Advertisement

  • होम
  • न्यूज़
  • कोरोना के खिलाफ लड़ाई, WHO चीफ ने की मुंबई के धारावी मॉडल की तारीफ

कोरोना के खिलाफ लड़ाई, WHO चीफ ने की मुंबई के धारावी मॉडल की तारीफ

By: Pinki Sat, 11 July 2020 10:28 AM

कोरोना के खिलाफ लड़ाई, WHO चीफ ने की मुंबई के धारावी मॉडल की तारीफ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख अधमॉन टेडरॉस ने मुंबई के धारावी में कोरोना वायरस (COVID-19) को फैलने से रोकने के प्रयासों की सराहना की है। साथ ही टेडरॉस ने कहा कि ऐसी महामारी की कमर तोड़ने के लिए पूरी दुनिया को मिलकर आक्रामक रवैया अख्तियार करना होगा। उन्होंने कहा, दुनिया में आज कई उदाहरण हैं जिससे पता चलता है कि संक्रमण की दर भले ही तेज क्यों न हो, उसे काबू में लिया जा सकता है।

WHO प्रमुख ने इस बात पर जोर दिया कि लोगों को एकजुट होकर ही इसके खिलाफ लड़ना होगा। इसमें देशों का सक्षम नेतृत्व भी बड़ा रोल अदा करेगा। टेडरॉस ने कहा, कई देश जिन्होंने इस संक्रमण को हल्के में लिया और लोगों को बाहर आने-जाने की ढील दी, वहां अब मामले फिर बढ़ने लगे हैं।

बता दे, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख अधमॉन टेडरॉस ने कई देशों की तारीफ की है जिन्होंने कोरोना वायरस पर लगाम कसने में अच्छी सफलता पाई है। इन देशों में इटली, स्पेन और दक्षिण कोरिया के नाम हैं। इसके अलावा एक नाम मुंबई स्थित दुनिया के सबसे बड़े स्लम धारावी का भी है जिसका जिक्र टेडरॉस ने अपने संबोधन में किया और कोरोना वायरस के खिलाफ यहां चल रही कार्रवाई की तारीफ की।

WHO प्रमुख अधमॉन टेडरॉस ने कहा, (कोरोना वायरस को लेकर) कुछ देशों के उदाहरण दिए जा सकते हैं। इनमें इटली, स्पेन और दक्षिण कोरिया हैं। इनमें मेगासिटी मुंबई का खचाखच भरा इलाका धारावी भी है। इन जगहों पर बड़े स्तर पर लोगों में जागरूकता का अभियान (कम्युनिटी इंगेजमेंट) चलाया गया। कोरोना वायरस की जो मूलभूत बात टेस्टिंग, ट्रेसिंग और आइसोलेशन से जुड़ी है, उसका पूरा ख्याल रखा गया। कोरोना के संक्रमण को रोकने और उसे खत्म करने के लिए हर बीमार आदमी का इलाज किया गया।

धारावी में शुक्रवार को 12 मामले सामने आए


बता दें, जो धारावी अभी हाल तक कोरोना संक्रमण के लिए सुर्खियों में बना हुआ था, जहां हर दिन कई केस सामने आ रहे थे, वहां शुक्रवार को 12 मामले सामने आए। इसके साथ ही यहां मरीजों की संख्या 2,359 हो गई। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने इसकी जानकारी दी है। वर्तमान में यहां 166 सक्रिय मामले हैं और 1,952 रोगियों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।

महाराष्ट्र में 2 लाख 38 हजार से ज्यादा संक्रमित

बता दे, महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। पिछले 24 घंटे में कोरोना ने नए मामलों ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। महाराष्ट्र में एक दिन में कोरोना वायरस के 7,862 नए केस सामने आए जबकि 226 लोगों की मौत हो गई। नए केस के बाद महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2 लाख 38 हजार 461 हो गई है, जिनमें 1 लाख 32 हजार 625 लोग ठीक हो चुके हैं और 9 हजार 893 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। 12 लाख 53 हजार 987 लोगों की जांच अबतक की गई है।

देश में अब 8 लाख से ज्यादा मरीज

देश में पहली बार 24 घंटे में 27 हजार से ज्यादा कोरोना के नए मामले दर्ज किए गए। देश में संक्रमितों की संख्या अब आठ लाख के पार पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अबतक 8 लाख 20 हजार 916 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 22,123 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि पांच लाख 15 हजार लोग ठीक भी हुए हैं। पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 27 हजार 114 नए मामले सामने आए और 519 मौतें हुईं। कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है।

दुनियाभर में कोरोना के 1 करोड़ 25 लाख से ज्यादा मामले

दुनिया में कोरोना वायरस से अब तक 1 करोड़ 25 लाख 4 हजार 363 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, 5 लाख 59 हजार 585 की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस के संकट से सबसे ज्यादा अमेरिका पीड़ित है। यहां, अब तक 32,50,704 इस वायरस से संक्रमित हो चुके है। वहीं, 1,36,158 मौतें भी हो चुकी है। वहीं ब्राजील में 18 लाख से ज्यादा मामले सामने आ गए हैं। संक्रमण के मामले में पूरी दुनिया में तीसरे नंबर पर भारत है।

ये भी पढ़े :

# मुंबई में एक शॉपिंग सेंटर में लगी आग, रोबोट के जरिए काबू पाने की कोशिश

# कोलकाता पुलिस के लिए ईडन गार्डन में बनेगा क्वारंटीन सेंटर

# महाराष्ट्र / कोरोना मरीज को अस्पताल पहुंचाने के लिए एंबुलेंस ने मरीज से वसूले 8 हजार रुपये, FIR दर्ज

# अमेरिका / कोरोना की रफ्तार, अब तक का सबसे बड़ा उछाल, पिछले 24 घंटे में मिले 70 हजार से ज्यादा मरीज

# इस साल कोरोना वैक्सीन नहीं हो सकती तैयार

# बुरी खबर / देश में कोरोना के मामले 800000 के पार; अच्छी खबर / अब तक 5 लाख से ज्यादा मरीज हुए ठीक

Tags :
|
|

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com