Advertisement

  • आपकी ख़ूबसूरती को कम करने वाले मस्सो को दूर करे इन घरेलू नुस्खो से

आपकी ख़ूबसूरती को कम करने वाले मस्सो को दूर करे इन घरेलू नुस्खो से

By: Megha Tue, 11 Sept 2018 6:45 PM

आपकी ख़ूबसूरती को कम करने वाले मस्सो को दूर करे इन घरेलू नुस्खो से

चेहरे की खूबसूरती हर महिला के लिए बहुत जरूरी और उसका सबसे बड़ा गहना होती है। जिसको पाने के लिए वो हर तरह का प्रयास करती है। ऐसे में त्वचा पर हल्का सा दाग भी आपकी खूबसूरती को खत्म कर देता है। ऐसे ही दागो में से एक है मस्से की समस्या, जो की चेहरे की खूबसूरती को खत्म कर देती है। ज्यादातर यह समस्या आँखों के नीचे, नाक, गर्दन आदि पर होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आज हम आपके लिए लाये है कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप मस्सो की समस्या से छुटकारा पा सकती है, तो आइये जानते है इस बारे में...

* लहसुन में एक ऐसा प्राकृतिक एन्जाइम मौजूद होता है जो पिग्मेंट्स को बनने नहीं देता, जिससे मस्से उभर ही नहीं पाते। यदि आप त्वचा पर हो रहे मस्सों से छुटकारा पाना चाहती है तो इसके लिए आप लहसुन को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को मस्से को पर लगाकर छोड़ दे, ऐसा नियमित 5 से 6 दिन तक करते रहने से मस्सों का घटना शुरू हो जाएगा।

* शरीर की त्वचा पर मस्से काफी हो रहे है तो से दूर करने के लिए काजू का लेप मस्से पर लगाये। इसका लेप तैयार करने के लिए आप काजू के छिलकों को पीसकर उसका लेप तैयार करें और मस्से को ऊपर रख दें। इससे मस्से जल्द ही साफ हो जाएंगे। इसके अलावा आप घी और चूने को समान मात्रा लेकर दोनों को खूब फेंटे और इसे दिन में 3 से 4 बार मस्सों पर लगाएं। ऐसा करने से मस्सा पूरी तरह से खत्म हो जायेगा।

# आँखों की रोशनी बढाने वाला चश्मा कहीं चहरे की ख़ूबसूरती ना कम कर दे, ध्यान दे इन टिप्स पर

# चहरे की सुन्दरता में निखार लाने के लिए, आजमाएँ टमाटर के ये बेहतरीन फेसमास्क

beauty tips,home remedies,moles,moles remove,beauty tips,beautiful face ,मस्से, मस्सों से छुटकारा, प्याज उपाय, लहसुन उपाय, ब्यूटी टिप्स, खूबसूरत चेहरा , घरेलू उपाय

* यह त्वचा की हर समस्याओं के दूर करने के लिए चमत्कारिक तेल है। इसका उपयोग करने से त्वचा पर होने वाले दाग धब्बे दूर होते है। साथ ही इसका उपयोग बेकिंग पाउडर के साथ मिलाकर करने से मस्से जड़ से अलग हो जाते है।

* प्याज के रस में फोलिक एसिड के सबसे अच्छा गुण होते है। जो त्वचा पर होने वाले दाग-धब्बों को हल्का करते है और साथ ही मस्से पर उसका प्रयोग नियमित रूप से करने से ये धीरे-धीरे मस्सों को गलाकर खत्म कर देते है।

* त्वचा पर होने वाले मस्सों को दूर करने के लिए आप ताजी मौसमी के रस की एक बूंद मस्से पर डालें और उस पर पट्टी बांध लें। दिन में 3 से 4 बार करने से आपका मस्सा खत्म होने लगेगा।

# अखरोट फेस स्क्रब जो रखेगा आपके चेहरे की त्वचा का ख्याल, इस तरह करे उपयोग

# बढती उम्र के साथ झुर्रियों का आना स्वाभाविक, ले इन घरेलू टिप्स की मदद

Advertisement