• होम
  • हेल्थ
  • सभी के मन में चल रहे वैक्सीन लगवाने से जुड़े ये सवाल, यहां जानें एक्सपर्ट की राय

सभी के मन में चल रहे वैक्सीन लगवाने से जुड़े ये सवाल, यहां जानें एक्सपर्ट की राय

By: Ankur Mon, 15 Feb 2021 3:40 PM

सभी के मन में चल रहे वैक्सीन लगवाने से जुड़े ये सवाल, यहां जानें एक्सपर्ट की राय

पूरी दुनिया में कोरोना का कहर अभी भी जारी हैं जिसमें आए दिन लाखों नए संक्रमित आ रहे हैं। हांलाकि कोरोना वैक्सीन आ जाने की वजह से लोगों की चिंता अब कम होने लगी हैं। 16 जनवरी को देशभर में वैक्सीन लगने के अभियान की शुरुआत हुई थी और अब बीते दिन से दूसरी डोज लगना प्रारंभ हो चुका हैं। लेकिन अभी भी कई लोगों के मन में वैक्सीन लगवाने से जुड़े सवाल चल रहे हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए वैक्सीन को लेकर एक्सपर्ट द्वारा बताई गई सलाह लेकर आए हैं जो आपके काम आएगी।

जान बचाने वाली वैक्सीन से ही भाग रहे लोग

देखा जाए तो कोरोना से ज्यादा डर लोगों को अब इसकी वैक्सीन से लग रहा है। विशेषज्ञों की मानें तो कोरोना वैक्सीन के साइड इफैक्ट दूसरी वैक्सीन की तरह ही दिखाई देते हैं। वैक्सीन वाली जगह पर दर्द होना यह भी आम है लेकिन लोग इसी कारण से वैक्सीन लगवाने से हिचक रहे हैं और वह आगे नहीं आ रहे हैं।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,corona vaccine ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोनावायरस, कोरोना वैक्सीन

लोगों के मन में यह सवाल

वहीं जो लोग वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं उन्हें इसी बात का कन्फयूजन है कि वह वैक्सीन कहां लगवाएं। यानि कि वैक्सीन किस हाथ में लगाएं। जैसे कि हमने आपको पहले बताया कि कोरोना वैक्सीन दूसरी वैक्सीन की तरह ही हाथ में इंजैक्ट की जाती है ऐसे में यह वैक्सीन भी हाथ पर लगाई जाती है। लेकिन लोगों के मन में यही सवाल है कि वह किस में हाथ में वैक्सीन लगवाएं लेकिन इस पर एक्सपर्टस का क्या कहना आप खुद ही जान लीजिए।

क्या है एक्सपर्ट्स की सलाह?

इस पर एक्सपर्ट्स की मानें तो यह वैक्सीन लगवाने वाले पर निर्भर करता है कि वह वैक्सीन किस हाथ में लगवाना चाहते हैं लेकिन अगर इस पर एक्सपर्ट्स की अपनी-अपनी राय हैं। कुछ विशेषज्ञों यह भी कहते हैं कि आपको उस हाथ पर वैक्सीन लगवानी चाहिए जिसका इस्तेमाल आप कम करते हों। यानि कि जो राइट हैंड का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं उन्हें लैफ्ट का करना चाहिए और जो लैफ्ट का करते हैं उन्हें राइट पर वैक्सीन लगवानी चाहिए।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,corona vaccine ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोनावायरस, कोरोना वैक्सीन

क्या है इसका कारण?

बहुत से लोगों के मन में अब एक ही सवाल होगा कि इसके पीछे का क्या कारण है लेकिन इस पर विशेषज्ञों की मानें तो वैक्सीन लगने के बाद आपको हाथ में हल्का दर्द महसूस हो सकता है जिसके कारण आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। काम करते समय भी आपके हाथ में दर्द हो सकता है। कईं बार मूवमेंट में भी परेशानी हो सकती है इसलिए आप हाथों की मूवमेंट करते रहें। लेकिन वहीं दूसरी ओर एक्सपर्ट्स का मानना यह भी है कि अगर आप अपने उस हाथ को चुनेंगे जिससे आप सारे काम करते हैं तो आपके हाथों की मूवमेंट बनी रहेगी।

क्या अलग-अलग हाथों पर लगवा सकते हैं डोज?

जैसे कि आपको पहले बताया है कि वैक्सीन लगवाने से आपके हाथ में कुछ दिन के लिए दर्द रह सकता है ऐसे में अगर आप दूसरी डोज दूसरे हाथ पर लगवाना चाहते हैं तो डॉक्टर इसे एक अच्छी सलाह मान रहे हैं यानि कि आप ऐसा कर सकते हैं। डॉक्टर्स का मानना है कि यह एक अच्छा निर्णय हो सकता है क्योंकि इससे आपके हाथ पर दर्द भी कम होगा। और आप आसानी से काम भी कर पाएगे।

ये भी पढ़े :

# Raisin Benefits: हार्ट को हेल्दी रखने और खून की कमी को दूर करती है किशमिश, जानें 14 जबरदस्त फायदें!

# आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करेंगे ये 4 स्नैक्स, करें डाइट में शामिल

# सुबह नहीं बल्कि दोपहर में करें ये 4 वर्कआउट, डायबिटीज मरीजों को मिलेगा बहुत फायदा

# क्या आप भी कर रहे हैं मोटापे का सामना, डाइट से तुरंत हटाएं वजन बढ़ाने वाली ये 5 चीजें

# ये 5 प्रभावी उपाय दूर करेंगे बदन दर्द, आजमाते ही मिलेगा आराम

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com