Advertisement

  • गर्मियो में अपनी त्वचा का रखे ख्याल इन ब्यूटी टिप्स की मदद से

गर्मियो में अपनी त्वचा का रखे ख्याल इन ब्यूटी टिप्स की मदद से

By: Kratika Tue, 24 Apr 2018 4:03 PM

गर्मियो में अपनी त्वचा का रखे ख्याल इन ब्यूटी टिप्स की मदद से

गर्मियां आते ही स्किन से जुड़ी समस्याएं जैसे टैनिंग, स्किन में जलन और खुजली आदि शुरू होने लगती है। लड़किया इन से बचने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती है जिसके बावजूद भी यें समस्याएं सताने लगती है। इन समस्याओं से पूरी तरह छुटकारा पाने के लिए इसके साथ स्किन केयर घरेलू टिप्स इस्तेमाल करने की जरूरत होती है। जिसका कोई साइड इफैक्ट नहीं होता और नैचुरल ग्लो भी मिलता है। आज हम आपको अलग-अलग घरेलू टिप्स बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके इन समस्याओं सो छुटकारा पा सकते हैं।

* टैनिंग की समस्या के लिए

गर्मियों में धूप के कारण टैंनिग की समस्या होने लगती है। इस से निजात पाने के लिए एक आलू को उबाल लें और फिर मैश करके उसमें 2 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर 10 मिनट लगा रहने दें और बाद में पानी से धो लें।

# मिनटों में कोहनी का कालापन दूर करें इन 4 आसान तरीको से

# होठो को गुलाबी करने के घरेलु उपाय 

skin care tips,beauty tips,summer tips,beauty ,ब्यूटी टिप्स,ब्यूटी,गर्मियों में इस प्रकार अपनी त्वचा का रखे ध्यान

*एक्ने और रैशेज के लिए
चेहरे पर एक्ने और रैशेज की समस्या होने पर मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक काफी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए 1 टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी में 2 टेबलस्पून गुलाबजल और 5-6 बूंदें नीबू के रस की मिला कर पेस्ट बना लें। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने के बाद इसे धो लें। इसे लगाने से जलन और खुजली से छुटकारा मिलता है।

*ऑयली स्किन होने पर
गर्मियो में ऑयली स्किन स्किन से छुटकारा पाने के लिए होममेड टोनर का इस्तेमाल करें। इसे बनाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर और पानी की बराबर मात्रा लेकर मिलाएं। फिर इसमें आधा कप कप ग्रीन टी, 2 टेबलस्पून खीरे का रस और 1 टेबलस्पून एलोवेरा जेल अच्छी तरह से मिलाएं। इससे दिन में 2-3 बार चेहरे पर स्प्रे करें।

* पिंपल्स से निजात पाने के लिए

पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए हल्दी बहुत कारगार उपाय है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेंटरी तत्व पाए जाते हैं जो स्किन को क्लीन करने में मदद करते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए 9-10 नीम के पत्ते पीसकर पेस्ट बना लें। फिर इसमें 1 टेबस्पून हल्दी और गुलाबजल मिलाएं। अब इसे पिंपल्स पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। इससे चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा।

*डेड स्किन के लिए
चेहरे से डेड स्किन हटाने के लिए दालचीनी के स्क्रब का इस्तेमाल करें। इसे बनाने के लिए 1 टीस्पून दाल चीनी लेकर उसे पीस लें और फिर इसमें 1 टेबलस्पून शहद और चीनी मिलाकर स्क्रब बना लें। अब इससे दो मिनट तक मसाज करें और धो लें।

# इन 7 तरीको से बढ़ाये स्तनों की सुंदरता

# सुरक्षित काले घने बाल, इन घरेलु उपचारों ने किया कमाल

Advertisement