• होम
  • हेल्थ
  • खून की कमी बनती हैं कई बीमारियों का कारण, इन 4 आहार से दूर करें समस्या

खून की कमी बनती हैं कई बीमारियों का कारण, इन 4 आहार से दूर करें समस्या

By: Ankur Thu, 21 Jan 2021 2:11 PM

खून की कमी बनती हैं कई बीमारियों का कारण, इन 4 आहार से दूर करें समस्या

शरीर को सुचारू रूप से चलाने में खून का बहुत महत्व होता हैं। खून की कमी से एनीमिया रोग हो जाता हैं। खून में लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या कम होने पर बीमारियां पनपने लगती हैं। खून की कमी की वजह से हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर, अनियमित दिल की धड़कन, ऊर्जा की कमी, बालों का झड़ना जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए जरूरी हैं कि खून कि कमी को दूर किया जाए। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार लेकर आए हैं जिनकी मदद से खून की कमी की समस्या को दूर किया जा सकता है।

Health tips,health tips in hindi,home remedies,anemia diet plan,healthy food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, स्वस्थ आहार, खून की कमी

चुकंदर

चुकंदर को खून की कमी दूर करने के सबसे बेहतर उपायों में से एक माना जाता है। जो लोग एनीमिया से पीड़ित होते हैं, उनके लिए चुकंदर बेहद ही फायदेमंद है। इसमें लोहे की अच्छी मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमें फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, सल्फर और विटामिन भी होते हैं, जो शरीर में खून की कमी को पूरा करते हैं। आप चुकंदर को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं या उसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

अनार

अनार भी खून की कमी दूर करने का एक बेहतर उपाय है। इसमें लोहा और अन्य जरूरी खनिज पाए जाते हैं, जैसे कि कैल्शियम और मैग्नीशियम, जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देते। इसके सेवन से लाल रक्त कोशिकाओं के बनने में मदद मिलती है। इसलिए रोजाना अनार का सेवन फायदेमंद होता है।

Health tips,health tips in hindi,home remedies,anemia diet plan,healthy food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, स्वस्थ आहार, खून की कमी

खजूर

खजूर को लोहे का समृद्ध स्रोत माना जाता है। इसके सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती। खून की कमी को दूर करने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट गर्म दूध के साथ खजूर का सेवन करें। इससे काफी फायदा मिलेगा।

मेथी

आप खून की कमी दूर करने के लिए मेथी का भी सेवन कर सकते हैं। इसमें उच्च मात्रा में लोहा पाया जाता है, जिससे लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में सहायता मिलती है। मेथी के पत्ते और बीज दोनों का सेवन फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़े :

# फेफड़ों के साथ दिल को भी नुकसान पहुंचा रहा कोरोना, ना करें इन लक्षणों को अनदेखा करने की गलती

# वैक्सीन लगवाते ही खत्म नहीं होगा कोरोना, साथ में रखनी होगी ये सावधानियां

# भूलकर भी सुबह खाली पेट न खाएं ये चीजें, पड़ जाएंगे बीमार

# ज्यादा अदरक के सेवन से हो सकती है ये लाइलाज बीमारी

# बैड कोलेस्‍ट्रोल को कम करता हैं सुबह खाली पेट पानी के साथ कच्चे लहसुन का सेवन, जानें और फायदें

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com