Advertisement

  • होम
  • हेल्थ
  • तेजपत्ता बनता हैं कई बिमारियों का काल, जानें इसके औषधीय गुणों के बारे में

तेजपत्ता बनता हैं कई बिमारियों का काल, जानें इसके औषधीय गुणों के बारे में

By: Ankur Tue, 14 Jan 2020 5:37 PM

तेजपत्ता बनता हैं कई बिमारियों का काल, जानें इसके औषधीय गुणों के बारे में

भारतीय रसोई का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं तेजपत्ता जो कि मसालों के रूप में काम लिया जाता हैं। यह कई पोषक तत्वों और खनिज लवण से भरा होता हैं। क्या आप जानते हैं कि तेजपत्ता आपकी सेहत के लिए भी बहुत फलदायक होता हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह तेजपत्ता औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण कई बिमारियों का काल बनता हैं। तो आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

तेज पत्ते में फोलिक ऐसिड भी होता है। तेज पत्ता खाने से अवसाद नहीं होता है। तेज पत्ता डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है। साल 2016 में जनरल ऑफ बायोकैमिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक शोध में बताया गया था कि जो लोग टाइप 2 डायबिटीज से प्रभावित हैं वो तेज पत्ता खाएं। इससे उनके ग्लूकोज का स्तर कम रहेगा और कोलेस्ट्रोल में भी सुधार होगा।

Health tips,health tips in hindi,health benefits,bay leaf benefits ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, तेजपत्ते के औषधीय गुण, तेजपत्ते के फायदे

टाइप 2 डायबिटीज वाले मरीजों को हर रोज तीन ग्राम तक कड़ी पत्ता खाना चाहिए। इससे उनके स्वास्थ्य में सुधार होगा। तेज पत्ते में कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, गैगनीज, सेलेनियम और आयरन भी होता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। पेट से जुड़ी सभी तरह की समस्याओं में तेज पत्ता लाभकारी है। कब्ज और एसिडिटी की समस्या में तेज पत्ता खाएं। आपको राहत मिलेगी। आप कह सकते हैं कि एक मसाले के तौर पर तेज पत्ता आपके स्वास्थ्य के लिए वरदान है। पेट में मरोड़े होने से लेकर लंबे वक्त तक कब्ज रहने में भी तेज पत्ता किसी औषधी से कम नहीं है

टाइप 2 डायबिटीज वाले मरीज तेज पत्ता जरूर खाएं। इससे उनका ब्लड शुगर का लेवल सामान्य रहता है। यह भी कहा जाता है कि तेज पत्ते के इस्तेमाल से नींद अच्छी आती है। अगर आपको नींद की समस्या हो रही है तो तेज पत्ता आपके लिए फायदेमंद है। आप पानी में पेत पत्ता मिलाकर पी सकते हैं। किडनी में भी यह फायदेमंद होता है।

Tags :

Advertisement