Advertisement

  • लगातार बढ़ रहा डायबिटीज का खतरा, कंट्रोल करने के लिए आजमाए ये नुस्खें

लगातार बढ़ रहा डायबिटीज का खतरा, कंट्रोल करने के लिए आजमाए ये नुस्खें

By: Ankur Tue, 08 Oct 2019 1:02 PM

लगातार बढ़ रहा डायबिटीज का खतरा, कंट्रोल करने के लिए आजमाए ये नुस्खें

हर व्यक्ति स्वस्थ जीवन की कामना करता हैं। लेकिन आजकल के खानपान और जीवनशैली की वजह से बीमारियां आ ही जाती हैं। वर्तमान समय में डायबिटीज (Diabetes) ने बड़ा परेशान कर रखा हैं। डायबिटीज की वजह से व्यक्ति का खानपान सिमित हो जाता हैं जो कि कोई नहीं चाहता हैं। ऐसे में आपको जरूरत होती हैं कि अपनी जीवनशैली (Life Style) में बदलाव किया जाए ताकि डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकें और शरीर को स्वस्थ रखा जा सकें। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आसान नुस्खें (Remedies) लेकर आए हैं जिनकी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद ली जा सकती है। तो आइये जानते हैं इन आसान नुस्खों के बारे में।

# महिलाओं पर बना रहता है इन 5 तरह के कैंसर का खतरा, जानें लक्षण और बरते सावधानी

# एक मिनट में दूर होगा आपका सिरदर्द, अपनाए ये 6 आसान उपाय

Health tips,health tips in hindi,diabetes,diabetes control tips,home remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, डायबिटीज, डायबिटीज कंट्रोल करने के तरीके, घरेलू उपाय

- शुगर लेवल (Sugar Level) कंट्रोल में रखने के लिए हर दिन खाली पेट तुलसी की पत्तियों को चबाएं। तुलसी के पत्तों में एंटीऑक्सिडेन्ट होते हैं, जो इन्सुलिन के उत्पादन को बढ़ाते हैं।

- नियमित दालचीनी पाउडर को पानी के साथ फांकने से भी शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है।

- अलसी के बीज को डायबिटीज (Diabetes) के लिए बेहतर औषधि माना गया है। इसमें फाइबर अधिक होता है, जो फैट और शुगर के अवशोषण में मदद करता है। सुबह खाली पेट अलसी का चूर्ण गर्म पानी के साथ खाएं।

# मैदा का सेवन बनता जा रहा है एक अभिशाप, दे रहा है इन बिमारियों को आमंत्रण

# मिर्गी का दौरा बन सकता है जानलेवा, राहत पाने के लिए अपनाए ये 5 घरेलू उपचार

- नीम की पत्तियों और करेले का सेवन भी आपको खूब करना चाहिए। नीम की पत्तियों के नियमित सेवन से ब्लड ग्लूकोज (Glucose) लेवल कम होता है। करेले का कड़वा रस शुगर की मात्रा कम करता है। करेला किसी भी तरह से खाना डायबिटीज के रोगियों के लिए हेल्दी होता है। उबले हुए करेले के पानी पिएं। लाभ होगा।

- कलौंजी और मेथीदाना को दरदरा पीस लें। दोनों को साथ में मिला दें। रात में एक गिलास पानी में इस पाउडर को एक चम्मच डालकर रख दें। सुबह इसे छान लें और कलौंजी और मेथी के पाउडर को खाएं। पानी भी धीरे-धीरे पिएं। डायबिटीज कंट्रोल में रहेगी।

# दांतों की झंझनाहट रोक रही है आइसक्रीम खाने से, इन घरेलू नुस्खों से पाएँगे आराम

# सप्ताह के सातों दिनों करें इन जूस का सेवन, मिलेगी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूती

Tags :

Advertisement