Advertisement

  • बना रहे हैं बच्चों के साथ घूमने का प्लान, इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी

बना रहे हैं बच्चों के साथ घूमने का प्लान, इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी

By: Ankur Thu, 15 Aug 2019 6:01 PM

बना रहे हैं बच्चों के साथ घूमने का प्लान, इन बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी

घूमने का मजा सभी लेना पसंद करते हैं लेकिन अक्सर देखा गया हैं कि लोग अपने छोटे बच्चों की वजह से घूमने के लिए नहीं जा पाते हैं क्योंकि उनके साथ बहुत चीजों पर ध्यान देने की जरूरत होती हैं। जी हाँ, अगर आप भी बच्चों के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान देने की जरूरत होती हैं ताकि बच्चों को परेशानी ना हो और आपको कोई असुविधा ना हो। तो आइये जानते है उन बातों के बारे में जिनपर बच्चों के साथ जरूर ध्यान देना चाहिए।

# राधा-कृष्ण मंदिर के अलावा भी घूमा जा सकता है मथुरा, इन जगहों के लिए भी प्रसिद्द

# छुट्टियों में करें भारत के ऐतिहासिक किलों की सैर, महसूस करेंगे खुद को गौरवान्वित

travel tips,traveling with child,things to keep in mind when traveling with child ,ट्रेवल टिप्स, बच्चों के साथ घूमने का प्लान, बच्चों के साथ घूमने का प्लान बनाने के टिप्स

जरूर ले जाएं पसंदीदा खाने की चीजें
बच्‍चों के पसंदीदा फूड जरूर रख लें। ताकि अगर सफर के दौरान या फिर घूमने के वक्‍त वह अपनी पसंद का कुछ खाना चाहें तो आपको कहीं और न ढ़ूढ़ना पड़े। इससे आपका समय भी बचेगा और बच्‍चे भी हैप्‍पी रहेंगे। क्‍योंकि कई बार होता है कि बच्‍चों को कुछ चीजें पसंद नहीं आतीं। तो वह कुछ भी नहीं खाते ऐसे में उनकी फेवरिट चीजें होंगी तो वह ना-नुकुर भी नहीं करेंगे।

पसंद के खिलौने ले जाना न भूलें
बच्‍चे साथ जा रहे हैं तो इसका मतलब यह नहीं कि वह पूरे टाइम घूमने को ही इंजॉय करेंगे। बच्‍चों का मूड अक्‍सर ही बदलता रहता है। तो देखा गया है कि कई बार घूमने के दौरान भी वह अपने खिलौनों को मिस करते हैं। ऐसे में उनके खिलौने साथ ले जाना हरगिज न भूलें।

# लेना चाहते है बर्फबारी का मजा, घूमने के लिए जाए देश की इन 4 जगहों पर

# सुरक्षा के लिहाज से देश की टॉप 3 जगहें, बनाए इन छुट्टियों में घूमने का प्लान

travel tips,traveling with child,things to keep in mind when traveling with child ,ट्रेवल टिप्स, बच्चों के साथ घूमने का प्लान, बच्चों के साथ घूमने का प्लान बनाने के टिप्स

सफर में उनसे भी करें बात
कई बार ऐसा होता है कि घूमने के दौरान हम सेलफोन या दूसरी चीजों में इतने बिजी हो जाते हैं कि बच्‍चों पर ध्‍यान ही नहीं जाता। ऐसे में कोशिश करें कि बच्‍चों को खुद के साथ इंगेज रखें न कि खुद को सोशल साइट्स या फिर दूसरी चीजों में। हो सके तो उनके साथ खेलें। जिस भी जगह पर गए हैं उसके बारे में उन्‍हें बताएं। या यूं ही उन्‍हें वह जगह कैसी लग रही है, ये सारी बातें पूछें। आप देखेंगे कि इस तरह से बच्‍चे काफी इंजॉय करेंगे।

बच्‍चों का हो अलग बैग
कई बार अपने कपड़ों के साथ ही बच्‍चों के कपड़े भी एक ही बैग में रखने से काफी दिक्‍कतें होती हैं। बार-बार चेंज करने की वजह से आपको पूरी पैकिंग इधर से उधर करनी पड़ती है। तो इस बार जब भी बच्‍चों के साथ ट्रैवल करने जाएं तो उनके लिए अलग से बैग रखें। इससे उनकी जरूरत की चीजें एक ही जगह पर आसानी से मिल जाएंगी। साथ ही वह खुद भी अपनी चीजें बैग से निकाल सकते हैं।

# टीवी सीरियल्स की शूटिंग के लिए सबसे ज्यादा पसंद की जाती है ये 5 जगहें

Tags :

Advertisement