Advertisement

  • बेदाग त्वचा के लिए अपनाए सोयाबीन फेस मास्क, आजमाएँ और फिर देखिए कमाल

बेदाग त्वचा के लिए अपनाए सोयाबीन फेस मास्क, आजमाएँ और फिर देखिए कमाल

By: Megha Sat, 22 Sept 2018 06:32 AM

बेदाग त्वचा के लिए अपनाए सोयाबीन फेस मास्क, आजमाएँ और फिर देखिए कमाल

चेहरे की सुन्दरता हमारे आकर्षण का केंद्र होती है, जिसको बनाये रखने के लिए बाजारी उत्पादों के इस्तेमाल को तवज्जो दी जातो है, लेकिन घर की वस्तुओपर ध्यान ही नही देते है। इन वस्तुओ में से एक है सोयाबीन, जो की स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद है ही साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है। दरअसल सोयाबीन में विटामिन ई और विटामिन ए के साथ-साथ ढेर सारे ऐसे मिनरल्स होते हैं, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको सोयाबीन फेसमास्क की मदद से चेहरे की त्वचा को साफ़ और सुंदर बनाने के बारे में बतायेंगे, तो आइये जानते है इस बारे में.....
* ऑयली स्किन के लिए

ऑयली स्किन के लिए सोया बिन फेसमास्क बहुत ही अच्छा उपाय है। इसके लिए सोयाबीन को दरदरा पीसकर उसमे शहद और नींबू को डालकर अच्छे से मिला दे। अब इस पैक को 10-15 मिनट के लिए लगा ले। ठंडे पानी की सहायता से मुहं धो ले।

* चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए


सोयाबीन फेसमास्क का उपयोग आप अपने चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए भी कर सकती है। इसके लिए सोयाबीन में दही और नींबू को डाले। अब इस पैक को भी 10 मिनट के लिए लगा ले।

# आपके चहरे को ख़ूबसूरती दिलाएगा कटहल, जानकर जरूर अपनाएँगे ये ब्यूटी टिप्स

# अखरोट फेस स्क्रब जो रखेगा आपके चेहरे की त्वचा का ख्याल, इस तरह करे उपयोग

beauty tips,benefits of soyabin,beauty benefits of soyabin,skin care tips ,सोयाबीन के फायदे, त्वचा के लिए सोयाबीन, ब्यूटी टिप्स, फेस मास्क, सोयाबीन फेस मास्क, ब्यूटी टिप्स

* त्वचा में कसावट के लिए

त्वचा में कसावट के लिए भी सोयाबीन बहुत ही फायदेमंद है। इसके लिए दरदरी सोयाबीन में अनार के दाने पिसके और थोड़ी सी हल्दी डालकर चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगा ले। ऐसा करने से चेहरे की रंगत भी बढ़ेगी और साथ ही कसावट भी आएगी।

* झुर्रियो के लिए


त्वचा पर मौजूद बारीक रेखाओं, दाग-धब्बे और झुर्रियों को दूर करने के लिए आप इस फेसमास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सोयाबीन में शहद, हल्दी, मलाई को डालकर अच्छे से मिश्रित कर ले। अब इस पैक को 5-7 मिनट के लिए लगा ले। सादे पानी से मुहं धो ले।

# आँखों की रोशनी बढाने वाला चश्मा कहीं चहरे की ख़ूबसूरती ना कम कर दे, ध्यान दे इन टिप्स पर

# फटे होठ कम करते है चहरे की सुन्दरता, इस तरह निपटे इस समस्या से

Advertisement