Advertisement

  • कैल्शियम की कमी करती है हड्डियों को कमजोर, ये 3 चीजें करेगी इसकी भरपाई

कैल्शियम की कमी करती है हड्डियों को कमजोर, ये 3 चीजें करेगी इसकी भरपाई

By: Ankur Mon, 07 Oct 2019 2:33 PM

कैल्शियम की कमी करती है हड्डियों को कमजोर, ये 3 चीजें करेगी इसकी भरपाई

आजकल देखा जाता हैं कि हल्की सी चोट लगने या झटका लगने पर ही हड्डियों के टूटने की समस्या सामने आ जाती हैं। हड्डियों के कमजोर होने का मुख्य कारण शरीर में कैल्शियम (Calcium) की कमी रहती हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी करते हुए हड्डियों में दर्द और टूटने की परेशानी से बचा जाए। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार (Food) लेकर आए हैं जो शरीर में कैल्शियम की भरपाई करते हुए हड्डियों की कमजोरी को दूर करने का काम करेंगे। तो आइये जानते है इन कैल्शियम युक्त आहार के बारे में।

# एक मिनट में दूर होगा आपका सिरदर्द, अपनाए ये 6 आसान उपाय

# दांतों की झंझनाहट रोक रही है आइसक्रीम खाने से, इन घरेलू नुस्खों से पाएँगे आराम

डेयरी प्रॉडक्ट्स

शाकाहारी या वेजिटेरियन लोगों के लिए दूध और दूध से बनी चीज़ें ना केवल प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत हैं बल्कि ये चीज़ें आपकी कैल्शियम (Calcium) की भी ज़रूरत पूरी करती हैं। दूध के अलावा, पनीर, दही, चीज जैसे फूड आपकी हड्डियों की सेहत सुधारने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं इसीलिए उन्हें अपनी डायट (Diet) में शामिल करना उन लोगों के लिए अच्छा है जिन्हें कैल्शियम की अतिरिक्त ज़रूरत है।

# भूलकर भी नजरअंदाज ना करें लो ब्लड शुगर के ये 6 संकेत, बन सकते है खतरे की घंटी

# मां और बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए, प्रेगनेंसी में अपनाएं ये सुरक्षित एक्सरसाइज

Health tips,health tips in hindi,calcium food,lack of calcium,food to make bones strong ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कैल्शियम के आहार, शरीर में कैल्शियम की भरपाई, हड्डियों की मजबूती जे आहार

हरी पत्तेदार सब्ज़ियां

आयरन, कैल्शियम, फोलेट जैसे तत्वों से भरपूर हरी सब्ज़ियां (Green Vegetables) हमारी सेहत को कई तरीकों से फायदा पहुंचाती हैं। मेथी, पालक, केल, चौलाई जैसी हरी सब्ज़ियां आपकी कैल्शियम की ज़रूरत पूरी कर हड्डियों (Bones) को मज़बूती देती हैं और एनिमिया जैसी हेल्थ प्रॉब्लम्स का खतरा भी कम करती हैं।

सी-फूड

मछली, प्रॉन्स जैसे सी-फूड कैल्शियम का अच्छा स्रोत (Source) हैं। हड्डियों द्वारा कैल्शियम के सही अवशोषण के लिए विटामिन डी की ज़रूरत होती है, और सी-फूड में विटामिन डी भी अच्छी मात्रा में होता है। इसीलिए सी-फूड खाने से हड्डियों को दोहरा फायदा होता है, और बोन हेल्थ में बहुत अधिक सुधार होता है।

# मिर्गी का दौरा बन सकता है जानलेवा, राहत पाने के लिए अपनाए ये 5 घरेलू उपचार

# खतरनाक डेंगू बनती जा रही है महामारी, इन तरीकों से करें अपना बचाव

Tags :

Advertisement