• होम
  • हेल्थ
  • स्वस्थ फेफड़ों की चाहत को पूरा करेंगे ये आहार, आज से ही करें दिनचर्या में शामिल

स्वस्थ फेफड़ों की चाहत को पूरा करेंगे ये आहार, आज से ही करें दिनचर्या में शामिल

By: Ankur Fri, 01 Jan 2021 2:13 PM

स्वस्थ फेफड़ों की चाहत को पूरा करेंगे ये आहार, आज से ही करें दिनचर्या में शामिल

इस कोरोनाकाल में सभी ने अपने फेफड़ों को मजबूत बनाने पर काम किया हैं क्योंकि कोरोना आपके फेफड़ों को कमजोर बना देता हैं। शरीर को लगातार ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए फेफड़ों की अच्छी कार्यशैली की आवश्यकता होती हैं। फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए गलत आदतों से दूरी बनाने के साथ ही दिनचर्या में अच्छा आहार शामिल करने की भी जरूरत होती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपकी स्वस्थ फेफड़ों की चाहत पूरी हो पाएगी।

अदरक

अदरक के सेवन से स्वतंत्र से विषाक्त पदार्थों को दूर किया जा सकता है। अदरक के अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जिससे फेफड़े सुरक्षित रहते हैं।

लहसुन

लहसुन के सेवन से फ्लेवोनॉयड को उत्तेजित किया जा सकता है। ध्यान रखें कि लहसुन के माध्यम से फैफड़ों की रक्षा कर सकते हैं बल्कि यह कई बीमारी से बचाव के लिए भी कारगर है।

Health tips,health tips in hindi,healthy lungs,healthy food,healthy diet ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ फेफड़ें, स्वस्थ आहार

अलसी

अगर आप अलसी का सेवन करते हैं तो इससे फेफड़ों के ऊतकों को नई जान मिल जाती है और इससे भविष्य में होने वाली समस्या पर भी रोक लग जाती है। यह फेफड़ों के कैंसर से बचाव में भी बेहद उपयोगी है। ऐसे में आप अपने आहार में अलसी को जोड़ सकते हैं।

हल्दी

हल्दी के अंदर पाई जाने वाली एंटीऑक्सीडेंट क्षमता को हम अच्छे से जानते हैं। साथ ही इसके अंदर पाए जाने वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण अस्थमा और फेफड़ों के संक्रमण को दूर रखने में बेहद कारगर हैं।

कद्दू

ध्यान दें कि कद्दू के अंदर विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैरोटीनॉइड पाया जाता है। ऐसे में कद्दू के सेवन से ऑक्सीडेंट तनाव और फेफड़ों के कैंसर को दूर रखा जा सकता है।

Health tips,health tips in hindi,healthy lungs,healthy food,healthy diet ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ फेफड़ें, स्वस्थ आहार

गाजर

गाजर फेफड़ों के कैंसर से लड़ने में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट का काम कर सकता है। लेकिन इसके लिए गाजर को कच्चा, उबालकर या पकाकर खाना ज्यादा सही तरीका होता है। इसके अलावा फेफड़ों के कैंसर को कम करने में कैरोटीनॉइ़ बेहद कारगारी तत्व है और गाजर के अंदर कैरोटीनॉइट अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

बींस

बींस के अंदर अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन इसके अंदर भरपूर मात्रा में फोलेट भी पाया जाता है। ऐसे में फेफड़ों की सुरक्षा के लिए अपने आहार में काले सैम, दाल आदि को जोड़ें। इनमें अधिक मात्रा में फोलेट पाया जाता है।

अमरुद

बजा दें कि कलर सब्जियों में विटामिन सी उचित मात्रा में पाया जाता है, जिनके माध्यम से कैंसर को रोका जा सकता है और एंटीऑक्सीडेंट गतिविधियों में विकास होता है लेकिन अमरूद के अंदर कुछ एंटीवायरल गुण भी पाए जाते हैं जो फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मददगार साबित होते हैं। खासकर निमोनिया से बचाव के लिए हम लोग एक अच्छा स्रोत हैं। अगर अमरूद का सेवन किया जाए तो शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी हो जाती है। ऐसे में आप फेफड़ों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए अमरूद को जोड़ सकते हैं।

ये भी पढ़े :

# कोरोना ने सिखाई ये 5 अच्छी आदतें, जिंदगीभर सेहत को दिलाएगी फायदा

# खानपान में शामिल करें ये 5 आहार, विषैले पदार्थों को बाहर निकाल होगी लिवर की सफाई

# अस्थमा पर नियंत्रण पाने के लिए आहार में शामिल करें ये 4 चीजें, जानें तरीका

# कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक लेकिन खतरनाक कितना? आइये जानें

# कहीं आप तो नहीं करते योगा के दौरान ये गलतियां, फायदे की जगह होगा नुकसान

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com