• होम
  • हेल्थ
  • आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करेंगे ये 4 स्नैक्स, करें डाइट में शामिल

आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करेंगे ये 4 स्नैक्स, करें डाइट में शामिल

By: Ankur Sat, 13 Feb 2021 2:51 PM

आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करेंगे ये 4 स्नैक्स, करें डाइट में शामिल

कमजोर इम्यून सिस्टम आपके शरीर में कई बीमारियों का कारण बनता हैं। खासतौर से सर्दियों के दिनों में सेहत को मजबूत बनाए रखना बहुत मुश्किल हो जाता हैं। इन दिनों में संक्रमण बढ़ने का खतरा बना रहता हैं। इम्यून सिस्टम की मजबूती के चलते संक्रमण और गंभीर बीमारियों से अपना बचाव किया जा सकता हैं। इसके लिए जरूरी है कि अपने आहार में ऐसी चीजों को शामिल किया जाए जो शरीर को पोषक तत्वों की प्राप्ति करवाए और इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करें। तो आइये जानते हैं ऐसे आहार के बारे में।

Health tips,health tips in hindi,strong immune system,healthy diet ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ आहार, मजबूत इम्यून सिस्टम

ग्रीन सलाद

ग्रीन सलाह लोगों को काफी पसंद आते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इसकी मदद से अपने इम्यून सिस्टम को भी बढ़ा सकते हैं। ग्रीन सलाद में भारी मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, कैल्शियम, फोलेट, फाइबर और फाइटोन्यूट्रिएंट्स शामिल होते हैं। जिसकी मदद से आप खुद को लंबे समय तक फिट रख सकते हैं और कई प्रकार की बीमारियों और संक्रमणों से बचाव कर सकते हैं। आप अपनी डाइट में रोजाना पत्तेदार साग, हरी सब्जियों को शामिल कर उन्हें सलाद का रूप दे सकते हैं।

ग्रेनोला

ग्रेनोला आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है ये आपको कई प्रकार की गंभीर बीमारियों और स्थितियों से बचाकर रख सकते हैं। ग्रेनोला एक ब्रेकफास्ट फूड और स्नैक फूड है जिसमें ओट्स, नट्स और शहद शामिल होते हैं। यह आमतौर पर कुरकुरा, टोस्टेड और गोल्डन ब्राउन होने तक बेक किया जाता है। ग्रेनोला में भारी मात्रा में पोषण मौजूद होता है, जिसमें प्रोटीन, फाइबर और माइक्रोन्यूट्रीएंट्स जैसे तत्व शामिल होते हैं। ग्रेनोला आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करने के साथ आपके ब्लड़ प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करते हैं। ग्रेनोला को आप आसानी से स्नैक्स की तरह खा सकते हैं।

Health tips,health tips in hindi,strong immune system,healthy diet ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ आहार, मजबूत इम्यून सिस्टम

नट्स

नट्स भी आपको पर्याप्त पोषण देने के साथ स्वस्थ रखने में मदद करता है, इतना ही नहीं नट्स आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में भी आपकी मदद करता है। नट्स में अच्छी मात्रा में फाइबर, वसा और प्रोटीन मौजूद होता है जो आपको स्वस्थ रखने के लिए काफी असरदार होता है। इसके अलावा नट्स में मोनोअनसैचुरेटेड वसा होते है आपके लिए फायदेमंद होता है। ऐसे ही नट्स की मदद से आप अपने इम्यून सिस्टम को आसानी से बढ़ा सकते हैं और कई प्रकार की बीमारियों से बचाव कर सकते हैं।

बीज

चियासीड्स, कद्दू के बीज और सरसों के बीज जैसे खास बीजों की मदद से आप खुद को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं। बीज आपको कई बीमारियों से बचाने के साथ आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं। आप रोजाना नियमित रूप से चियासीड्स, कद्दू के बीज और सरसों के बीजों का सेवन कर सकते हैं और इन्हें आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :

# सुबह नहीं बल्कि दोपहर में करें ये 4 वर्कआउट, डायबिटीज मरीजों को मिलेगा बहुत फायदा

# क्या आप भी कर रहे हैं मोटापे का सामना, डाइट से तुरंत हटाएं वजन बढ़ाने वाली ये 5 चीजें

# ये 5 प्रभावी उपाय दूर करेंगे बदन दर्द, आजमाते ही मिलेगा आराम

# पुरुषों के लिए अभिशाप बना लैपटॉप, फर्टिलिटी को पहुंचा रहा नुकसान

# ज्यादा चाय बन सकती हैं आपके लिए खतरा, करना पड़ेगा इन 5 मुसीबतों का सामना

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com