Advertisement

  • ठण्ड के मौसम का मजा देगा 'मसूर दाल कटलेट', मिलेगा बेहतरीन स्नैक्स #Recipe

ठण्ड के मौसम का मजा देगा 'मसूर दाल कटलेट', मिलेगा बेहतरीन स्नैक्स #Recipe

By: Ankur Wed, 20 Nov 2019 3:32 PM

ठण्ड के मौसम का मजा देगा 'मसूर दाल कटलेट', मिलेगा बेहतरीन स्नैक्स #Recipe

मौसम में ठंडक आ चुकी हैं और सभी को इस मौसम में कुछ गर्मागर्म और चटपटा खाने की चाहत होती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए मसूर दाल कटलेट बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो अपने स्वाद से सभी को पसंद आएगा और चहरे पर एक मुस्कान लाएगा। तो आइये जानते हैं इस Recipe के बारे में।

masoor dal cutlet recipe,recipe,recipe in hindi,snacks recipe ,मसूर दाल कटलेट रेसिपी, रेसिपी, रेसिपी हिंदी में, स्नैक्स रेसिपी

आवश्यक सामग्री

साबुत मसूर दाल – ½ कप (100 ग्राम) (भीगो कर ली हुई)
आलू – 2 (150 ग्राम) (उबले हुए)
पनीर – 100 ग्राम
पुदीने के पत्ते – ¼ कप (बारीक कटे हुए)
हरा धनिया – ¼ कप (बारीक कटा हुआ)
भुने चने – ¼ कप
तेल – ¼ कप
हरी मिर्च – 2 बारीक कटी हुई
अदरक – 1 इंच टुकडा़ (कद्दूकस किया हुआ)
गरम मसाला – ¼ छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – ¼ छोटी चम्मच
अमचूर – ¼ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच
जीरा – ½ छोटी चम्मच (भूना हुआ)
नमक – 1 छोटी चम्मच

बनाने की विधि

- आधा कप छिलके वाली साबुत मसूर दाल को साफ करके पानी में 7-8 घंटे के लिए भीगो दे इसके बाद इसमें से अतिरिक्त पानी हटा कर इसे ले लीजिए।
- दाल को कुकर में डाल डाल कर ¼ कप पानी डाल कुकर का ढक्कन बंद कर दीजिए ओर दल को 1 सीटी आने तक पकने दीजिए, कुकर का प्रैशर खत्म होने पर कुकर का ढक्कन खोलिए। दाल में पानी होने पर इसे छान लीजिए जिससे की दाल का पानी अलग हो जाए।
- मिक्स जार में भुने हुए, छिले हुए चने डल कर बारीक पाउडर बना लीजिए, उबले हुए आलू को छील कर कद्दूकस कर लिजिए।
- आलू में ही पनिर को कद्दूकस कर लिजिए अब इसमें दाल डाल दीजिए, साथ में बारीक कटा हुआ पुदीना, बारीक कटा हरा धनिया, बारीक कटी हरी मिर्च, कद्दूकस किया हुआ अदरक, गरम मसाला, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, धनिया पाउडर, भुना जीरा पाउडर, नमक और भुने चने का पाउडर डाल कर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लीजिए, टिक्की का मिश्रण तैयार है।
- टिक्की फ्राई करने के लिए पैन में 2 टेबल स्पून तेल डाल कर गरम कीजिये, अब हाथ पर थोडा़ सा हथेली से दबा कर टिक्की का शेप दीजिए और प्लेट में रख दीजिए। सारी टिक्की इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिये।
- तेल गरम होने पर पैन में टिक्की सिकने के लिए एक-एक करके लगा दीजिए, धीमी मध्यम आंच पर टिक्की को नीचे से गोल्डन ब्राउन होने तक सिकने दीजिए।
- लगभग 5 मिनिट में टिक्की नीचे से गोल्डन ब्राउन होकर सिक कर तैयर है इसे पलट दीजिए ओर 4 मिनिट इस ओर से भी इसे गोल्डन ब्राउन होने तक सिकने दीजिए। टिक्की को सिकने में 10 मिनिट क समय लगा है, टिक्की को प्लेट में निकाल लीजिए। अब बाकी की टिक्की भी इसी तरह से सेक कर तैयार कर लीजिए।
- इतने मिश्रण में लगभग 15 टिक्की बन कर तैयार हो जाती हैं, मसूर दाल की स्वादिष्ट क्रिस्पी टिक्की बनकर तैयार हैं। मसूर दाल से बनी टिक्की को हरे धनिये की चटनी या टमैटो सॉस के साथ परोस सकते हैं, इन टक्की को चाहें तो बर्गर में सैंडविच में या चपाती, परांठे में भी लपेट कर खाने के लिए दे सकते हैं। परोसिये और खाईये, आप सभी को इस का स्वाद बहुत पसंद आएगा।

Tags :
|

Advertisement