Advertisement

  • होम
  • हेल्थ
  • बच्चों की आंखों पर कम उम्र में ही चढ़ने लगा चश्मा, इन टिप्स की मदद से करें इन्हें दूर

बच्चों की आंखों पर कम उम्र में ही चढ़ने लगा चश्मा, इन टिप्स की मदद से करें इन्हें दूर

By: Ankur Wed, 09 Oct 2019 1:04 PM

बच्चों की आंखों पर कम उम्र में ही चढ़ने लगा चश्मा, इन टिप्स की मदद से करें इन्हें दूर

आजकल देखा जा रहा हैं कि जैम उम्र में ही बच्चों की आँखों पर चश्मे चढ़ने लगे हैं। ऐसे में पेरेंट्स के पास एक ही बहाना होता हैं कि बच्चे टीवी और मोबाइल (Mobile) बहुत देखते हैं। लेकिन यह समझना जरूरी हैं कि बच्चों की आंखों की कमजोरी का मुख्य कारण टीवी या मोबाइल नहीं बल्कि गलत खानपान हैं। हांलाकि टीवी और मोबाइल जैसी चीजें आंखों को और कमजोर करने का काम करती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि खानपान की मदद से बच्चों के शरीर के सभी पोषक तत्वों की भरपाई (Nutritional Replenishment) की जाए। आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आ रहे हैं जिनकी मदद से चश्मे को हटाने में मदद मिलेगी। तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

Health tips,health tips in hindi,glasses on eyes,nutritional replenishment,vitamin e,almond,egg,gooseberry ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, आंखों से चश्मा हटाना, पोषक तत्वों की भरपाई, विटामिन ई, बादाम, आंवला, अंडे, सौंफ, मिश्री

- अपने भोजन में अधिक-से-अधिक विटामिन ई (Vitamin E) वाली चीजें शामिल कीजिए। बादाम में सर्वाधिक इसे पाया जाता है। ये आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगार साबित होता है।

- बादाम (Almond) एवं गोंद आंखों हेतु काफी लाभकारी होते है, इसलिए बादाम और गोंद से बने लड्डू सेवन कीजिए, इससे पास की दृष्टि बहुत तेज होती है।

- अंडे (Egg) में काफी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारी आंखों हेतु काफी लाभकारी होते हैं। इसलिए अंडे खाइए, इससे आपकी आंखों की रोशनी में वृद्धि होगी।

- सबसे ज्यादा लाभकारी है आंवला (Gooseberry) जिसमें विटामिन सी काफी होता है, आप इसे किसी भी रूप में अपने खाने में सम्मिलित कीजिए।

- सौंफ, मिश्री एवं बादाम को समान मात्रा में लेकर उसका मिश्रण (Mixture) तैयार करके पाउडर बनाइए एवं इस पाउडर को दिन में 2-3 बार खाइए, इससे आपकी नजर को एक माह में ही बहुत फर्क पड़ता है।

Tags :
|
|

Advertisement

Error opening cache file