• होम
  • हेल्थ
  • आपको सेहतमंद बनाए रखेगी नाभि में डाली गई तेल की कुछ बूंदें, जानें किस तेल का क्या हैं कमाल

आपको सेहतमंद बनाए रखेगी नाभि में डाली गई तेल की कुछ बूंदें, जानें किस तेल का क्या हैं कमाल

By: Ankur Wed, 14 Oct 2020 1:49 PM

आपको सेहतमंद बनाए रखेगी नाभि में डाली गई तेल की कुछ बूंदें, जानें किस तेल का क्या हैं कमाल

हर कोई खुद को सेहतमंद रखना चाहता हैं और ख्वाहिश करता हैं कि कभी ऐसा मौका ना आए कि किसी समस्या के लिए उन्हें दवाइयां लेनी पड़े। ऐसे में आपको अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए उचित दिनचर्या के साथ अच्छा खानपान तो रखना पड़ता ही हैं, लेकिन इसी के साथ ही आप नाभि यानि बेली बटन की मदद भी ले सकते हैं। जी हां, नाभि से बॉडी का नर्वस सिस्टम जुड़ा होता है और इसमें विभिन्न प्रकार के तेल की कुछ बूंदों का इस्तेमाल आपको कई बीमारियों के साथ त्वचा से जुड़ी समस्याओं से बचा सकता हैं। आपको बस अपनी नाभि गुनगुने तेल की 5 से 7 बूंदें नाभि में डालनी है और लगभग 5 से 10 मिनट ऐसे ही रहने देना है। कुछ तेल नाभि के अंदर ही अवशोषित हो जाएगा फिर बाकी तेल को हल्के हाथों से मसाज कर नाभि के चारों और फैला लें। आज इस कड़ी में हम आपको इससे जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं कि कौनसा तेल आपको किन मुश्किलों से बचाएगा।

Health tips,health tips in hindi,belly button and health,oil in belly button ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, नाभि से जुड़ी सेहत, नाभि में तेल के उपाय

- पेनकिलर की बजाए नाभि पर ब्रांडी लगाएं, पीरियड के दौरान दर्द से राहत मिलेगी। इससे आपको खांसी जुकाम से भी बचे रहेंगे।

- कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर सरसों का तेल खाने के साथ-साथ स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। एड़ियां फटी हैं या होंठ, स्किन ड्राईनेस दूर करने के लिए रोजाना नाभि में 4-5 बूंदे सरसों तेल डालें।

- आंखों में सूखापन, कमजोरी या बालों के झड़ने व रूखेपन से परेशान हैं तो रोजाना सोने से पहले नारियल तेल नाभि में डालें। वहीं इससे महिलाओं की प्रजनन शक्ति भी बढ़ती है।

- सर्दी में ज्वाइंट पेन होती हैं तो नाभि में अरंडी का तेल डालें। वहीं इससे आप सर्दी में होने वाली बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

- अगर आप मोटापे या जोड़ों के दर्द से परेशान है तो रात को सोने से पहले नाभि पर जैतून का तेल लगाकर मसाज करें।

- स्किन बहुत ही खुरदरी या कठोर है तो नहाने के बाद या सोते समय नाभि पर 4-5 बूंदे देसी घी लगाएं। इसमें पाएं जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स गुण स्किन को सॉफ्ट करने के साथ होंठों के भी फटने की समस्या से राहत दिलाएगा।

Health tips,health tips in hindi,belly button and health,oil in belly button ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, नाभि से जुड़ी सेहत, नाभि में तेल के उपाय

- चेहरे पर हार्मोंनल पिंपल्स व दाग धब्बे हैं तो रोजाना नीम के तेल की 3-7 बूंदें नाभि में डालें। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, विटामिन ई, फैटी एसिड होता है, जिससे स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलती हैं।

- चेहरे पर बहुत ज्यादा दाग-धब्बे हैं तो नाभि में आप नींबू का तेल भी डाल सकते हैं। इससे अपच की समस्या भी ठीक होती है।

- स्किन पर ग्लो नहीं है तो नाभि में बादाम का तेल डाले। स्किन ग्लोइंग और सॉफ्ट होगी। यह आपकी आंखों व दिमाग के विकास के लिए भी बहुत बढ़िया है।

- नारियल और जैतून तेल नाभि में लगाने से महिलाओं के हार्मोन संतुलित होते हैं और गर्भधारण की संभावना बढ़ती है। वहीं पुरुषों के शरीर में शुक्राणुओं की वृद्धि होती है।

- नाभि की नियमित रूप से सफाई बहुत जरूरी है इसके लिए कुसुम, जोजोबा, ग्रेप्स सीड, या इसी तरह के अन्य हल्के तेलों को रूई में लगाकर नाभि में लगाए और धीरे-धीरे मैल साफ करें। आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसे किसी दूसरे तेल के साथ मिक्स करके लगाएं।

ये भी पढ़े :

# इन 5 बातों को गंभीरता से ले डायबिटीज के मरीज, नहीं तो पड़ेगा पछताना

# जांघों की बढ़ती चर्बी को कम करें इन एक्सरसाइज से, नहीं किसी भी उपकरण की जरूरत

# गर्मी और मॉनसून तो बीत गए अब ठंड में कितना कहर ढाएगा कोरोना वायरस?

# यह आयुर्वेदिक डाइट फॉलो कर ब्लड शुगर को नियंत्रित करें डायबिटीज रोगी, जानें इसके बारे में

# इन गलतियों की वजह से एक्सरसाइज के बाद भी नहीं घटता हैं वजन, जानें और करें सुधार

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com