• होम
  • हेल्थ
  • अपनी आदतों में इन बदलाव के साथ किडनी को बनाए सेहतमंद, जानें और रहें स्वस्थ

अपनी आदतों में इन बदलाव के साथ किडनी को बनाए सेहतमंद, जानें और रहें स्वस्थ

By: Ankur Wed, 13 Jan 2021 4:23 PM

अपनी आदतों में इन बदलाव के साथ किडनी को बनाए सेहतमंद, जानें और रहें स्वस्थ

हर कोई सेहतमंद रहना पसंद करता हैं और इसके लिए जरूरी हैं अच्छी दिनचर्या के साथ आपकी आदतें। जी हां, अच्छी आदतों के साथ आप अपने शरीर को सुचारू रूप से चलाने में कामयाब होंगे। खासतौर से आपकी किडनी जो कि खून को साफ कर शरीर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने का काम करती हैं उसकी अच्छी सेहत बनी रहेगी। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो किडनी को स्वस्थ बनाने का काम करेगी।

हमेशा रहे एक्टिव

किडनी को स्वस्थ खुद को एक्टिव रखें। इसके लिए रोजाना योगा व एक्सरसाइज करना बेस्ट ऑप्शन है। इससे शरीर में चुस्ती व फुर्ती आने के साथ किडनी से जुड़ी परेशानियां होने का खतरा कम रहेगा। साथ ही वजन कम होने से डायबिटीज व ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

Health tips,health tips in hindi,healthy kidney,healthy habits ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, सेहतमंद किडनी, अच्छी आदतें

सही मात्रा में पीएं पानी

पानी प्यास बुझाने के साथ शरीर को सेहतमंद रखने में मदद करता है। इसके सेवन से शरीर का सही तरीके से विकास होने के साथ गंदगी बाहर निकलती है। इसतरह किडनी सही रहने से अन्य बीमारियों के होने का खतरा भी कम रहता है। मगर इसे कम या अधिक मात्रा में पीने से किडनी खराब या फेल होने का खतरा रहता है। ऐसे में रोजाना 3-4 लीटर पानी का जरूर सेवन करें।

डेली डाइट में शामिल करें हैल्दी चीजें

डायबिटीज व हाई ब्लड से परेशान लोगों को किडनी से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में इन्हें किडनी को स्वस्थ रखने के लिए डेली डाइट में प्रोटीन, कैल्शियम व अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए। इसके लिए खाने में रोटी, दाल, विटामिन-सी से भरपूर फल, हरी-सब्जियां, जूस, ओट्स, सूखे मेवे, डायरी प्रॉडक्ट्स आदि चीजों को खाना फायदेमंद रहेगा। नॉन-वेजिटेरियन लोग अंडा, मछली, चिकन आदि को खा सकते है। साथ ही भोजन में नमक की मात्रा कम रखने के साथ मसालेदार चीजों से परहेज रखना चाहिए।

Health tips,health tips in hindi,healthy kidney,healthy habits ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, सेहतमंद किडनी, अच्छी आदतें

इन चीजों से रखें परहेज

किडनी ब्लड को साफ करके शरीर में से गंदगी बाहर निकालने का काम करती है। ऐसे में जरूरी है किडनी को खराब व नुकसान पहुंचाने वाली चीजों का सेवन ना किया जाए। इसलिए सिगरेट व अल्कोहल का सेवन करने से बचें। इससे किडनी कमजोर होने लगती है। ऐसे में इसकी काम करने की क्षमता कम होती है।

समय-समय पर करवाएं जांच

किडनी से जुड़ी बीमारी का पता लगने से पहले ही किडनी काम करना कई प्रतिशत बंद कर देती है। इसलिए इस रोग को 'साइलेंट किलर' का नाम दिया गया है। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए समय-समय पर किडनी की जांच करवाएं। अगर किसी भी तरह से किडनी की परेशानी है तो उसे अनदेखा करने की जगह स्वस्थ रखने की ओर ध्यान दें।

अपनी किडनी प्रोफाइल पर ध्यान दें

असल में, डायबिटीज व हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को किडनी से जुड़ी बीमारी होने का खतरा रहता है। मगर इसके होने का कारण मोटापा, सिगरेट पीना और परिवार के किसी सदस्य को पहले से किडनी से संबंधित रोग होना हो सकता है। ऐसे में सभी को अपनी किडनी प्रोफाइल पर ध्यान रखते हुए सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए।

ये भी पढ़े :

# कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले जरूरी है ये जानकारी, नहीं होगी आपको किसी तरह की परेशानी

# नाक के अंदर हुई फुंसी देती हैं बहुत तकलीफ, ये घरेलू उपाय दिलाएंगे आपको राहत

# क्या आप भी झेल रहे अनिद्रा की परेशानी, इन 4 उपायों से पाए आराम

# कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये 6 घरेलू नुस्खें, तुरंत मिलेगी राहत

# शरीर में दिखने लगे ये लक्षण तो हो जाएं सतर्क, फेफड़ों पर सीधा अटैक कर रहा कोरोना

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com