Advertisement

  • होम
  • रिलेशनशिप
  • घर से बाहर सामान लेने जाएं तो बरतें ये सावधानियां, बचाव ही सुरक्षा है

घर से बाहर सामान लेने जाएं तो बरतें ये सावधानियां, बचाव ही सुरक्षा है

By: Priyanka Mon, 18 May 2020 2:59 PM

घर से बाहर सामान लेने जाएं तो बरतें ये सावधानियां, बचाव ही सुरक्षा है

कोरोनावायरस महामारी के तेजी से प्रसार ने हमारी रोजमर्रा की गतिविधियों को प्रभावित किया है। लॉकडाउन के तहत ज्यादातर देशों में लोग इस बात पर विचार कर रहे हैं क्या इस स्थिति में सामान लेने के लिए घर से बाहर जाना चाहिए या नहीं। मानो या न मानो - किराने की खरीदारी इस समय में काफी खतरनाक हो सकती है। लेकिन फिर भी अगर आपका जाना बहुत ही ज्यादा जरूरी है तो इन बातों का रखें ध्यान।

coronavirus,lockdown,covid 19,mates and me,tips for going out,safety measures ,कोरोना वायरस, लॉक डाउन, घर से बाहर सामान लेने जाएं तो इन बातों का रखें ध्यान

तीन लेयर वाला मास्क जरूर पहनें

जब भी घर से बाहर निकलें तो तीन लेयर वाला मास्क जरूर पहनें। खबरों के माध्यम से अपने आसपास की जगहों के बारे में पता कर लें कि किस क्षेत्र में संक्रमित लोग मिले हैं। उन जगहों से बिल्कुल न जाएं। ज्यादा जरूरी काम हो तो ही बाहर निकलें।
ग्रोसरी कार्ट

जिस समय आप अपने स्थानीय किराने की दुकान में जाते हैं तो आप ग्रोसरी कार्ट को पकड़ लेते हैं। हो सकता है कार्ट का उपयोग आपसे पहले किसी ओर ने भी किया हो और कौन जानता है कि वे किस तरह के कीटाणुओं को ले जा रहे होंगे? कैसे बचें: एक कीटाणुनाशक पोंछे के साथ हैंडल को पोंछें। अगर आप कार्ट का उपयोग करने से बच सकते हैं, तो यह और भी आदर्श है।

कैश या करेंसी का कम से कम करें इस्तेमाल

कोरोना वायरस जैसे खतरनाक वायरस से बचाव के लिए सबसे अहम और जरूरी कदम यह है कि ज्यादा से ज्यादा कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। दरअसल, कैश के एक हाथ से दूसरी हाथ में जाने आने से कीटाणु आसानी से फैल सकते हैं। इसलिए नकद भुगतान से पूरी तरह से बचना चाहिए और डेबिट या क्रेडिट कार्ड या मोबाइल ऐप के जरिए पेमेंट करना चाहिए।

coronavirus,lockdown,covid 19,mates and me,tips for going out,safety measures ,कोरोना वायरस, लॉक डाउन, घर से बाहर सामान लेने जाएं तो इन बातों का रखें ध्यान

लोगों से दो मीटर की दूरी बनाएं रखें

कोरोना संक्रमण किसी संक्रमित व्यक्ति के 1 मीटर के दायरे में फैल सकता है। कोरोना संक्रमित व्यक्ति जब खांसता या छींकता है तो उसके आसपास के 1 मीटर दायरे में ड्रॉपलेट्स हवा में भी 3 घंटे तक मौजूद रह सकते हैं। ऐसे में बाहर निकलने वाले व्यक्ति को यह पता नहीं होता है कि कौन व्यक्ति कोरोना संक्रमित है या नहीं। इसलिए इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आपको किसी भी व्यक्ति से 2 मीटर की दूरी बनाकर रखना है। घर से बाहर निकलने पर किसी भी वस्तु को न छुएं।

स्टोर हाइजीन

किराने की दुकान पर हर समय स्वच्छता बनाए रखने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, उनके पास जो स्टॉक है, वह ताजा और कीटाणुरहित होना चाहिए। बड़ी भीड़ से बचने, ताजा स्टॉक पाने और साफ-सुथरी दुकानों पर जाने के लिए सुबह जल्दी जाना सबसे अच्छा है।

Tags :

Advertisement