• होम
  • हेल्थ
  • आहार में इन 6 चीजों को शामिल कर दूर करें दुबलापन, तेजी से बढ़ेगा वजन

आहार में इन 6 चीजों को शामिल कर दूर करें दुबलापन, तेजी से बढ़ेगा वजन

By: Ankur Sat, 02 Jan 2021 1:22 PM

आहार में इन 6 चीजों को शामिल कर दूर करें दुबलापन, तेजी से बढ़ेगा वजन

आज के समय में देखा जा रहा हैं कि लोग मोटापे से परेशान हैं जो कि बीमारियों का कारण बनता हैं। लेकिन इसी के साथ बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबलेपन के चलते परेशान हैं और वजन बढ़ाने की चाह रखते हैं। बॉडी मास इंडेक्स (BMI) के अनुसार 18.5 से कम वाले लोगों को अंडर वेट माना जाता हैं और यह शरीर को सही पोषण ना मिलने या कमजोरी को दर्शाता हैं। ऐसे में आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत हैं जो वजन बढ़ाते हुए दुबलापन दूर करने का काम करेगी। आइये आज इस कड़ी में जानते हैं कुछ ऐसे ही आहार के बारे में।

चावल

वजन बढ़ाने के लिए चावल का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। कैलोरी से भरपूर चावल तेजी से वजन बढ़ाने में मदद करता है। एक कप पके चावल में 200 ग्राम कैलोरी, 44 ग्राम कार्ब्स और बहुत कम वसा होती है। इसे आप सिंपल या सब्जियों के साथ मिलाकर बना सकते हैं।

Health tips,health tips in hindi,healthy food,weight gain food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ आहार, वजन बढ़ाने के आहार

सूखे मेवे

सेहतमंद रहने के लिए सूखे मेवों का सेवन करना फायदेमंद होता है। विटामिन्स, मिनरल्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर सूखे मेवे मांसपेशियों व हड्डियों का विकास करने में मदद करते हैं। इससे शरीर को सही वजन मिलने के साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। ऐसे में रोजाना बादाम, अखरोट, काजू, सूरजमूखी के बीज, चिया सीड्स, अखरोट आदि ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। आप इसे शाम के समय स्नैक्स के तौर पर भी खा सकते हैं। इसके अलावा इन्हें दूध में मिलाकर भी पीया जा सकता है।

फैटी फिश

अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो अपनी डाइट में फैटी फिश जैसे कि सैल्मन, बटरफिश आदि शामिल कर सकते हैं। इसमें करीब 240 ग्राम कैलोरी और भारी मात्रा में पोषक पाए जाते हैं। साथ ही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड व प्रोटीन होने से वजन बढ़ने के साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलेगी।

Health tips,health tips in hindi,healthy food,weight gain food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ आहार, वजन बढ़ाने के आहार

चिकन और मीट

वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन से भरपूर चिकन और मीट का सेवन करना भी फायदेमंद रहेगा। शरीर में मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। ऐसे में प्रोटीन से भरपूर चिकन और मीट का सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। यह शरीर का हैल्दी तरीके से विकास करने के साथ वजन बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसके सेवन से दिल भी स्वस्थ रहता है।

स्टार्च से भरपूर सब्जियां

शरीर को फिट एंड फाइन रखने व सही वजन पाने के लिए स्टार्च से भरपूर चीजों का सेवन करना फायदेमंद रहता है। ऐसे में स्टार्च से भरपूर सब्जियां खाने से शरीर को अधिक मात्रा में कैलोरी मिलेगी। इससे मांसपेशियों में मजबूती आने के साथ वजन वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। ऐसे में दुबले-पतले लोगों को आलू, मकई, सेम, शकरकंद आदि चीजों का अधिक सेवन करना चाहिए। पोषक तत्वों से भरपूर ये चीजें पेट में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करके शरीर को हैल्दी बनाएं रखने में भी फायदेमंद होते हैं।

दूध

वजन बढ़ाने के लिए डाइट में दूध शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, कार्ब्स और वसा होने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। ऐसे में शरीर का बेहतर विकास होने के साथ सही वजन मिलने में मदद मिलती है। दूध में शहद, सूखे मेवे डालकर सेवन करना ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

ये भी पढ़े :

# Pfizer-BioNTech और Moderna की कोरोना वैक्सीन में क्या है अंतर, अमेरिका की स्वास्थ्य विशेषज्ञ शेयर की जानकारी

# स्वस्थ फेफड़ों की चाहत को पूरा करेंगे ये आहार, आज से ही करें दिनचर्या में शामिल

# कोरोना ने सिखाई ये 5 अच्छी आदतें, जिंदगीभर सेहत को दिलाएगी फायदा

# खानपान में शामिल करें ये 5 आहार, विषैले पदार्थों को बाहर निकाल होगी लिवर की सफाई

# अस्थमा पर नियंत्रण पाने के लिए आहार में शामिल करें ये 4 चीजें, जानें तरीका

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com