Advertisement

  • सर्दियों में भी आती है पसीने की बदबू, इससे छुटकारा पाने के लिए आजमाए ये उपाय

सर्दियों में भी आती है पसीने की बदबू, इससे छुटकारा पाने के लिए आजमाए ये उपाय

By: Ankur Mon, 11 Feb 2019 4:21 PM

सर्दियों में भी आती है पसीने की बदबू, इससे छुटकारा पाने के लिए आजमाए ये उपाय

आपने देखा ही होगा कि गर्मियों के दिनों में पसीने की वजह से हालत खराब हो जाती है और शरीर से बदबू आने लग जाती है। लेकिन क्या आप जानते है कि सर्दियों के दिनों में भी पसीना आता है लेकिन दिखाई नहीं देता है और इसकी दुर्गंध भी आती है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से पसीने की इस दुर्गंध से निजात पाया जा सकता है। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

* बेकिंग सोडा

जी हां, बेकिंग सोडा को केक में इस्तेमाल करने के अलावा, पसीने की बदबू को भी खत्म करने के लिए किया जा सकता है। ये आपकी बॉडी से पसीने को कम करके आपको कई घंटो तक बदबू से दूर रखेगा। एक चम्मच बेकिंग सोडा को ताजे नींबू के रस में मिलाएं और इसे बदबू वाली जगह पर लगाएं।

* शहद


नहाने के बाद पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर शरीर में लोशन की तरह मल लें और फिर दो मग पानी डाल लें। पूरे दिन आप तरोताजा महसूस भी करेंगे और पसीने की बदबू भी दूर होगी।

# हाथों के साथ पांवों की सुन्दरता भी है जरूरी, इन टिप्स की मदद से रखे उनका ख्याल

# फटे होठ कम करते है चहरे की सुन्दरता, इस तरह निपटे इस समस्या से

sweat smell,home remedies for sweat smell,skin care tips ,पसीने की बदबू का इलाज, घरेलू उपाय, त्वचा की देखभाल, शरीर की बदबू से निजात

* हाइजीन का ख़्याल रखना

शरीर से दुर्गंध तब आती है, जब नम जगहों पर मौजूद बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं। दिन में दो बार नहाकर इससे बचा जा सकता है। कम से कम गर्मियों में तो निश्चित तौर पर इस तरीक़े को आज़माया जा सकता है। ऐंटीबैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें। ये आपके रोमछिद्रों को साफ़ करता है और बैक्टीरिया को दुर्गंध फैलाने से रोकता है।

* अंडरआर्म की सफाई

अगर देखा जाए तो सबसे ज्यादा पसीना हमारे कांघ पर आता है और इस जगह के घने बाल होने के कारण इसमें बैक्टीरिया असानी प्रवेश कर जाते है जो पसीने के साथ मिलकर भयकर गंध छोड़ेने का काम करते है। इस समस्या से छुटकारा पाने चाहते हैं, तो अपने कांघ के अनचाहें बाल को साफ करें और इसमें हमेशा बैक्टिरिया मुक्त टेलकम पाउडर को लगाए। जिससे शरीर में खुशबू बनी रहेगी और बैक्टिरिया भी जड़ से खत्म हो जाएंगे।

# लम्बे समय तक रखना चाहते है परफ्यूम की खुशबू तो इन तरीकों की ले मदद

# चहरे को धोने के लिए सादा पानी नहीं नारियल पानी ले काम में, फिर देखिएगा होंगे ये कमाल

sweat smell,home remedies for sweat smell,skin care tips ,पसीने की बदबू का इलाज, घरेलू उपाय, त्वचा की देखभाल, शरीर की बदबू से निजात

* फिटकरी

फिटकरी का नहाते समय इस्तेमाल एंटीसेप्टिक भी है और यह पसीने की दुर्गंध भी दूर करता है। नहीने के पाने में एक चुटकी फिटकरी मिलाएं और फिर उस पानी से नहाएं। ध्यान रखें, फिटकरी ज्यादा हुई तो त्वचा पर खुश्की भी हो सकती है।

* डायट पर नियंत्रण


कैफ़ीन, तीखे फ़ूड्स, अल्कोहल, सैचुरेटेड फ़ैट्स, शक्कर और सिगरेट से शरीर से दुर्गंध आ सकती है। आपके पसीने में वही चीज़ें आती हैं, जो आप खाते हैं। अपने डायट में ताज़ा फल और सब्ज़ियों को शामिल करें व ढेर सारा पानी पिएं, ताकि आपका शरीर अंदर से साफ़ रहे।

* नींबू के रस का उपयोग


शरीर में होने वाली दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए नींबू के रस का प्रयोग सबसे अच्छा उपचार माना गया है क्योंकि नींबू में प्राकृतिक एसिड के गुण पाए जाते है जो त्वचा की सफाई कर शरीर के बैक्टिरिया को खत्म करने में सहायक होते है। इसलिए आप अपने अंडरआर्मस में नीबू के रस को लगाकर रोज सफाई करें।

# चहरे की सुन्दरता में निखार लाने के लिए, आजमाएँ टमाटर के ये बेहतरीन फेसमास्क

# अखरोट फेस स्क्रब जो रखेगा आपके चेहरे की त्वचा का ख्याल, इस तरह करे उपयोग

Tags :

Advertisement