• होम
  • हेल्थ
  • कहीं आप भी तो नहीं करते चाय के बाद पानी पीने की गलती, जानें इसके नुकसान

कहीं आप भी तो नहीं करते चाय के बाद पानी पीने की गलती, जानें इसके नुकसान

By: Ankur Tue, 16 Feb 2021 3:23 PM

कहीं आप भी तो नहीं करते चाय के बाद पानी पीने की गलती, जानें इसके नुकसान

देश की एक बड़ी आबादी चाय पीना पसंद करती हैं और कईयों के दिन की शुरुआत तो चाय के साथ ही होती हैं। लेकिन चाय का स्वाद लेने के साथ ही इसके सेवन से जुड़े नियमों की जानकारी भी होनी जरूरी हैं ताकि सेहत के साथ कोई खिलवाड़ ना हो। अक्सर देखा गया हैं कि कई लोग चाय पीने के बाद भी पानी पीने की गलती करते हैं जो कि सेहत के लिए उचित नहीं हैं। आज इस कड़ी में हम आपको चाय के बाद पानी पीने से होने वाले नुकसान से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं।

- चाय पीने के बाद पानी पीना अच्छी आदत नहीं है। चाय गर्म होती है और पानी ठंडा। जो लोग चाय पीने के बाद ठंडा पानी पी लेते हैं उन्हें दांतों में दिक्कत होने लगती है। दरअसल गर्म चाय के बाद ठंडा पानी पीने से मुंह के तापमान में अचानक बदलाव होता है जो दांतों की नसों को दिक्कत करता है।

Health tips,health tips in hindi,healthy lifestyle,water after tea ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ दिनचर्या, चाय के बाद पानी

- एक्सपर्ट्स के अनुसार चाय पीने के तुरंत बाद ज्यादा पानी पीने से ठंडा गर्म होने की वजह से दांतों की ऊपरी परत जिसे हम इनैमिल कहते हैं को काफी नुकसान पहुंचता है और इस कारण दांतों की सेंसटिविटी बढ़ जाती है और दांतों की संवेदनशीलता बढ़ने के कारण दांतों में ठंडा गर्म लगने की शिकायत हो जाती है।

- कुछ लोगों में चाय के तुरंत बाद ज्यादा ठण्डा पानी पीने से अल्सर भी हो जाते है। एक्सपर्ट्स के अनुसारइस सबका यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि हम चाय का सेवन बिल्कुल बंद कर दें। बल्कि हम इसका सेवन सीमित मात्रा में करें, क्योंकि अगर हम चाय का सेवन सीमित मात्रा में करते हैं तो इसमें मिलने वाले लाभदायक तत्व जैसे कि पालीफेनोल व एंटीआक्सीडेंट तत्व हृदय के लिए काफी लाभदायक होते हैं व वजन कम करने में काफी सहायक होते हैं।

Health tips,health tips in hindi,healthy lifestyle,water after tea ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ दिनचर्या, चाय के बाद पानी

- चाय पीने के बाद अगर आप तुरंत पानी पी लेते हैं आपकी नाक से खून आने की परेशानी भी हो सकती है। यह परेशानी कई लोगों को झेलनी पड़ती है।

- गर्म चाय के बाद ठंडा पानी पीने खांसी, जुकाम जैसी परेशानियां भी होती हैं। क्योंकि एक ही समय में ठंडा और गर्म तासीर हम खा रहे होते हैं। तो वहीं गला भी बैठ जाता है।

- कई बार चाय के बाद पानी पीने से एसिडिटी की समस्या हो जाती है। तो वहीं पेट की अन्य समस्या बढ़ जाती हैं।

ये भी पढ़े :

# सभी के मन में चल रहे वैक्सीन लगवाने से जुड़े ये सवाल, यहां जानें एक्सपर्ट की राय

# Raisin Benefits: हार्ट को हेल्दी रखने और खून की कमी को दूर करती है किशमिश, जानें 14 जबरदस्त फायदें!

# आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करेंगे ये 4 स्नैक्स, करें डाइट में शामिल

# सुबह नहीं बल्कि दोपहर में करें ये 4 वर्कआउट, डायबिटीज मरीजों को मिलेगा बहुत फायदा

# क्या आप भी कर रहे हैं मोटापे का सामना, डाइट से तुरंत हटाएं वजन बढ़ाने वाली ये 5 चीजें

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com