• होम
  • हेल्थ
  • क्या आप भी करते हैं कई घंटों की Sitting Job, इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल

क्या आप भी करते हैं कई घंटों की Sitting Job, इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल

By: Ankur Sat, 02 Jan 2021 1:37 PM

क्या आप भी करते हैं कई घंटों की Sitting Job, इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल

वर्तमान समय कॉम्पिटिशन का हैं जिसमें सभी अपनी जरूरतों को पूरी करने और दूसरों से आगे बढ़ने की चाह में लंबे समय तक बैठे-बैठे काम करते रहते हैं। इसी के साथ ही वर्क फ्रॉम होम में भी लोग कई घंटे Sitting Job में व्यतीत कर रहे हैं। लेकिन आपका लंबे समय तक बैठना आपकी सेहत पर नकारात्मक असर डाल रहा हैं। लंबे समय तक बैठे रहने से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, ऑस्टियोपोरोसिस जैसी कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। ऐसे में आपको अपने काम के साथ सेहत का ख्याल रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती हैं। आइये जानते हैं उन बातों के बारे में।

इस तरह की हो आपके बैठने की जगह

ऑफिस में काम करने वाले लोगों को घंटों कुर्सी पर बैठना पड़ता है। ऐसे में कमर व गर्दन से जुड़ी परेशानियां हो सकती है। इसके लिए इस बात का खास ध्यान रखें कि आपका टेबल ऊंचा हो। इससे आपके बैठने की पोजिशन सही रहेगी। साथ ही बीमारियों से बचाव रहेगा।

Health tips,health tips in hindi,desk job,sitting job problems ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, डेस्क जॉब परेशानियां, सेहत का ख्याल

आंखों को दें आराम

आजकल तो हर किसी का काम कंप्यूटर पर ही हो गया है। ऐसे में काम से ब्रेक लेकर आंखों को आराम दें। इसके लिए अपनी आंखों को थोड़ी देर के लिए बंद करें। आप चाहे तो पानी से इसे धो भी सकती है। इसके अलावा अपनी हथेलियों को 30 सेकेंड के लिए आंखों पर रखें।

कुर्सी पर बैठने का तरीका हो सही

कुर्सी पर बैठने का तरीका भी सेहत को सुधारने व बिगाड़ने का काम करता है। इसलिए इस बात का खास ध्यान रखें कि कुर्सी पर बैठने पर आपकी रीढ़ की हड्डी एकदम सीधी हो। कंधे आगे की ओर झुके नहीं बल्कि पीछे की ओर हो। इसके अलावा पैरों को हवा में रखने की जगह पूरा पंजा जमीन पर टिका कर रखें। इससे आपको काम करने में आसानी होगी। साथ ही आप सेहतमंद रहेंगे।

काम के बीच लें ब्रेक

रिसर्च के अनुसार, लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करने से सेहत खराब हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि काम में हर घंटे ब्रेक लें। आप इस दौरान स्ट्रेचिंग और वॉकिंग कर सकती है। इससे आपके शरीर को आराम मिलेगा।

Health tips,health tips in hindi,desk job,sitting job problems ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, डेस्क जॉब परेशानियां, सेहत का ख्याल

ऐसी हो डाइट

सेहतमंद रहने के लिए डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐसे में खाने में प्रोटीन, विटामिन्स, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि चीजों को शामिल करें। इसके लिए रोजाना ताजे फल, हरी सब्जियां, दलिया, दाल, सूखे मेवे, सूरजमूखी के बीज, चिया सीड्स, विटामिन-सी से भरपूर चीजों को शामिल करें। साथ ही ज्यादा मसालेदार, जंक फूड व अल्कोहल का सेवन करने से बचें।

भरपूर नींद लें

शरीर को पूरी नींद मिलने से ही चुस्ती व फुर्ती आती है। साथ ही काम करने पर थकावट महसूस नहीं होती है। ऐसे में रोजाना 7-8 घंटों की नींद लें।

पानी पीएं

खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। आप अपने डेस्क के पास पानी की बोतल रख सकती है। इससे शरीर हाइड्रेट होने के साथ एनर्जेटिक रहेगा।

पैदल चलें

अगर आपके पास योगा या एक्सरसाइज करने का समय नहीं है तो इसके लिए आप वॉकिंग कर सकती है। आप सुबह-शाम 15-15 मिनट तक सैर कर सकती है। इसके अलावा लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करना भी सही रहेगा।

ये भी पढ़े :

# सेलेनियम का सेवन है वरदान, हर्ट अटैक, अस्थमा, कैंसर जैसी बिमारियों को रोकने में मददगार

# आहार में इन 6 चीजों को शामिल कर दूर करें दुबलापन, तेजी से बढ़ेगा वजन

# Pfizer-BioNTech और Moderna की कोरोना वैक्सीन में क्या है अंतर, अमेरिका की स्वास्थ्य विशेषज्ञ शेयर की जानकारी

# स्वस्थ फेफड़ों की चाहत को पूरा करेंगे ये आहार, आज से ही करें दिनचर्या में शामिल

# कोरोना ने सिखाई ये 5 अच्छी आदतें, जिंदगीभर सेहत को दिलाएगी फायदा

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com