Advertisement

  • होम
  • हेल्थ
  • रहना चाहते हैं लम्बे समय तक फिट, दिनचर्या में अपनाए ये आदतें

रहना चाहते हैं लम्बे समय तक फिट, दिनचर्या में अपनाए ये आदतें

By: Ankur Mon, 07 Oct 2019 2:52 PM

रहना चाहते हैं लम्बे समय तक फिट, दिनचर्या में अपनाए ये आदतें

स्वस्थ रहना हर किसी की चाहत होती हैं और सभी चाहते हैं कि अपनी बढती उम्र में भी उनका शरीर हर तरह से स्वस्थ रहें। हांलाकि कई लोग सिर्फ इसकी चाहत रखते हैं लेकिन इसके लिए करते कुछ भी नहीं हैं। ऐसे में इस ख्वाहिश को पूरा करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में बदलाव लाते हुए थोड़ी मेहनत करने की जरूरत होती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिन्हीं अपनी दिनचर्या की आदतों में शामिल कर लम्बे समय तक फिट रहा जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन टिप्स (Health Tips) के बारे में।

Health tips,health tips in hindi,fit for a long time,habits to stay fit for a long time,excercise,diet,workout ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, शरीर का स्वस्थ रहना, बढती उम्र में स्वास्थ्य फिट रहने की आदतें, डाइट वर्कआउट

- सुबह में देर से जागने की आदत को छोड़ दें। सूर्योदय से पहले उठें। टहलने जाएं। सूर्य आराधना करें। इससे तन-मन को ताजगी प्राप्त होगा।

- प्रतिदिन लगभग 30 मिनट योग, एक्सरसाइज (Excercise) और मेडिटेशन करें। इससे तन-मन से आप खुश, रिलैक्स, फिट और हेल्दी बने रहेंगे।

- हेल्दी और संतुलित डाइट (Diet) लें। खाना खूब चबाकर खाएं। ऐसा करेंगे तो खाना जल्दी और आसानी से पचेगा। मसालेदार, चटपटे और जंक फूड खाने से परहेज करें।

- फल-सब्जियों का सेवन खूब करें। इनके सेवन से आप शरीर के लिए आवश्यक तेल की पूर्ति प्राकृतिक रूप से प्राप्त कर सकते हैं।

- स्वस्थ और चुस्त-दुस्त बने रहना चाहते हैं, तो जितना हो सके पैदल चलें। वाहन का प्रयोग दूर जगह जाने के लिए करें। कम दूरी के लिए पैदल (Walk) जाएं। इससे मांसपेशियों का व्यायाम होगा, जिससे आप निरोगी व आकर्षक बने रहेंगे।

- बैठ कर लगातार काम ना करते रहें। शरीर से थोड़ा एक्टिव रहें। शरीर की साफ-सफाई पर ध्यान दें।

- बढ़ते वजन को कंट्रोल में रखने के लिए घरेलू नुस्खे, वर्कआउट (Workout) आदि ट्राई करें। मोटापा कम करने के लिए तैलीय और मीठे पदार्थों का सेवन कम करें। इससे चर्बी बढ़ने के साथ-साथ शरीर सुस्त होता है।

Tags :
|

Advertisement

Error opening cache file