आपको अच्छे मेजबान बनाएंगे मेहमान नवाजी के ये तरीके

By: Kratika Wed, 22 July 2020 4:54 PM

आपको अच्छे मेजबान बनाएंगे मेहमान नवाजी के ये तरीके

हमारे देश में कहावत है,'अतिथि देवो भवः' यानि अतिथि को देवता के समान माना गया है। और मेहमाननवाजी को एक कला के रूप में। लेकिन ये कला बहुत कम लोगों को आती है।आज के दौर में जब पति-पत्नी दोनों जॉब में रहते है ऐसे में घर में मेहमानो के आने की खबर सुनकर चिंतित हो जाते है। लेकिन अगर आप कुछ तैयारियां पहले कर लें और योजनाबद्ध तरीके से मेहमानों का स्वागत करें, तो आप एक अच्छी मेजबान बन सकती हैं। आईये आपको बताते है कि मेहमानो के आने पर किस गर्मजोशी से उनका स्वागत करना चाहिए, किस तरह उनकी सुविधाओं का ख्याल रखना चाहिए।

tips to entertain your guests,guests,welcoming guests,relationship tips,mates and me ,रिलेशनशिप टिप्स, मेहमाननवाजी के ये तरीके दिलाएंगे आपको अलग पहचान,मेहमानों का स्वागत करे ऐसे

मेहमान आने से पहले जानें उनकी पसंद

इस बात की जानकारी होते ही कि मेहमान आपके घर आ रहे है यह जानने का प्रयास करें कि उन्हें खाने में क्या पसंद है। उदाहरण के लिए आपके सास-ससुर, ननद या फिर अन्य कोई रिश्तेदार आपके घर रहने के लिए आ रहे हैं, तो आप उनकी पसंद के अनुसार ही पकवान तैयार करें।

सामान पहले ही खरीद कर रख लें

मेहमान कुछ दिन टिकने वाले हैं तो आप कुछ सामान पहले ही खरीद कर रख लें। जैसे चाय, कॉफी, चीनी, फल, सॉस आदि। मसालें चेक कर लें। अगर घर में बच्चे भी आ रहे हैं तो उनके लिए बिस्किट, कॉर्न फ्लेक्स, नूडल्स मंगाकर रख लें। मेहमानो के सामने सामान मगाने से उन्हें लगता है कि उनके आने के कारण आपके यह एक्स्ट्रा सामान आ रहा है। कभी कभी कोई महमान इस बात में बुरा भी मान जाते है।

मेहमानो के कमरे की सफाई

मेहमान के कमरे को साफ कर लें और उनका सामान रखने के लिए रैक खाली कर दें। बाथरूम में साफ तौलिया, साबुन, टूथपेस्ट, हैंडवाश की व्यवस्था कर दें। चूंकि इस समय मौसम ठंड का है इसलिए कंबल, हीटर की भी व्यवस्था करें।

tips to entertain your guests,guests,welcoming guests,relationship tips,mates and me ,रिलेशनशिप टिप्स, मेहमाननवाजी के ये तरीके दिलाएंगे आपको अलग पहचान,मेहमानों का स्वागत करे ऐसे

घूमने-फिरने की व्यवस्था करें

मेहमान अगर बुजुर्ग है तो आप उनके साथ मंदिर आदि जाने की योजना बना सकते हैं, युवाओं के लिए किसी फिल्म के टिकट ले सकते हैं। बच्चे साथ हैं तो कोई म्यूजियम या अन्य जगह दिखा सकते हैं।

हमेशा मुस्करा कर करें स्वागत


मेहमानो का स्वागत हमेशा मुस्कुरा करें। इससे उन्हें महसूस होता है कि आप उनके आने से खुश है।अगर मेहमान घर के दूसरे सदस्यों से परिचित नही हैं तो उनका परिचय करवाएं।

Tags :
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com