Advertisement

  • सिगरेट की बदबू से बिगड़ता है घर का माहौल, इसे दूर करने के लिए आजमाए ये उपाय

सिगरेट की बदबू से बिगड़ता है घर का माहौल, इसे दूर करने के लिए आजमाए ये उपाय

By: Ankur Wed, 20 Feb 2019 08:29 AM

सिगरेट की बदबू से बिगड़ता है घर का माहौल, इसे दूर करने के लिए आजमाए ये उपाय

सिगरेट आज के समय में आदत से ज्यादा लोगों के लिए फैशन बन गया है। जी हाँ, आज का युवा वर्ग केवल दिखावे के चलते सिगरेट पीना पसंद करते हैं। कई लोगों की तो सिगरेट की इतनी बुरी लत होती है कि वे घर में भी सिगरेट हाथ में लिए बैठे रहते हैं। इस आदत की वजह से सिगरेट कि बदबू पूरे घर में फ़ैल जाती हैं जो बहुत समय तक रहती हैं। सिगरेट की यह बदबू घर के दूसरे सदस्यों और आने वाले मेहमानों को परेशान करती हैं। इसलिए आज हम कुछ टिप्स बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप सिगरेट की इस बदबू से घर को निजात दिला सकते हैं।

* बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को फर्श या कालीन पर छिड़ककर 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद वैक्यूम क्लीनर से इसे साफ कर दें। आपके घर से सिगरेट के घुएं की बदबू गायब हो जाएगी।

cigarette smell,get rid of cigarette smell,household tips ,सिगरेट की बदबू, सिगरेट की बदबू के उपाय, बदबू के उपाय

* एयर फ्रेशनर

घर से सिगरेट की बदबू दूर करने के लिए स्ट्रांग खूशबू वाला एयर फ्रेशनर घर में लगाएं। यह आपके घर को तरोताजा करके सिगरेट की बदबू को गायब कर देगा।

* सिरके का इस्तेमाल


एक कटोरे में सिरका डालकर उसे गर के कोने-कोने में 7-8 घंटे के लिए रख दें। इससे सिगरेट की बदबू गायब हो जाएगी।

* घर में हवा आने दें

सिगरेट के घुएं को बदबू को दूर करने के लिए घर की खिड़कियों को खुला छोड़ दें और घर में फ्रैश हवा आने दें। फ्रैश हवा से सिगरेट की बदबू गायब हो जाएगी।

cigarette smell,get rid of cigarette smell,household tips ,सिगरेट की बदबू, सिगरेट की बदबू के उपाय, बदबू के उपाय

* गर्म पानी से धोएं फर्श

सिगरेट की बदबू को दूर करने के लिए फर्श को सर्फ की बजाए घरेलू तरीके से साफ करें। इसके लिए गर्म पानी में 1/4 कप सिरका, 1/4 सोडा और 1/2 अमोनिया को मिक्स करके फर्श की सफाई करें। इससे बदबू उसी समय गायब हो जाएगी।

* क्लोरीन ब्लीच

1/2 कप क्लोरीन ब्लीच और 4 लीटर गर्म पानी को बराबर मात्रा में मिक्स करके क्लीनिंग सौल्यूशन तैयार करें। इसके बाद इससे घर के सिंक, शावर, बाथटब, काउंटरटॉप, चमकीले टाइल, विनाइल, और फर्श साफ करें। इससे बदबू गायब हो जाएगी।

Tags :

Advertisement