागू होने के बाद किसी भी कारण से लगाए जाने वाले जुर्माने को लगभग 10 गुना तक बढ़ा दिया गया है। नया मोटर व्हीकल एक्ट के लागू होने के बाद बिना लाइसेंस ड्राइविंग करने पर 5,000 रुपये और शराब पीकर वाहन चलाते पकड़ जाने पर 10,000 रुपये का जुर्माना काटा जा रहा है। यदि कोई नाबालिग वाहन चलाते हुए पकड़ा जाता है तो वाहन मालिक को जेल हो सकती है। इसके अलावा तेज रफ्तार में वाहन चलाने पर 1,000 से 2,000 रुपये तक का चालान काटा जा सकता है जो कि पहले 400 रुपये था। सोशल मीडिया पर तभी से इस मसले पर बहस हो रही है, कई जगह पुलिसवालों के भी नियमों का उल्लंघन करने पर चालान कटे हैं। तो वहीं केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी इस पर कहा है कि लोगों को कानून का पालन करना चाहिए, उन्होंने कहा कि उनका भी चालान कट चुका है।

Tags :
|

Advertisement