• होम
  • हेल्थ
  • क्या आप भी कर रहें है नवरात्रि के व्रत, जानें क्या खाएं और किनसे करें परहेज, बनी रहेगी सेहत

क्या आप भी कर रहें है नवरात्रि के व्रत, जानें क्या खाएं और किनसे करें परहेज, बनी रहेगी सेहत

By: Ankur Thu, 15 Oct 2020 12:20 PM

क्या आप भी कर रहें है नवरात्रि के व्रत, जानें क्या खाएं और किनसे करें परहेज, बनी रहेगी सेहत

देश में नवरात्रि का पावन पर्व बहुत धूमधाम से मनाया जाता हैं और बड़े स्तर पर इसके आयोजन किए जाते हैं। हांलाकि कोरोना के चलते इस बार सभी अपने घर में ही नवरात्रि का पावन पर्व मनाएंगे और आस्था प्रकट करते हुए व्रत-उपवास रखेंगे। सभी अपने सामर्थ्य के अनुसार व्रत रखते हैं जिसमें कुछ लोग तो पूरे नौ दिन व्रत करते हैं। लेकिन ऐसे में अपनी सेहत का ख्याल रखना भी जरूरी हो जाता हैं और इसके लिए आपको यह जानना जरूरी हैं कि क्या खाएं और किनसे परहेज किया जाए और दिनचर्या कैसी हो। आज इस कड़ी में हम आपको इन्हीं बातों की जानकारी देने जा रहे हैं ताकि आप अच्छी सेहत के साथ नवरात्रि के व्रत कर पाए।

रखें इन बातों का विशेष ध्यान

- अक्सर लोग व्रत के दौरान सुबह कुछ नहीं खाते लेकिन खाली पेट रहना आपकी सबसे बड़ी गलती है। दिनभर खुद को एनर्जेटिक रखना चाहते हैं तो फलों का जूस, दूध और भरपूर पानी पीएं, ताकि पेट भरा रहे। भूखे पेट रहने से शरीर थका, सिर में भारीपन व जी घबराने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
- व्रत के दौरान आपके शरीर को ज्यादा एनर्जी चाहिए होती हैं। ऐसे में ज्यादा वर्कआउट करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसकी बजाए सुबह योग और हल्की फुल्की एक्सरसाइज ही करें।
- व्रत के नाम पर आजकल लोग दिनभर चिप्स खाते रहते हैं लेकिन इससे एसिडिटी, पेट में गैस और उल्टी की समस्या हो सकती है। ऐसे में पूरे दिन में सिर्फ एक बार भी भोजन करें। छोटी-छोटी भूख को शांत करने के लिए आप फल व नट्स खा सकते हैं।
- इस दौरान डाइट में फेरबदल करने से बचें। इसके अलावा यह बेहद जरुरी है कि आप व्रत के दौरान नाश्ते में कुछ न कुछ हल्का-फुल्का जरूर खाएं। आप चाहे तो सुबह दूध भी पी सकते हैं।

Health tips,health tips in hindi,navratri fast,food for health,healthy life style ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, नवरात्रि का व्रत, भोजन से सेहत, स्वस्थ जीवन

व्रत के दौरान किन चीजों का करें सेवन

- विटामिन्स युक्त फल आपको स्वस्थ और दिनभर एनर्जेटिक रखेगी। इस दौरान कम से कम 1 बार फल का सेवन जरूर करें। आप नवरात्रि व्रत में सेब, केला, चीकू, पपीता, तरबूज, और मीठे अंगूर खा सकते हैं। आप चाहें तो ताजे फलों का जूस भी पी सकते हैं।
- व्रत के दौरान चिप्स खाने की बजाए साबुदाना और सिंघाड़े का आटा का बना भोजन करें। इससे आपको भरपूर प्रोटीन भी मिलेगा और पेट लंबे समय तक भरा रहेगा। आप व्रत में साबूदाना टिक्‍की, खीर, पापड़ या खिचड़ी बनाकर खा सकते हैं।
- शाम की चाय के साथ आप स्नैक्स के तौर पर चिवड़ा मिक्सचर का सेवन कर सकते हैं। टेस्टी होने के साथ-साथ यह पौष्टिक भी होता है, जो व्र‍त के दौरान शरीर को एनर्जी और पोषण देता है।
- ड्राई फ्रूटस जैसे कीवी फ्रूट, प्रून्‍स, खुबानी, अंजीर, किशमिश, ब्लूबेरी, और खजूर आदि को आप अपनी नवरात्रि डाइट (Navratri Diet) में शामिल करें।
- दही में प्रोटीन, कैलोरी और ऊर्जा होती है। इसके अलावा इससे प्यास भी अधिक नहीं लगती और आपका पेट भी भरा रहता है। वहीं हाई कार्बोहाइड्रेट और लो-फैट मखाना व्रत के दौरान आपको एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करेगा। आप चाहें तो इसकी खीर बनाकर भी खा सकती हैं।
- आलू में आयरन, 70% पानी, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, बीटा कैरोटीन, आयरन, विटामिन B और C जैसे पोषक तत्व होते हैं, जोकि आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

Health tips,health tips in hindi,navratri fast,food for health,healthy life style ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, नवरात्रि का व्रत, भोजन से सेहत, स्वस्थ जीवन

व्रत के दौरान किन चीजों से करें परहेज

- बहुत से लोग इन व्रत में आलू की बनी फ्राई चीजें खाना पसंद करते हैं जो कि सेहत के हिसाब से गलत है। ऐसे में बेहतर होगा व्रत में आप हेल्दी चीजों की ऑप्शन चुनें।
- एक्सपर्ट के मुताबिक, व्रत के दौरान चाय-कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे कब्ज, गैस्ट्रिक और एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती है। इससे अलावा इससे आपको नींद न आने की प्रॉब्लम का सामना भी करना पड़ सकता है।
- खाली पेट मीठी चीजों का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और आंखों से जुड़ी कई प्रॉबल्म होने का खतरा बना रहता है।
- इस दौरान शराब, धूम्रपान से भी परहेज करें।

ये भी पढ़े :

# आपको सेहतमंद बनाए रखेगी नाभि में डाली गई तेल की कुछ बूंदें, जानें किस तेल का क्या हैं कमाल

# इन गंभीर समस्याओं से राहत दिलाता हैं जामुन की गुठली का सेवन, जानें और रहें स्वस्थ

# इन 5 बातों को गंभीरता से ले डायबिटीज के मरीज, नहीं तो पड़ेगा पछताना

# जांघों की बढ़ती चर्बी को कम करें इन एक्सरसाइज से, नहीं किसी भी उपकरण की जरूरत

# गर्मी और मॉनसून तो बीत गए अब ठंड में कितना कहर ढाएगा कोरोना वायरस?

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com