Advertisement

  • होम
  • होम डेकोर
  • किराए के घर में रखना पड़ता हैं इन 4 चीजों का ध्यान, जानें और रहें सावधान

किराए के घर में रखना पड़ता हैं इन 4 चीजों का ध्यान, जानें और रहें सावधान

By: Ankur Tue, 03 Sept 2019 5:34 PM

किराए के घर में रखना पड़ता हैं इन 4 चीजों का ध्यान, जानें और रहें सावधान

अक्सर आपने देखा ही होगा कि कई लोग जो किराए के घर में रहते हैं वे किसी भी नै चीज को खरीदने से पहले काफी सोच-विचार करते हैं क्योंकि उन्हें दूरदृष्टि रखते हुए आगे की सोचने की जरूरत पड़ती हैं। क्या है ना कि किराए का घर आपको कभी भी बदलना पड़ सकता हैं जो कि बहुत तकलीफदायक होता हैं और इसी के साथ ही अगला घर किस तरह का होगा कुछ पता नहीं होता हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ जरूरी चीजों की जानकारी देने जा रहे हैं जिनका हर किराएदार को ख्याल रखना पड़ता हैं।

rented house,tips related rented house,things to care rented house ,किराये का घर, किराये के घर के टिप्स, किराएदार के लिए टिप्स, किराएदार की ख्याल रखने वाली बातें

सोच समझकर ही लें वाहन
अपना घर लेने तक अगर बहुत ज्यादा आवश्यकता न हो तो चौपहिया वाहन लेने से परहेज करें, क्योंकि अधिकतर किराए के मकानों में पार्किंग की सुविधा नहीं होती और पब्लिक पार्किंग पहले से ही बुक होती है। ऐसे में अगर आप वाहन गली में या सड़क के किनारे खड़ा करेंगे, तो वह गैरकानूनी होने के साथसाथ असुरक्षित भी रहेगा।

पालतू जानवर का शौक है बेकार
किराए के घर में पालतू जानवर रखने का शौक न ही पालें तो बेहतर होगा, क्योंकि अधिकतर घरमालिक इस की इजाजत नहीं देते। इस के अलावा दूसरा सब से बड़ा कारण यह है कि अगर आप को घर ग्राउंड फ्लोर के बजाय ऊपर की किसी मंजिल पर मिला है, तो पालतू जानवर को समयसमय पर बाहर ले जाना आप के लिए सिरदर्द बन सकता है। इसीलिए किराए के घर में जाने से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखें। ताकि बिना परेशानी किराए के घर में सुकून से रहें।

rented house,tips related rented house,things to care rented house ,किराये का घर, किराये के घर के टिप्स, किराएदार के लिए टिप्स, किराएदार की ख्याल रखने वाली बातें

सजावटी सामान से करें परहेज
झूमर, लाइट्स एवं कंदील आदि बहुत नाजुक होते हैं। घर को सजाने के लिए इस सामान से परहेज करें, क्योंकि शिफटिंग के समय इस के टूटने का खतरा सब से ज्यादा रहता है। कांच या चीनीमिट्टी के गमलों के बजाय मिट्टी के गमले लेना उचित रहता है, क्योंकि ये जल्दी टूटते नहीं और अगर टूट भी जाएं तो ज्यादा नुकसान नहीं होता।

बिजली के उपकरण का भी रखें ध्यान
फ्रिज, टीवी, कंप्यूटर, पंखा व कूलर जैसे बिजली के आवश्यक उपकरणों के अलावा अन्य सामान, जैसे ए.सी., माइक्रोवेव, गीजर इत्यादि बहुत आवश्यकता पड़ने पर ही खरीदें। शिफ्ंिटग के दौरान ये महंगे उपकरण जल्दी खराब होते हैं और इन को ठीक करवाने में पैसा भी ज्यादा खर्च करना पड़ता है। इस के अलावा बिजली का बिल बढ़ाने में भी इन उपकरणों का खासा योगदान होता है।

Tags :

Advertisement

Error opening cache file