Advertisement

  • सन टैनिंग की समस्या से पाए निजात इन आसान और कारगर ब्यूटी टिप्स की मदद से

सन टैनिंग की समस्या से पाए निजात इन आसान और कारगर ब्यूटी टिप्स की मदद से

By: Pinki Tue, 01 May 2018 06:44 AM

सन टैनिंग की समस्या से पाए निजात इन आसान और कारगर ब्यूटी टिप्स की मदद से

गर्मियों के दिन आ चुके हैं और सूरज देवता ने तेज धूप से अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया हैं। जिसके चलते दिन के समय घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है और अगर जाते हैं तो खुद को पूरा ढककर जाने की आवश्यकता होती हैं नहीं तो धुप की वजह से टेंनिंग का खतरा बना रहता हैं। जो किसी की भी त्वचा को भद्दी दिखाने के लिए काफी हैं। इसलिए जब भी बाहर जाये तो कोशिश करें कि पूरी तरह से खुदको ढककर निकले और अगर आपको टैनिंग की समस्या हो जाती है तो घबराइए मत क्योंकि आज हम आपको सन टैनिंग दूर करने के कुछ उपचारों के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं उन उपचारों के बारे में।

* चन्दन पाउडर

चंदन पाउडर त्वचा और चेहरे की देखभाल के लिए एक बहुत बड़ा घटक है। यह काफी पुराने समय से टॅनिंग को हटाने और त्वचा के लिए एक क्लींजर के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। यह दाग धब्बे कम करने में मदद करता है और त्वचा को एक चमक भी प्रदान करता है। गुलाब जल या नारियल पानी के साथ चंदन पाउडर का एक चम्मच मिश्रण तैयार करें और अपने चेहरे पर लगाएँ। एक हफ्ते में तीन बार प्रयोग करें।

* बादाम

6-7 बादाम रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह उनका पेस्ट बनाएं। अब इसमें 1-2 चम्मच दूध डालें और अच्छे से मिला लें। इस पेस्ट को टैनिंग वाली त्वचा पर लगाएं। झुलसे भाग पर बादाम का तेल लगाने से भी काफी फायदा होता है।

# चहरे की सुन्दरता में निखार लाने के लिए, आजमाएँ टमाटर के ये बेहतरीन फेसमास्क

# बढती उम्र के साथ झुर्रियों का आना स्वाभाविक, ले इन घरेलू टिप्स की मदद

home remedies,tips to get rid of sun tan,sun tan,beauty tips,skin care tips,beauty ,टैनिंग,सन टैनिंग,ब्यूटी,ब्यूटी टिप्स

* शहद और नींबू

आधा नींबू के रस और 1 चम्मच शहद के मिश्रण को चेहरे पर और किसी भी प्रभावित क्षेत्र पर 20 मिनट तक लगाएं और फिर धो दें। नींबू प्राकृतिक ब्लीचिंग के गुणों के लिए जाना जाता है और शहद त्वचा को नमी और प्राकृतिक चमक देकर आराम देता है।

* चीनी का स्क्रब

चीनी में थोड़ा सा पानी डालकर उसे गाड़ा कर लें उसके बाद उसमें नींबू का रस डाल लें फिर 30 मिनट तक टेनिंग वाली जगह पर लगाएं। बाद में साफ पानी से चेहरा धों लें। यह सन टेनिंग से प्रभावित जगह को ठीक करता है।

* हल्दी और नींबू

2 चम्मच हल्दी पाउडर और 2 चम्मच नींबू का रस लें और इसे अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट को टैनिंग वाली त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट बाद ठन्डे पानी से धो लें।

# लम्बे समय तक रखना चाहते है परफ्यूम की खुशबू तो इन तरीकों की ले मदद

# आँखों की रोशनी बढाने वाला चश्मा कहीं चहरे की ख़ूबसूरती ना कम कर दे, ध्यान दे इन टिप्स पर

Advertisement