• होम
  • हेल्थ
  • आंखों की थकान को दूर करेंगे ये घरेलू उपाय, मिलेगी नई चमक

आंखों की थकान को दूर करेंगे ये घरेलू उपाय, मिलेगी नई चमक

By: Ankur Sat, 17 Oct 2020 1:41 PM

आंखों की थकान को दूर करेंगे ये घरेलू उपाय, मिलेगी नई चमक

आजकल देखा जा रहा हैं कि कई लोग वर्क फ्रॉम होम अपना रहे हैं और बच्चे भी ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं। इससे टीवी, मोबाइल और लैपटॉप पर स्क्रीन टाइम बहुत अधिक हो गया हैं जिसका सीधा असर आंखों पर पड़ता हैं। देखा जा रहा हैं कि आंखों की चमक खोने लगी हैं और कई लोगों की आंखें लाइट के प्रति बहुत अधिक संवेदनशील होने लगी हैं। ऐसे में आपको जरूरत हैं आंखों की सही देखभाल करने की। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए आंखों की थकान को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से इन्हें नै चमक मिलेगी और रोशनी भी अच्छी होगी।

आंखों के लिए व्यायाम

कुछ घरेलू तरीके अपनाकर आप आंखों के दर्द और भारीपन से तुरंत राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले अपने मुंह में पानी भरें और इस पानी को मुंह में ही रोके रखें। अब मुंह में पानी रोकने के साथ ही आंखों पर ठंडे पानी के छीटें दें। ऐसा दिन में तीन से चार बार करें। इस तरह आंखें धुलने पर आपको तुरंत राहत मिलेगी और आप खुद को ताजा फील करेंगे।

Health tips,health tips in hindi,Health tips,eye care tips,eye fatigue or eye heaviness ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, आंखों की देखभाल, घरेलू नुस्खें, आंखों की थकान

गुलाबजल का करें उपयोग

आप एक साफ सूती कपड़ा लें। अच्छा होगा अगर यह कपड़ा किसी हल्के रंग का हो। यदि सूती का कोई सफेद रुमाल हो तो और भी बढ़िया होगा। अब एक कटोरे में आधा गिलास साफ और ताजा पानी लें। इस ताजे पानी में आधा गिलास फ्रिज का ठंडा पानी मिला लें। इसके साथ ही इसमें एक चम्मच गुलाबजल मिला लें। अब इस पानी में सूती रुमाल को भिगोकर हल्के हाथों से निचोड़ लें और अपनी दोनों आंखों पर एक साथ रखकर लेट जाएं। आप 5-5 मिनट के लिए दो से तीन बार इस पट्टी को रखें और हर बार पट्टी को पानी में भिगोकर हल्का निचोड़ लें। आपको राहत मिलेगी।

Health tips,health tips in hindi,Health tips,eye care tips,eye fatigue or eye heaviness ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, आंखों की देखभाल, घरेलू नुस्खें, आंखों की थकान

तुलसी के पत्तों का उपयोग

आंखों को ताजगी देने के लिए आप तुलसी और पुदीने के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं। रात को सोने से पहले एक कटोरी पानी में तुलसी और पुदीने के कुछ पत्ते (8-10 पत्ते) भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इस पानी में साफ सूती का रुमाल भिगोकर आंखों पर रखें और थोड़ी-थोड़ी देर में पट्टी को पानी में भिगोकर फ्रेश करते रहें। ऐसा करने से आपकी आंखें दिनभर फ्रेश रहेंगी और आप बिना किसी थकान के लंबे समय तक स्क्रीन पर काम कर पाएंगे। यदि आपके पास सुबह के समय में यह काम करने का वक्त ना हो तो आप सुबह को पत्तियां पानी में भिगोकर रखें और शाम को ऑफिस के बाद इस पानी का उपयोग करें।

ये भी पढ़े :

# O Blood Group वालों के लिए अच्छी खबर, कोरोना संक्रमण का खतरा कम

# नवरात्रि स्पेशल : व्रत के दौरान भूखे पेट कभी ना करें इन चीजों का सेवन, पड़ेगा सेहत पर असर

# मौसम में बदलाव के साथ ही होने लगती हैं गले में खराश, लें इन आसान घरेलू नुस्खों की मदद

# क्या आप भी कर रहें है नवरात्रि के व्रत, जानें क्या खाएं और किनसे करें परहेज, बनी रहेगी सेहत

# आपको सेहतमंद बनाए रखेगी नाभि में डाली गई तेल की कुछ बूंदें, जानें किस तेल का क्या हैं कमाल

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com