Advertisement

  • बहुत काम के हैं ये कुकिंग टिप्स, खाना को बनाएँगे लजीज

बहुत काम के हैं ये कुकिंग टिप्स, खाना को बनाएँगे लजीज

By: Ankur Fri, 06 Sept 2019 1:41 PM

बहुत काम के हैं ये कुकिंग टिप्स, खाना को बनाएँगे लजीज

अक्सर देखा गया हैं कि कई मर्दों को भी खाना बनाने का शौक होता हैं और वे हमेशा ऐसी जानकारी इकठ्ठा करते रहते हैं जिसकी मदद से भोजन को स्वादिष्ट और लजीज बनाया जा सकें। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ बेहतरीन कुकिंग टिप्स लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपने भोजन को बेहतरीन बनाने के साथ ही स्पेशल टेस्ट भी दे सकते है। तो आइये जानते हैं इन कुकिंग टिप्स के बारे में।

कच्चे फलों को पकाना
प्लम, केले या पीच जैसे फलों को जल्दी पकाने के लिए इन्हें पेपर बैग में डालकर ऊपर से बंद करके रख दें। इससे इनके पकने की प्रोसीजर फास्ट हो जाता है। साथ ही केले और पीच गलते भी नहीं।

# काम में लिया गया टी-बैग फेंके नहीं, इसके दोबारा उपयोग जानकार हैरान रह जाएँगे आप

# घर में फ़ैल रखा है छोटे-छोटे कीड़ों का आतंक, निपटे इन तरीकों से

cooking tips,cooking tips in hindi,kitchen tips,ideas to make your food tasty ,कुकिंग टिप्स, कुकिंग टिप्स हिंदी में, किचन टिप्स, भोजन को स्वादिष्ट बनाने के तरीके

फ्राइड प्याज
पुलाव या बिरयानी बनाने के लिए प्याज को तलने में काफी समय लगता है लेकिन एक छोटी सी ट्रिक से आपका समय भी बचेगा और प्याज क्रिस्पी भी रहेगी। बस आपको प्याज फ्राइ करते वक्त उसमें एक चुटकी शक्कर मिलानी है। इससे प्याज जल्दी फ्राई होगी और क्रिस्प भी बने रहेंगे।

सब्जियों की सफाई
फलों पर लगे पेस्टीसाइड्स को निकालने के लिए सिर्फ पानी से धोना ही काफी नहीं है। पेस्टीसाइड्स आसानी से साफ करने के लिए पानी में बस थोड़ा-सा बेकिंग सोडा मिला दें। इससे कीटनाशक बिल्कुल साफ हो जाएंगे।

# सब्जी की रंगत बढाने वाला हरा धनिया कहीं खुद ना मुरझा जाए, ध्यान दे इन बातों पर

# लम्बे समय तक बनाए रखें फूलों की ताजगी, इन टिप्स की मदद, महकेगा घर-आँगन

cooking tips,cooking tips in hindi,kitchen tips,ideas to make your food tasty ,कुकिंग टिप्स, कुकिंग टिप्स हिंदी में, किचन टिप्स, भोजन को स्वादिष्ट बनाने के तरीके

इंसटैंट डिशेज
कुछ टेस्टी डिशेज मिनटों में तैयार हो जाती हैं। जैसे रात या सुबह की बची रोटियों को मसल दें। गर्म घी लेकर मसली रोटियों को मिक्स कर लें। अब बचे हुए दाल या सांभर में रोटियों को मिला लें। इसमें थोड़ा सा उबला हुआ पानी डालकर पका लें। दाल-रोटी की बहुत ही स्वादिष्ट और लजीज सब्जी मिनटों में तैयार हो जाएगी।

प्यूरीज
दाल रोटी के अलावा कुछ और फूड आइटम्स बना सकती हैं लेकिन इसके लिए फ्रिज में कुछ चीजें हमेशा पहले से तैयार रखें, जैसे पालक की प्यूरी, टमाटर की प्यूरी, अदरक और धनिया। ये तीनों चीजें झटपट सब्जी बनाने में बहुत काम आती हैं।

अदरक- लहसुन का पेस्ट
अदरक और लहसुन के पेस्ट को फ्रेश रखने का एक बहुत ही आसान तरीका, पेस्ट में एक चम्मच गर्म कुकिंग ऑयल मिलाकर फ्रिज में रख लें। कोशिश करें दोनों पेस्ट अलग-अलग रखें। ऑयल डालने से पेस्ट 2 हफ्तों तक खराब नहीं होगा।

# आपके गहनें बढाते है आपकी सुन्दरता, इस तरह बनाए रखें इनकी चमक

# आपकी कई समस्याओं का हल है एक टूथपेस्ट, दांतों की सफाई के अलावा भी है कई और फायदे

Tags :

Advertisement