Advertisement

  • अपने बालों की उलझन को दूर करें, इन साधारण ब्यूटी टिप्स की मदद से

अपने बालों की उलझन को दूर करें, इन साधारण ब्यूटी टिप्स की मदद से

By: Ankur Fri, 14 Sept 2018 7:30 PM

अपने बालों की उलझन को दूर करें, इन साधारण ब्यूटी टिप्स की मदद से

सुन्दर और घने बाल हर महिला की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में अपना योगदान देते हैं। हर महिला चाहती है की उनके बाल घने होने के साथ मुलायम और सुलझे भी रहें। जी हाँ, अक्सर घने और लम्बे बाल, बेजान और उलझे हुए भी होते हैं, जो बालों की ख़ूबसूरती को काम करते हैं। इसलिए जरूरी है कि बाल सुलझे हुए रहे। आज हम आपको इसी हेतु कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं ताकि आपके बालों की ख़ूबसूरती बनी रहें और आप पाए सुन्दर, मुलायम और सुलझे हुए बाल। तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

* बालों को मुलायम और नियंत्रित बनाने के लिये सप्ताह में कई बार बालों को शैम्पू करना आपके बालों को ख़राब कर सकता है। सप्ताह में एक बार से ज्यादा बालों को शैम्पू से ना धोएं, इसके विकल्प के तौर पर बालों को रूखेपन से बचाने के लिये कंडीशनर का प्रयोग करें।

* हो सकता है आपके बाल प्राकृतिक रूप से ही रूखे हों इसलिये उन्हें शैम्पू करने के बाद कंडीशनर ज़रूर लगायें। एक अच्छा कंडीशनर बालों की नमी को बरकरार रखता है और उन्हें उलझने से बचाता है।

* अगर आप शैम्पू करने के बाद अपने बालों को तौलिये में लपेटकर जूड़ा बना लेती हैं तो इससे बाल और ज्यादा उलझ जाते हैं जिन्हें बाद में संभालना ज्यादा मुश्किल हो जाता है। इसकी बजाय आप किसी टी-शर्ट की मदद से बालों से पानी निचोड़ लें।

hair care tips,tangled hair,care of hair,oil,shampoo,conditioner,beautiful hair ,बाल, बालों की केयर, बालों के टिप्स, तेल मालिश, शैम्पू, कंडीशनर, सुलझे बाल, बालों की सुन्दरता


* बालों को सूखने के बाद कंघी न करे इससे बालों के टूटने का खतरा ज्यादा रहता है। बालों को उलझने से बचाने का सबसे आसान तरीका है कि आप नहाते समय ही चौड़े दांतों वाली कंघी से बालों को सँवारे, गीले होने के कारण इस समय बाल बिलकुल भी नहीं उलझते हैं।

* बालों को सही और हेल्दी रखने के लिये सप्ताह में कम से कम एक बार उनकी तेलों से मालिश ज़रूर करें। नारियल, बादाम, कैस्टर और ऑलिव ऑयल से की गयी मालिश बालों को उलझने से रोकती है साथ ही उन्हें ज़रूरी पोषक तत्व भी प्रदान करती है। कभी भी हेयर सीरम का प्रयोग न करें, ये बालों को और ज्यादा ख़राब कर देते हैं।

* हर दो महीनो में एक बार अपने बालों को ज़रूर ट्रिम करवायें, क्योंकि अक्सर ऐसा होता है कि आपके बालों के दोमुहे सिरे और ख़राब बाल छिप जाते हैं जिससे आपको यह ग़लतफ़हमी हो जाती है कि आपके सारे बाल स्वस्थ और सही हैं। डैमेज हेयर आपके बालों की उलझनों को और बढ़ा देते हैं साथ ही बालों को बढ़ने से रोकते हैं।

* आपके बालों को किस तरह का हेयर प्रोडक्ट सूट करता है इसे जानने में थोड़ा वक़्त लगता है, इसलिए धैर्य रखें। कुछ दिन तक अलग अलग प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करें फिर जो आपको ज्यादा सूट करे उसका नियमित इस्तेमाल करें।

Advertisement