• होम
  • हेल्थ
  • कोरोना ने सिखाई ये 5 अच्छी आदतें, जिंदगीभर सेहत को दिलाएगी फायदा

कोरोना ने सिखाई ये 5 अच्छी आदतें, जिंदगीभर सेहत को दिलाएगी फायदा

By: Ankur Fri, 01 Jan 2021 1:57 PM

कोरोना ने सिखाई ये 5 अच्छी आदतें, जिंदगीभर सेहत को दिलाएगी फायदा

साल 2020 कोरोना के खौफ में ही बीता हैं जिसमें किसी को सेहत तो किसी को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ा हैं। लेकिन देखा जाए तो कोरोना ने लोगों की जिंदगी और दिनचर्या में बड़ा बदलाव ला दिया हैं जिसमें कई बदलाव सकारात्मक हैं और जिंदगी भर काम आएंगे। कोरोना से बचाव के लिए व्यक्ति में कुछ ऐसी अच्छी आदतें पनपी हैं जो पूरी जिंदगीभर सेहत को फायदा पहुंचाने का काम करेगी। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं अच्छी आदतों की जानकारी देने जा रहे हैं।

योगासन और एक्सरसाइज करना

फिट एंड फाइन रहने के लिए योगा व एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। ऐसे में कोरोना काल में लॉकडाउन के समय में भी लोगों ने योगा का सहारा लिया। ऐसे में कोरोना ने हमें हैल्दी हैबिट सीखाएं।

Health tips,health tips in hindi,healthy habit,coronavirus,healthy life ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ शरीर, अच्छी आदतें, स्वस्थ जीवन

हाथ धोना

वैसे तो अब कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन ट्रायल चल रहे हैं। मगर शुरूआती दौर में इसके बचाव के लिए साबुन से हाथ धोना ही एक मात्रा सहारा था। ऐसे में हर किसी ने इस आदत को अपनाया। समय-समय पर हाथ धोने से त्वचा पर जमे बैक्टीरिया खत्म होने में मदद मिलती है। ऐसे में बीमारियों व संक्रमण होने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है। इस तरह कोविड 19 ने हमें साबुन से हाथ धोने की हैल्दी हैबिट सिखाई।

साफ- सफाई रखना

कोरोना ने सभी को साफ-सफाई के प्रति भी जागरूक किया है। इसके चलते हर किसी ने कोरोना से बचाव के लिए खुद की और घर की साफ-सफाई का ध्यान रखना सिखाया है। ऐसे में यह आदत हमें जीवनभर काम आने वाली है। इसलिए हमेशा हैल्दी रहने के लिए खुद की और अपने आसपास की सफाई रखना बेहद जरूरी है।

Health tips,health tips in hindi,healthy habit,coronavirus,healthy life ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ शरीर, अच्छी आदतें, स्वस्थ जीवन

इम्यूनिटी का ध्यान रखना

कोरोना से बचने के लिए एक्सर्पट्स द्वारा इम्यूनिटी स्ट्रांग करने की सलाह दी गई। ऐसे में हर किसी ने अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए हैल्दी डाइट का सहारा लिया। ऐसे में कोरोना की देन यह अच्छी आदत हमें हमेशा के लिए अपनानी चाहिए।

खाने से जुड़ी हैल्दी आदत

आमतौर पर हर कोई स्पाइसी व जंक फूड का शौकीन है। मगर कोरोना ने हमें सेहत के प्रति सतर्क होना सिखाया है। इस दौरान हर किसी ने इस बात ध्यान रखा कि कब, क्या कैसा चाहिए। ऐसे में हर किसी ने अपनी डाइट में हैल्दी चीजों को शामिल किया है।

ये भी पढ़े :

# खानपान में शामिल करें ये 5 आहार, विषैले पदार्थों को बाहर निकाल होगी लिवर की सफाई

# अस्थमा पर नियंत्रण पाने के लिए आहार में शामिल करें ये 4 चीजें, जानें तरीका

# कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक लेकिन खतरनाक कितना? आइये जानें

# कहीं आप तो नहीं करते योगा के दौरान ये गलतियां, फायदे की जगह होगा नुकसान

# सर्दियों में बनाए इन 5 आहार से दूरी, अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com