Advertisement

  • हर कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट की होती हैं एक्सपायरी, जानें कब कर देना चाहिए इनका त्याग

हर कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट की होती हैं एक्सपायरी, जानें कब कर देना चाहिए इनका त्याग

By: Ankur Sat, 17 Aug 2019 12:29 PM

हर कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट की होती हैं एक्सपायरी, जानें कब कर देना चाहिए इनका त्याग

महिलाएं अपनी सुंदरता को पाने के लिए कई चीजों का इस्तेमाल करती है। खासतौर से महिलाऐं खूबसूरती को पाने के लिए कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍टस को काम में लेती हैं। लेकिन अक्सर देखा गया हैं कि महिलाएं किसी भी कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट का इस्तेमाल कर उसे लम्बे समय तक काम में लेती हैं। लेकिन हर प्रोडक्ट के इस्तेमाल का एक सिमित समय ही होता हैं और उसके बाद वह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता हैं। इसलिए आज हम आपको कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट की एक्सपायरी से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में।

कंसीलर
कंसीलर को कोई भी नियमित इस्‍तेमाल करना नहीं चाहता है। इसे खरीदने के बाद अधिकतम 12 से 18 महीने तक ही मेकअप में रखें। बाद में इसे हटा दें, वरना आपकी त्‍वचा पर पैचेस भी पड़ सकते हैं।

ब्‍लश और ब्रोंजर
ब्‍लश और ब्रोंजर को आप 2 साल तक मेकअप किट में रख सकती हैं। लेकिन इसे ड्राई एंड कूल प्‍लेस पर रखना चाहिए। अगर यह सूख जाता है तो इसे तुरंत हटा दें। इसके ब्रशों को गंदा न होने दें, गंदे पर उन्‍हें तुरंत बदल दें।

beauty tips,cosmetic product,expiry of cosmetic product ,ब्यूटी टिप्स, कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट, कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट की एक्सपायरी

लिपस्टिक
लिपस्टिक को एक साल तक रख सकते हैं लेकिन अगर आप इसे सीधे होंठो पर न लगाकर कॉटन बॉल से लगाती हैं तो इसे काफी लम्‍बे समय तक स्‍टोर किया जा सकता है।

मस्‍कारा
तीन महीने तक ही एक मस्‍कारा को इस्‍तेमाल करें। उसके बाद इसके इस्‍तेमाल करने से पलकें झड़ सकती हैं और आंखों में लालामी आ सकती है। साथ ही संक्रमण होने का डर भी बना रहता है।

फाउंडेशन
फाउंडेशन को एक साल से ज्‍यादा इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए। इसे हाथों से भी नहीं लगाना चाहिए वरना इंफेक्‍शन होने का डर बना रहता है। साथ ही इसे कूल और ड्राई स्‍थान पर रखना चाहिए।

beauty tips,cosmetic product,expiry of cosmetic product ,ब्यूटी टिप्स, कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट, कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट की एक्सपायरी

आईलाइनर
लिक्विड आईलाइनर हो या पेंसिल आईलाइनर; दोनों को ही अधिकतम 8 महीने तक इस्‍तेमाल करना चाहिए। जब यह हल्‍का सा ड्राई हो जाता है तो इसका यूज करना बंद कर दें, वरना आंखों में भारीपन लगता है।

आईशैडो
अगर पाउडर आईशैडो है तो दो साल तक स्‍टोर कर सकते हैं और क्रीम शैडो को एक साल तक स्‍टोर कर सकते हैं। इनके ब्रशों को बिल्‍कुल क्‍लीन रखें, ताकि आपको बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन न होने पाएं।

लिप ग्‍लॉस
लिप ग्‍लॉस को 6 महीने में ही बदल दें। वरना होंठ काले पड़ सकते हैं या उनमें कोई और समस्‍या आ सकती है।

Tags :

Advertisement

Error opening cache file