Advertisement

  • शरीर की दुर्गंध घटाती है खूबसूरती, इन उपायों की मदद से दूर करें यह परेशानी

शरीर की दुर्गंध घटाती है खूबसूरती, इन उपायों की मदद से दूर करें यह परेशानी

By: Ankur Thu, 22 Aug 2019 12:02 PM

शरीर की दुर्गंध घटाती है खूबसूरती, इन उपायों की मदद से दूर करें यह परेशानी

अक्सर देखा गया हैं कि महिलाऐं अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए कई तरह के साज-श्रृंगार करती हैं। लेकिन उनकी खूबसूरती तब फीकी लगने लग जाती हैं जब शरीर से पसीने की दुर्गंध आने लगती हैं जो कि एक सामान्य क्रिया हैं और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए जरूरी भी हैं। लेकिन शरीर से आती यह दुर्गंध आपको दूसरों के सामने भी शर्मिंदा करती हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए परफ्यूम, डियोड्रेंट या टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल किया जाता हैं जिनका असर कुछ समय के लिए ही रहता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से शरीर की दुर्गंध को दूर किया जा सकता हैं। तो आइये जानते है इन उपायों के बार में।

सेंधा नमक
सेंधा नमक एंटीऑक्सीडेंट गुण से समृद्ध होता है, जो शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का काम करता है। सेंधा नमक के ये गुण तनाव को दूर करने का काम करते हैं, आप जितने कम तनाव में होंगे आपको उतना कम पसीना आएगा। इसी के साथ नहाने वाले पानी में हफ्ते में 2 बार सेंधा नमक डालकर स्नान करें। शरीर से दुर्गंध की समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी।

beauty tips,beauty tips in hindi,home remedies,body odor,remedies to remove body odor,ski care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू उपाय, शरीर से दुर्गंध, शरीर की दुर्गंध दूर करने के उपाय, त्वचा की देखभाल

नारियल का तेल
नारियल तेल में लॉरिक एसिड पाया जाता है। जो हमारे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए बेहद काम आता है। अगर आपकी बॉडी जरुरत से ज्यादा स्मैल करती है तो नारियल के तेल में सिट्रिक एसिड पाउडर का एक चम्मच मिलाकर अपनी बॉडी पर लगाएं। तेल लगाने के आधा घंटा बाद आप नहा लें। स्मैल चाहे पसीने की वजह से हो या फिर कोई अन्य वजह आपकी समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी।

सेब का सिरका
सेब के सिरके में अम्लीय प्राकृतिक गुण होते हैं। यह शरीर में बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है और जिससे बॉडी की हर तरह की दुर्गंध दूर हो जाती है। आप सेब के सिरके को रोजाना नहाने वाले पानी में मिलाकर स्नान करें। यदि आपकी अंडरआर्मस से ज्यादा दुर्गंध आती है तो रुईं की मदद से सिरके को 10 से 15 मिनट के लिए अपनी अंडरआर्मस में लगाकर रखें।

beauty tips,beauty tips in hindi,home remedies,body odor,remedies to remove body odor,ski care tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू उपाय, शरीर से दुर्गंध, शरीर की दुर्गंध दूर करने के उपाय, त्वचा की देखभाल

टी-बैग्स
चाय में मौजूद टैनिन त्वचा को सूखा रखता और पसीने को बनने से रोकता है। पानी की एक बाल्टी भरकर उसमें 2 से 3 टी-बैग्स डाल दें। रोज रात को सोने से पहले इस पानी से नहाकर सोएं। अगर हो सके तो बाथ-टब में टी-बैग्स डालकर 15-20 मिनट तक शरीर को इसमें डुबोकर रखें। इससे भी आपको काफी फायदा मिलेगा।

नींबू का रस
नींबू की अम्लीय तत्व प्रकृतिक रुप से शरीर के pH लेवल को कम करते हैं, जिससे बैक्टीरिया का त्वचा पर टिकना मुश्किल हो जाता है। नींबू के इस्तेमाल से आपकी त्वचा अंदरुनी और बाहरी दोनों रुप से फ्रेश फील करेगी।

गुलाब जल
गुलाब जल एक अस्ट्रिन्जंट का काम करता है। यह त्वचा पर मौजूद छिद्रों के आकार को कम करता है, जिससे पसीने का उत्पादन कम हो जाता है। गर्मियों में तो रोज रात को सोने से पहले पानी में 1-2 चम्मच गुलाब जल की डालकर नहाएं। इससे एक तो दिन भर की थकावट दूर होगी साथ ही आपकी बॉडी फ्रेश फील करेगी।

Tags :

Advertisement