• होम
  • ज्योतिष
  • बाल संवारते समय महिलाएं ना करें ये गलतियां, लाती हैं जीवन में दरिद्रता

बाल संवारते समय महिलाएं ना करें ये गलतियां, लाती हैं जीवन में दरिद्रता

By: Ankur Fri, 22 Jan 2021 09:27 AM

बाल संवारते समय महिलाएं ना करें ये गलतियां, लाती हैं जीवन में दरिद्रता

हिन्दू धर्म में शास्‍त्रों का बहुत महत्व माना जाता हैं जिसमें बताई गई बातें मानव जीवन में सुधार लाने का काम करती हैं। पौराणिक ग्रंथों में कुछ नियम बताए गए हैं जिनका अनुसरण कर जीवन में सकारात्मकता लाई जा सकती हैं। ऐसे ही कुछ नियम महिलाओं के बाल संवारने से भी जुड़े हैं जिसमें गलतियां होती हैं तो घर में दरिद्रता का आगमन होता हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए महिलाओं के बाल संवारने से जुड़ी गलतियों की जानकारी देने जा रहे हैं जो सौभाग्य में कमी का कारण बनती हैं। तो आइये जानते है इन गलतियों के बारे में।

इस स्थिति में न संवारें केश

महिलाओं को इस का बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि उन्‍हें कभी भी भूलकर भी खड़े होकर अपने बालों को नहीं संवारना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि महिलाओं के ऐसा करने से उनके सौभाग्‍य में कमी आती है और उनके पति की उम्र घटती है। महिलाएं जब भी केश संवारें तो इस बात का ध्‍यान रखें कि आराम से बैठकर ही बालों में कंघी करें।

astrology tips,astrology tips in hindi,mistakes while combing,combing in hair ,ज्योतिष टिप्स, ज्योतिष टिप्स हिंदी में, कंघी के दौरान गलतियां, महिलाओं के नियम

महिलाएं सूर्यास्‍त के बाद न करें ऐसा

महिलाओं को इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि उन्‍हें कभी भी भूलकर भी सूर्यास्‍त के बाद बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए। अगर आप बालों को संवारना चाहती हैं तो आपको इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि बालों को सूरज ढलने से पहले ही संवार लें। ऐसा करना शुभफलदायी और सौभाग्यवर्धक माना गया है।

ऐसे न करें बालों में खुजली

महिलाएं इस बात का ध्‍यान रखें क‍ि अगर उनके बालों में खुजली मचे तो भूलकर भी दोनों हाथों से सिर को न खुजलाएं। विष्णु पुराण में बताया गया है कि इससे श्री की हानि यानी धन का नुकसान होता है। ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी नाराज होकर आपसे दूर चली जाती हैं। घर में दरिद्रता बढ़ने लगती है।

astrology tips,astrology tips in hindi,mistakes while combing,combing in hair ,ज्योतिष टिप्स, ज्योतिष टिप्स हिंदी में, कंघी के दौरान गलतियां, महिलाओं के नियम

सिंदूर लगाने में रखें इस बात का ध्‍यान

बाल बनाते समय सुहागिन स्त्रियां अक्सर सिंदूर भी लगाती हैं। इसलिए बाल बनाते समय मुख उत्तर की ओर रखें और इस दिशा में मुंह करके सिंदूर लगाएं। उत्तर दिशा शिव-पार्वती की दिशा है। इससे महादेव और महादेवी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। प्राचीन मान्यता है कि इससे सुहाग की उम्र लंबी होती है। दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके सिंदूर नहीं करना चाहिए।

रात को सोते समय बालों को ऐसे न रखें

अक्‍सर देखने में आता है कि रात में सोते समय महिलाएं बालों को खोलकर सोती हैं। यह कतई सही नहीं है। रात के समय बालों को खुला नहीं रखना चाहिए। इन्हें बांधकर रखना चाहिए। माना जाता है कि इससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव नहीं होता है। महिलाओं के रात में बाल खोलकर सोने से पति के साथ उनके संबंधों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

भूलकर भी मांग के साथ न करें ऐसा

समुद्रशास्त्र में टेढ़ी मांग निकालना अच्‍छा नहीं माना गया है। टेढ़ी मांग का होना रिश्तों में दूरियां और तनाव को बढ़ाता है ऐसा मान्यताएं कहती हैं। आजकल देखने में आता है कि कुछ महिलाएं जिग जैग मांग बना लेते हैं इससे सबसे प्रतिकूल फलदायी माना गया है। इसलिए मांग बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि हमेशा मांग को सीधा रखें।

ये भी पढ़े :

# मां लक्ष्मी को रूष्ठ करते हैं घर में लगे ये पौधे, श्रापित अप्सराएं करती हैं इनपर वास

# कहीं आपके घर में तो नहीं दर्पण की गलत स्थिति, पनपती हैं कई समस्याएं

# जीवन में चाहते हैं सुख-समृद्धि व शांति, जन्म तारीख अनुसार घर में रखें ये चीज

# शत्रु बन रहे आपकी सफलता का रोड़ा, इन कारगार उपायों से दूर करे परेशानी

# दादी-नानी के ये टोटके दूर करेंगे नजरदोष, जानें और आजमाए

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com